scriptगुलजार के पास आज भी मौजूद है मीना कुमारी की ये बेशकीमती चीज | Meena Kumari bequeathed her diaries filled with poetry to gulzar | Patrika News
बॉलीवुड

गुलजार के पास आज भी मौजूद है मीना कुमारी की ये बेशकीमती चीज

सुपरस्टार मीना कुमारी जितनी अपनी प्रोफेशनल लाइफ के लिए फेमस थीं उतनी ही अपनी पर्सनल लाइफ के लिए चर्चित भी थी।

नई दिल्लीJan 06, 2022 / 11:34 pm

Shivani Awasthi

Meena Kumari

Meena Kumari

बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा मीना कुमारी ने इंडस्ट्री में बहुत नाम कमाया। अपने दौर से लेकर आजतक उनकी किसी न किसी कारण से चर्चा हो ही जाती है। दरअसल सुपरस्टार मीना कुमारी जितनी अपनी प्रोफेशनल लाइफ के लिए फेमस थीं उतनी ही अपनी पर्सनल लाइफ के लिए चर्चित भी थी। इंडस्ट्री में कई अन्य स्टार्स की तरह उनकी भी रिलेशनशिप की खबरें कई दफा सुर्खियों में रही थी। आपकी जानकारी के लिए बता दें मीना कुमारी ने मशहूर डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की थी। बावजूद इसके उनके इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर और राइटर के साथ नाम जुड़े थे।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शादी के बाद उनका नाम धर्मेंद्र (Dharmendra) और राइटर गुलजार (Gulzar) के साथ भी काफी चर्चा में रहा था। दरअसल ये बात तो उस दौर के काफी लोग जानते थे कि मीना कुमारी को लिखने का बेहद शौक था औऱ शायद यही वजह थी के वे गुलजार साहब के बेहद करीब मानी जाती थीं।
दोनों की पहचान फिल्म ‘बेनजीर’ की शूटिंग के दौरान हुई थी और यहीं से उनकी दोस्ती का सिलसिला शुरू हुआ था। कहा जाता है यही वह दौर भी था जब मीना कुमारी के कमाल अमरोही के साथ रिलेशन खराब होने लगे थे।
यह भी पढ़ेंः सिर्फ हेमा मालिनी ही नहीं, ये टॉप 5 हीरोइन हैं राज कपूर की खोज

शादी के कुछ समय बाद ही दोनों के रिश्ते में खटास आनी शुरू हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मीना कुमारी के पति कमाल अमरोही ने उनकी शायरी को कभी नहीं सराहा, लेकिन उनके दोस्त गुलजार उनकी शायरी की काफी तारीफ किया करते थे।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मीना कुमारी लीवर सिरोसिस जैसी बड़ी बिमारी से जूझ रही थीं, लेकिन इसी बीच उन्होंने फिल्म मेंरे अपने साइन की थी जो कि उनके दोस्त गुलजार की चाहत थी। गंभीर स्थिति के चलते शूटिंग पूरी करने में काफी दिक्कते भी आईं थीं औऱ यह सब गुलजार के कारण ही संभव हो पाया था।
यह भी पढ़ेंः पहले इंटरव्यू में बेहद डरी हुई थीं दीपिका पादुकोण, ये देखिए उनकी लाइफ का पहला इंटरव्यू

शायद यही वजह थी कि अपनी मौत से पहले उन्होंने अपनी सभी शायरी गुलजार को सौंप दी थी और गुलजार ने भी उनके साथ वफादारी की और उसे मीना कुमारी की शायरी के नाम से पब्लिश भी किया था।

Home / Entertainment / Bollywood / गुलजार के पास आज भी मौजूद है मीना कुमारी की ये बेशकीमती चीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो