scriptकई बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर्स होते हैं हॉलीवुड की कॉपी | Bollywood film posters copy from Hollywood movies | Patrika News
बॉलीवुड

कई बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर्स होते हैं हॉलीवुड की कॉपी

“बॉम्बे
वेलवेट” का पोस्टर भी कॉपी किया हुआ है, यह
पोस्टर हॉलीवुड फिल्म “गोन” से कॉपी है

Mar 20, 2015 / 10:03 am

प्रीती जैन

अक्सर बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर्स हॉलीवुड मूवीज जैसे होते हैं। जब इसके बारे में बात की जाती है, तो मेकर्स कहते हैं कि यह सिर्फ को-इंसिडेंस है। लेकिन फिल्मों के पोस्टर्स पर गौर किया जाए, तो ये हूबहू कॉपी लगते हैं। इन दिनों अनुराग कश्यप की फिल्म “बॉम्बे वेलवेट” चर्चा में है, लेकिन हाल ही जारी फिल्म का पोस्टर भी कॉपी किया हुआ है। यह पोस्टर हॉलीवुड फिल्म “गोन” से कॉपी है। मेकर्स यह भी कहते हैं कि सिर्फ पोस्टर्स से इंस्पिरेशन ली है, लेकिन इंस्पिरेशन के साथ अपनी क्रिएटिविटी भी दिखानी होती है, जो उनके पोस्टर्स में नदारद होती है।

बदलापुर
श्रीराम राघवन निर्देशित फिल्म “बदलापुर” ने काफी तारीफें बटोरीं थी, लेकिन इसका पोस्टर हॉलीवुड फिल्म “इनसेप्शन” से कॉपी किया गया। “इनसेप्शन” की ही तरह इसके पोस्टर में सिटी का एरियल व्यू दिखाया गया था।

राउडी राठौर
साउथ फिल्म की रीमेक “राउडी राठौर” से अक्षय कुमार ने काफी सुर्खियां बटोरी थी, पर इस फिल्म का पोस्टर भी कॉपी किया गया था। यह हॉलीवुड फिल्म “द रिप्लेसमेंट किलर्स” से चुराया गया था।

हैपी न्यू ईयर
हॉलीवुड के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों से भी पोस्टर कॉपी हुए हैं। अनुभव सिन्हा की फिल्म “कैश” (2007) के पोस्टर को “हैपी न्यू ईयर” में कॉपी किया गया था। “कैश” भले ही बॉक्स ऑफिस पर नहीं चली, लेकिन पोस्टर के कारण फिर से चर्चा में आ गई थी।

एक विलेन
निर्देशक मोहित सूरी की फिल्म “एक विलेन” से सिद्धार्थ मल्होत्रा और श्रद्धा कपूर चर्चा में आ गए थे। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन किया। फिल्म के पोस्टर में श्रद्धा को बांहों में लेकर टफ लुक दे रहे सिद्धार्थ को काफी पसंद किया गया। लेकिन यह कॉन्सेप्ट फिल्म “स्टेप अप” से लिया गया था।

क्रीचर
बिपाशा बसु की हॉरर फ्लिक “क्रीचर” के पोस्टर को लेकर काफी हाइप क्रिएट की गई थी। लेकिन विक्रम भट्ट की फिल्म का यह पोस्टर हॉलीवुड की “जीपर्स क्रिपर्स” से कॉपी किया गया।

एनएच10
अनुष्का शर्मा इन दिनों फिल्म “एनएच10” से तारीफ हासिल कर रही हैं, लेकिन उनकी फिल्म का पोस्टर भी कॉपी किया हुआ है। यह हॉलीवुड फ्लिक “ब्लैक विडो” से कॉपी किया गया है।

बॉम्बे वेलवेट

रणबीर कपूर और अनुष्का शर्मा स्टारर इस फिल्म के एक पोस्टर में रणबीर ने अनुष्का को उसी अंदाज में पकड़ रखा है, जैसे फिल्म “गोन” के पोस्टर में स्कारलेट ओ हारा और रेहट बटर नजर आए।

पीके
आमिर खान स्टारर “पीके” का पोस्टर जब रिलीज हुआ था, तो यह चर्चा का विष्ाय बन गया था। लेकिन बाद में जानकारी मिली थी कि यह पोस्टर क्विम बेरियर्स के 1973 में आए एलबम के कवर की कॉपी था।

और भी हैं कई फिल्में
फिल्मों के पोस्टर्स कॉपी करने का सिलसिला काफी समय से चल रहा है। फिल्म “एजेंट विनोद”, “रॉ-वन”, “गजनी”, “भाग मिल्खा भाग”, “ओ तेरी”, “हीरोइन”, “जिंदगी ना मिलेगी दोबारा”, “अनजाना-अनजानी”, “काइट्स”, “हलचल”, “हिस्स”, “अतिथि तुम कब जाओगे” और “मौसम” के पोस्टर्स भी हॉलीवुड की नकल हैं।

Home / Entertainment / Bollywood / कई बॉलीवुड फिल्मों के पोस्टर्स होते हैं हॉलीवुड की कॉपी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो