scriptBirth Anniversary: जूस की दुकान पर काम, जीरो से बने हीरो, 16 राउंड फायरिंग ने उतारा मौत के घाट, जानें कौन है फेमस सिंगर | Bollywood Gulshan Kumar birth anniversary singer cassette king 16 round firing death in front of temple | Patrika News
बॉलीवुड

Birth Anniversary: जूस की दुकान पर काम, जीरो से बने हीरो, 16 राउंड फायरिंग ने उतारा मौत के घाट, जानें कौन है फेमस सिंगर

Birth Anniversary: फेमस सिंगर ने अपनी आवाज से पूरी दुनिया को दीवाना बना दिया था। उनकी मौत बेहद दर्दनाक थी पूरी इंडस्ट्री में उनके जाने से कोहराम मच गया था।

मुंबईMay 05, 2024 / 02:03 pm

Priyanka Dagar

गुलशन कुमार की आज 73वीं बर्थ एनिवर्सरी है।

गुलशन कुमार की आज 73वीं बर्थ एनिवर्सरी है।

Birth Anniversary: बॉलीवुड के फेमस सिंगर की आज 73वीं बर्थ एनिवर्सरी है। ये भारतीय संगीत का एक ऐसा चेहरा रहे हैं सिंगर ने जो चाहा वो हासिल किया। जूस की दुकान पर काम करने वाला एक आम इंसान जब जीरो से हीरो बना दुनिया के सोचने का नजरिया बदल गया। सिंगर की मौत भी बेहद दुखद रही। जिस भगवान ने इनकी जिंदगी बनाई, उसी के सामने सिंगर की मौत हुई। सिंगर की जिंदगी एक फिल्मी कहानी जैसी ही थी, जो हुआ सब अचानक हुआ। हम बात कर रहे हैं दुनिया भर में ‘कैसेट किंग’ के नाम से मशहूर गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) की। इनकी मौत से लेकर इनके करियर का पूरा किस्सा बेहद चौंकाने वाला रहा है।

गुलशन कुमार बेचते थे फलों का जूस (Gulshan Kumar Birth Anniversary)

गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1951 को दिल्ली के एक पंजाबी अरोड़ा परिवार में हुआ था। सिंगर का असली नाम गुलशन दुआ था। बचपन में गुलशन कुमार के पिता दिल्ली के दरियागंज में फलों के जूस की दुकान चलाते थे। पैसा कमाने के लिए फिर सिंगर के पिता ने ठेले पर सस्ती कैसेट्स और गाने रिकॉर्ड कर बेचने शुरू किए। गुलशन कुमार की किस्मत यहीं से चमक उठी। सिंगर ने सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड कंपनी बनाई जो भारत में सबसे बड़ी संगीत कंपनी बनी। उन्हें हर कोई ‘कैसेट किंग’ के नाम से जानने लगा। अब इसी कंपनी को टी-सीरीज के नाम से जाना जाता है।
यह भी पढ़ें

Mirzapur 3: खत्म हुआ इंतजार, ‘मिर्जापुर 3’ OTT पर कब होगी रिलीज? सामने आया ये अपडेट

बॉलीवुड में जैसे-जैसे गुलशन कुमार का नाम बढ़ रहा था उनके दुश्मनों की संख्या भी बढ़ रही थी और एक दिन अचानक उनपर 16 राउंड गोलियां दागी गईं और 46 साल की उम्र में ही उनकी मौत हो गई। पीठ और गर्दन में उनको इतनी गोली मारी कि उसी समय उनकी जान चली गई। 12 अगस्त 1997 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया और इसी दिन को हिंदी म्यूजिक इंडस्ट्री का काला दिन कहा जाने लगा। सिंगर को मंदिर के बाहर मारा गया था। वह सुबह करीब साढे़ आठ बजे पूजा करने अंधेरी के जीतेश्वर महादेव मंदिर गए थे और वहीं सीढ़ियों से उतरते समय उनपर हमला हुआ था। 

Home / Entertainment / Bollywood / Birth Anniversary: जूस की दुकान पर काम, जीरो से बने हीरो, 16 राउंड फायरिंग ने उतारा मौत के घाट, जानें कौन है फेमस सिंगर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो