scriptVIDEO: 72 फ़ीट ऊंचे शिवलिंग के किए दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु | Blessed for the Visions of 72 feet high Shivling devoite reached | Patrika News
बुलंदशहर

VIDEO: 72 फ़ीट ऊंचे शिवलिंग के किए दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

द्वादश महालिंगेश्वर सिद्धमहापीठ में उमड़े श्रद्धालु
72 फ़ीट ऊंचे शिवलिंग के किए दर्शन

बुलंदशहरMay 08, 2019 / 12:29 pm

Ashutosh Pathak

demo pic

72 फ़ीट ऊंचे शिवलिंग के किए दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु

बुलंदशहर। यूपी के बुलंदशहर में अक्षय तृतीया यानी मंगलवार को श्री द्वादश महालिंगेश्वर सिद्धमहापीठ का प्रथम प्राण प्रतिष्ठा वार्षिकोत्सव मनाया गया। 72 फ़ीट ऊंचे शिवलिंग पर श्रद्धालुओं का सुबह से शाम तक जमघट लगा रहा। इस दौरान श्रद्धालुओं ने न सिर्फ पूजा अर्चना कर भगवान शिव का आशीर्वाद लिया, बल्कि प्रसाद ग्रहण करने के बाद दान कर पुण्य अर्जित भी किया।
प्रथम प्राण प्रतिष्ठा वार्षिकोत्सव में शरीक होने वाले प्रत्येक श्रद्धालुओं को आचार्य मनजीत धर्मध्वज ने रुद्राक्ष की भेंट भी दी। आचार्य मनजीत धर्मध्वज के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृतीया को महालिंगेश्वर सिद्धमहापीठ की धूमधाम से स्थापना की गई थी। इसी के उपलक्ष्य में मंगलवार को प्रथम प्राण प्रतिष्ठा वार्षिकोत्सव मनाया गया।
अक्षय तृतीया की विशेषताओं के बारे में आचार्य मनजीत धर्म ध्वज कहते हैं कि अक्षय तृतीया को किए गए काम का छय नहीं होता। अक्षय तृतीया को सूर्य और चंद्रमा शिखर पर होते हैं। सूर्य आत्मा और चंद्र मन का ग्रह होता है। इस दिन मन और आत्मा भी उच्चतम स्तर पर होती है। उच्चमन और उच्च आत्मा से किये गए कार्य प्रभावी होते हैं। महालिंगेश्वर सिद्धमहापीठ की विशेषताओं के बारे में उन्होंने बताया कि महालिंगेश्वर सिद्धमहापीठ में भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों से संपर्क कर ज्योतिर्लिंग स्थापित किए गए हैं। सिद्ध महापीठ में 72 फ़ीट ऊंचा शिवलिंग है। विशाल शिवलिंग में भगवान शिव का मंदिर है। ज्योतिर्लिंगों की हिन्दू धर्म में अहम मान्यता होती है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..


UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो