scriptसोशल मीडिया पर छिड़ा घमासान, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि में दुआ के बाद फूंका या थूका? | Shah Rukh Khan blew or spit after dua in tribute to Lata Mangeshkar? | Patrika News
बॉलीवुड

सोशल मीडिया पर छिड़ा घमासान, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि में दुआ के बाद फूंका या थूका?

शाहरुख खान का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह लता मंगेशकर के अंतिम संस्कार में नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को लेकर उन्हें निशाना भी बनाया जा रहा है। दरअसल, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर के सामने फातेहा पढ़ा और मास्क हटा कर दुआ फूंकी।

Feb 07, 2022 / 12:27 pm

Archana Keshri

सोशल मीडिया पर छिड़ा घमासान, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि में दुआ के बाद फूंका या थूका?

सोशल मीडिया पर छिड़ा घमासान, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि में दुआ के बाद फूंका या थूका?

भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन से न सिर्फ बॉलीवुड सितारे, बल्कि पूरा देश दुखी है। रविवार शाम राजकीय सम्मान के साथ लता मंगेशकर का अंतिम संस्कार मुंबई के शिवाजी पार्क में किया गया। इस दौरान बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान अपनी मैनेजर पूजा ददलानी के साथ पहुंचे। लता मंगेशकर को मुखाग्नि देने से पहले सभी ने उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पमाला चढ़ाकर उन्हें प्रणाम किया था।
उसी दौरान शाहरुख खान ने भी उनके शरीर पर फूल चढ़ाकर उनके लिए दुआ पढ़ा और फिर मास्क नीचे करके लता मंगेशकर के पैर के पास फूंक मारी, जो कि आम तौर पर दुआ के बाद मारे जाने की प्रथा है। इसके बाद उन्होंने महान गायिका के पैर भी छूए थे।
लेकिन अब शाहरुख खान को लेकर सोशल मीडिया पर ये अफवाह फैल गई है कि उन्होंने लता मंगेशकर के पार्थिव शरीर पर थूका है। जिसके बाद लोग बिना सोचे-समझे शाहरुख खान को ट्रोल करने लगे और उनके खिलाफ बयानबाजी करने लगे हैं। हालांकि ट्रोलर्स इसमें कामयाब नहीं हो पाए क्योंकि शाहरुख के सपोर्ट में भी लोग खड़े हो गए और ट्रोलर्स की जम कर क्लास लगाते नजर आ रहे हैं।
सोशल मीडिया पर कुछ लोग दुआ फूंकने को थूकना करार दे रहे हैं। बॉलीवुड स्टार का ये वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी नेता अरुण यादव ने भी सवाल किया क्या वास्तव में शाहरुख खान ने थूका है? उनका शाहरुख पर किया गया ट्वीट मिनटों में वायरल हो गया और तमाम लोगों ने उन्हें इसके लिए आड़े हाथ भी लिया। एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने अरुण यादव का ट्वीट शेयर करते हुए लिखा, ‘हर रोज ये नफरती चिंटू अपनी नफरत को जहालत में छुपाकर अपनी तंग दिली का सबूत देते हैं। शाहरुख तो फिर भी दुआ फूंक रहे हैं पर इन नफरती लोगों की मानसिकता इस देश से बाहर थूके जाने लायक ही है’।
https://twitter.com/ReallySwara/status/1490389339846889473?ref_src=twsrc%5Etfw
तो वही शाहरुख और पूजा के इस तस्वीर पर सोशल मीडिया में लोग जमकर प्रतिक्रियाएं दे रहे हैं. कुछ लोग इस तस्वीर के संदेश को आइडिया ऑफ इंडिया से जोड़कर देख रहे हैं, तो कुछ इस पर अपने धार्मिक विश्वास के आधार पर प्रतिक्रिया दे रहे हैं। एक और यूजर ने लिखा है कि इस एक तस्वीर में पूरे भारत का विचार समाहित है।
https://twitter.com/iamsrk?ref_src=twsrc%5Etfw
एक यूजर ने इस तस्वीर की तारीफ करते हुए लिखा है, ‘ये इंटरनेट की सबसे प्यारी तस्वीर है, मोहब्बत सबको जीत लेगा।’

https://twitter.com/iamSRKdevotee2/status/1490409366293401600?ref_src=twsrc%5Etfw

फिल्मकार अशोक पंडित ने बिना नाम लिए हुए ऐसे लोगों को फटकार लगाई है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि लता मंगेशकर जी के अंतिम संस्कार में थूकने का झूठा आरोप लगाने वालों को खुद पर शर्म आनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शाहरुख ने प्रार्थन की और पार्थिव शरीर की आगे की यात्रा के लिए परंपरा के अनुसार फूंक मारी। हमारे जैसे देश मे इस तरह की सांप्रदायिक गंदगी के लिए कोई जगह नहीं है।’

https://twitter.com/iamsrk?ref_src=twsrc%5Etfw
एक यूजर ने लिखा, “ये एक प्रकार की हवा है, जिसे मुँह के द्वारा किसी की तरफ पास किया जाता है। साथ ही दुआ भी पढ़ी जाती है। इसके अनुसार दुआ की जाती है कि वो व्यक्ति जहाँ भी हो, खुश रहे। ये थूक नहीं है, घृणा न फैलाएँ।”
https://twitter.com/iamsahil555/status/1490319491300945921?ref_src=twsrc%5Etfw
आपको बता दें, 6 फरवरी 2022 का दिन पूरे भारत के लिए बहुत बड़ा दुख लेकर आया क्योंकि इस दिन भारत की स्वरकोकिला लता मंगेशकर ने हमेशा के लिए दुनिया को अलविदा कह दिया। भारत रत्न लता मंगेशकर के जाने से संगीत का एक युग समाप्त हो गया है। लता मंगेशकर को 8 जनवरी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था। इसके बाद उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पातल में भर्ती करवाया गया था, जहां वो 29 दिनों तक जीवन से संघर्ष करती रहीं लेकिन कल सुबह उनके संघर्ष पर विराम लग गया।

यह भी पढ़ें

अब कौन होगा लता मंगेशकर के करोड़ों की संपत्ति का मालिक?


यह भी पढ़ें

पाकिस्तान ने कश्मीर के बदले की थी लता मंगेशकर की मांग

Home / Entertainment / Bollywood / सोशल मीडिया पर छिड़ा घमासान, शाहरुख खान ने लता मंगेशकर की श्रद्धांजलि में दुआ के बाद फूंका या थूका?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो