scriptएक्टर नहीं क्रिकेटर बनना चाहते थे इरफान खान, इस वजह से रह गया सपना अधूरा | Why Irrfan Khan gave up his cricketing dreams for acting? | Patrika News
बॉलीवुड

एक्टर नहीं क्रिकेटर बनना चाहते थे इरफान खान, इस वजह से रह गया सपना अधूरा

इरफान खान फिल्म इंडस्ट्री की वो शख्सियत थे जिन्होंने अपनी एक्टिंग से लोगों के दिल में जगह बना ली थी। भले ही वह आज हमारे बीच ना हों, लेकिन लोगों के दिलों में वो हमेशा जिंदा रहेंगे। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अपनी उम्दा एक्टिंग से लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले इरफान एक्टर नहीं बल्कि क्रिकेटर बनना चाहते थे।

Jan 07, 2023 / 11:52 am

Archana Keshri

Why Irrfan Khan gave up his cricketing dreams for acting?

Why Irrfan Khan gave up his cricketing dreams for acting?

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के सबसे मंझे हुए कलाकारों में से एक रहे इरफान खान की मौत के बाद आज तीसरी बर्थ एनिवर्सरी है। उन्होंने करीब 30 सालों तक अपने अभिनय से इंडस्ट्री पर राज किया। अपने बेहतरीन काम के लिये इरफान खान को पद्मश्री अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। इरफान 29 अप्रैल 2020 में दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। उन्होंने ने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक में अपनी पहचान बनाई हैं। भले ही वह आज हमारे बीच ना हों, लेकिन लोगों के दिलों में वो हमेशा जिंदा रहेंगे। इरफान खान ने अपने करियर में लगभग 70 फिल्में की, जिनमें हॉलीवुड फिल्में भी शामिल हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, एक्टिंग की दुनिया में राज करने वाले इरफान खान का सपना एक्टर नहीं बल्कि क्रिकेटर बनने का था? चलिए जानते हैं किन वजहों से एक्टर इरफान खान क्यों नहीं बन पाए क्रिकेटर।
600 रुपए के लिए तोड़ना पड़ा सपना
साल 2014 के एक इंटरव्यू में इरफान खान ने बताया था कि वो क्रिकेटर बनना चाहते थे। उन्होंने बताया कि उनका सेलेक्शन सीके नायडू ट्रोफी के लिए भी हो गया था लेकिन पैसों की तंगी के चलते वह इसमें शामिल नहीं हो पाए। इस टूर्नामेंट के लिए उन्हें एक शहर से दूसरे शहर जाना था, जिसके लिए उन्हें 600 रुपए की जरूरत थी। मगर 600 रुपये न होने के कारण वे इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

यह भी पढ़ें

Irrfan Khan समेत वो बॉलीवुड स्टार्स, जिनकी मौत के बाद उनकी संपत्ति कर दी गई दान

ड्रामा के लिए बहन ने जुटाए थे पैसे
इरफान ने बताया कि वह 600 रुपयों के लिए किसी से नहीं पूछ सकते था। क्योंकि जब नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) के लिए 300 रुपयों की जरूरत थी, उसे जुटाना उनके लिए कठिन था। इसके लिए उनकी बहन ने उनके लिए पैसे जुटाए थे। इसी वजह से उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया। भले हीं इरफान का क्रिकेटर बनने का सपना पूरा नहीं हो पाया, मगर उन्होंने एक्टिंग की दुनिया राज खूब नाम कमया।
नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से थे इरफान
पद्मश्री और लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित हो चुके इरफान को इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए सालों तक संघर्ष करना पड़ा था। एक नॉन फिल्मी बैकग्राउंड से आते थे, जिनका ग्लैमर वर्ल्ड से दूर-दूर तक कोई नाता नहीं था। उन्होंने अपने दम पर फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई, जिसके बाद पूरी दुनिया उनके टैलेंट की दीवनी हो गई। उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक फिल्में दी। उनकी आखिरी फिल्म ‘अग्रेंजी मीडियम’ थी, जो साल 2020 में ही आई थी।

यह भी पढ़ें

रुह बनकर मिलूंगा उसको, जब पिता को याद कर इरफान के बेटे बाबिल ने लिखा था इमोशनल पोस्ट

Home / Entertainment / Bollywood / एक्टर नहीं क्रिकेटर बनना चाहते थे इरफान खान, इस वजह से रह गया सपना अधूरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो