scriptलॉकडाउन में वक्त पर नहीं मिला खून, थैलिसीमिया पीड़ित बच्चे ने तोड़ दिया दम | thalassemia effected child die due to shortage of blood in lockdown | Patrika News
बुलंदशहर

लॉकडाउन में वक्त पर नहीं मिला खून, थैलिसीमिया पीड़ित बच्चे ने तोड़ दिया दम

जिले में 100 से ज्यादा बच्चे थैलिसीमिया से हैं ग्रस्त

बुलंदशहरMay 16, 2020 / 01:08 pm

Iftekhar

maut.png

 

बुलंदशहर. लॉकडाउन थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों के लिए कहर साबित हो रहा है। दरअसल लॉकडाउन की वजह से थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को खून मिलने और चढ़वाने में दिक्कत सामने आ रही है। हालात ये है कि समय पर खूम नहीं चढ़ने से बच्चे दम तोड़ने लगे हैं। ताजा मामला बुलंदशहर का है। यहां एक जन्मजात थैलेसीमिया की बीमारी से ग्रस्त सात साल के बच्चें की मौत हो गई हैं। बच्चे की मौत की वजह देरी से खून चढ़ने ओर सरकारी अस्पताल में इलाज न मिलने को बताया जा रहा है। गौरतलब है कि बुलंदशहर में 100 से ज्यादा बच्चे इस गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं।

यह भी पढ़ें: यूपी के इस जिले में ढ़ाई साल की मासूम से रेप की शर्मनाक हरकत आई सामने

ये तस्वीरें 6 मई की है। जब सात साल का प्रिंस अपने माता पिता की आंखों के सामने था। वह जिंदगी और मौत से जद्दोजहद कर रहा था। दरअसल, उसे खून की सख्त जरूरत थी, लेकिन वक्ते रहते सही समय पर उसे खून नहीं चढ़ाया जा सका। जिसकी वजह से आज प्रिंस इस दुनिया में नहीं है। दरअसल, बुलंदशहर जिला अस्पताल के फार्मेसिस्ट ब्रह्मस्वरूप को 25 अप्रैल को कोरोना पाजेटिव पाया गया था। इसके बाद जिला अस्पताल को सील कर सारी इमरजेंसी सेवाएं बंद कर दी गई। हालांकि 12 मई को जिला अस्पताल खोल दिया गया। मगर तब तक काफी देर होने की वजह से प्रिंस के शरीर में इन्फैशन फैल चुका था, जिसकी वजह से उसे बचाया नहीं जा सका और आखिरकार उसने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह टिकैत की पुण्यतिथि पर अन्नदाताओं ने बक्सों में भर-भरकर पीएम केयर फंड के लिए भेजे पैसे

गौरतलब है अस्पताल को सील करने की वजह से जनपद में 100 से ज्यादा थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को खून मिलने और चढ़वाने की दिक्कत सामने आने लगी थी। इसी बीच प्रिंस को 11 अप्रैल और 13 मई को बहार खून चढ़वाना पड़ा । बीते दो दिन से प्रिंस को अचानक इन्फ़ैकशन बढ़ गया, जिससे उसकी मौत हो गई। अब प्रिंस तो नहीं रहा, मगर जिला प्रशासन के साथ स्वास्थ विभाग के अधिकारियों को बाकी प्रिंस जैसे बच्चों के प्रति सजग होना पड़ेगा, ताकि एक-एक जान बचाई जा सके। मृतक के पिता विजयपाल ने बताया कि बेटे को थैलेसीमिया की बीमारी थी। लॉकडाउन के बाद ब्लड नहीं मिल पा रहा था। हाल ही में ही एक प्राइवेट अस्पताल में खून चढ़ाया था, जिसकी देर रात अचानक तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पताल पहले समय से खुले रहते तो यह नहीं होता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो