scriptअंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी के निचले स्तर पर जोंस ने जताई चिंता  | Patrika News
खेल

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी के निचले स्तर पर जोंस ने जताई चिंता 

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोंस का ने चिंता जताते हुए कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी का स्तर सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया है।

जयपुरJan 24, 2016 / 12:55 pm

satyabrat tripathi

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डीन जोंस का ने चिंता जताते हुए कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी का स्तर सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया है।

1980 और 90 के दौर में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व करने वाले जोंस ने स्थानीय अखबार में लिखे अपने कॉलम में कहा, ”कई लोगों को लगता है कि गेंद और बल्ले के बीच संतुलन बनाने की बजाय वनडे क्रिकेट बल्लेबाजों का अधिक पक्षधर है। यह सही हो सकता है, लेकिन मेरे ख्याल से अंतर्राष्ट्रीय गेंदबाजी का स्तर सर्वकालिक निचले स्तर पर पहुंच गया है।”

उन्होंने कहा, ”गेंदबाजों को सही दिशा में गेंदबाजी करने की जरुरत है, खेल और बल्लेबाजों के शॉट मारने वाले क्षेत्रों को ध्यान में रखने की जरूरत है।” जोंस ने यह चिंता भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज के दौरान बने 300 और 350 रनों को संदर्भ में रखते हुए कही। 

54 वर्षीय जोंस ने कहा, ”वनडे प्रारुप में गेंदबाजी का गुण गायब होता जा रहा है। यह हाल हर देश के गेंदबाजी आक्रमण में देखने को मिल रहा है। ऑस्ट्रेलिया में मिशेल स्टार्क को छोड़कर कोई भी गेंदबाज 150 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद नहीं डालता है। स्पिनर्स जो दूसरा डालते हैं, उस पर बल्लेबाज लंबा शॉट जड़कर देता है। आज के समय में गेंद ज्यादा स्विंग नहीं होती है।”

उन्होंने कहा, ”क्रिकेट शारीरीक क्षमताओं को आंकने वाला एक मुश्किल खेल है। इसमें खिलाड़ियों को फिट और मजबूत रहने की जरूरत है। वनडे क्रिकेट लगातार ऊंचे स्तर पर खेलना खिलाड़यिों के लिए काफी मुश्किल हो जाता है, वो भी तब जब 11 दिनों में पांच वनडे खेलना हो।”

Home / Sports / अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी के निचले स्तर पर जोंस ने जताई चिंता 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो