'शोले' में ठाकुर का किरदार ठुकरा कर पछताए थे दिलीप कुमार

By: Shweta Dhobhal
| Published: 19 Sep 2021, 03:16 PM IST
'शोले' में ठाकुर का किरदार ठुकरा कर पछताए थे दिलीप कुमार
Dilip Kumar

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को सुपरहिट फिल्म 'शोले' में ठाकुर का किरदार ऑफर किया गया था। मगर दिलीप कुमार ने किरदार को बुरा बताते हुए मना कर दिया था। जिसके बाद दिलीप साहब बहुत पछताए भी थे।

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा में बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो शोले का नाम टॉप पर आता है। बॉलीवुड की ये वो फिल्म है। जिसके डायलॉग्स, गाने और एक-एक किरदार फेमस हुए थे। इस फिल्म का किरदार अमर हो गया है। वैसे तो फिल्म का हर एक किरदार दर्शकों को काफी फेवरेट है, लेकिन हर कोई चाहता था कि वो गब्बर का किरदार निभाए। वहीं फिल्म में ठाकुर के रोल के आस पास ही फिल्म की कहानी घुमती थी। फिल्म में ठाकुर का किरदार अभिनेता संजीव कुमार ने निभाया था। फिल्म में ठाकुर के रोल के लिए पहले दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार को अप्रोच किया गया था।

sholay.jpg

दिलीप कुमार ने ठुकराया ठाकुर का रोल

फिल्म 'शोले' में जब ठाकुर का किरदार दिलीप कुमार को ऑफर किया गया। तो दिलीप साहब ने रोल करने से मना कर दिया। यही नहीं ठाकुर के रोल को ठुकराते हुए दिलीप साहब ने ये भी कहा था कि इस रोल में कोई वैरायटी नहीं है, लेकिन जब फिल्म रिलीज़ हुई और फिल्म में ठाकुर के किरदार से संजीव कुमार को पसंद किया जाने लगा। तो दिलीप कुमार को इस बात का खूब पछतावा हुआ।

dilip_2.jpg

यह भी पढ़ें- 22 साल बड़े दिलीप कुमार पर यूं आ गया था सायरा बानो का दिल, दिलचस्प है दोनों की लव-स्टोरी

गब्बर का रोल हुआ था डैनी को ऑफर

वैसे आपको बता दें फिल्म में गब्बर के किरदार के लिए एक ऐसे शख्स की खोज हो रही थी। जो किरदार के साथ इंसाफ कर सके। एक्टर अजमद खान से पहले एक्टर डैनी डेंगजोंगपा को फिल्म निर्माता गब्बर के रोल में देखना चाहते थे। उस वक्त डैनी फिरोज खान की फिल्म धर्माता को साइन कर चुके थे। इस वजह से डैनी ने गब्बर के रोल को मना कर दिया। जिसके बाद ये रोल अमजद खान को ऑफर किया गया। अमजद खान ने गब्बर के किरदार को कर हमेशा के लिए उसे और खुद को अमर बना डाला। सालों बाद भी अमजद खान की एक्टिंग पर दर्शक जोरदार तालियां बनाते हैं।

 

danny.jpg

यह भी पढ़ें- जब दिलीप कुमार ने नसीरुद्दीन शाह को दी थी अभिनेता ना बनने की सलाह

'शोले' ने रचा इतिहास

फिल्म 'शोले' 15 अग्सत 1975 में रिलीज़ हुईथी। फिल्म रिलीज़ होते ही सुपरहिट हुई थी। इस फिल्म की कहानी सलीम-जावेद ने लिखी थी। वहीं निर्देशक रमेश सिप्पी ने फिल्म को बनाया था। उस जमाने में ये फिल्म 30 मिलियन के बजट में बनी थी और 350 मिलियन की जोरदार कमाई फिल्म ने की थी। फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, धर्मेंद्र, और हेमा मालिनी भी मुख्य भूमिका में दिखाई दिए थे।

Dilip Kumar