scriptभीषण पेयजल संकट, फिर भी टैंकरों से जलापूर्ति बंद | bheeshan peyajal sankat, phir bhee tainkaron se jalaapoorti band | Patrika News
बूंदी

भीषण पेयजल संकट, फिर भी टैंकरों से जलापूर्ति बंद

हिंडोली. जुलाई माह में बारिश नहीं होने के बाद भी जलदाय विभाग द्वारा जल परिवहन की व्यवस्था बंद करने के कारण क्षेत्र के दर्जनों गांवों में गंभीर पेयजल संकट गहरा गया है

बूंदीAug 08, 2018 / 02:14 pm

Devendra

bheeshan-peyajal-sankat-phir-bhee-tainkaron-se-jalaapoorti-band

भीषण पेयजल संकट, फिर भी टैंकरों से जलापूर्ति बंद

दर्जनों गांवों के ग्रामीण हो रहे परेशान
हिंडोली. जुलाई माह में बारिश नहीं होने के बाद भी जलदाय विभाग द्वारा जल परिवहन की व्यवस्था बंद करने के कारण क्षेत्र के दर्जनों गांवों में गंभीर पेयजल संकट गहरा गया है। इसके चलते ग्रामीणों को दूरदराज के ट्यूबवेलों से पीने का पानी भरकर लाना पड़ रहा है।
जानकारी के अनुसार जुलाई माह तक संपूर्ण क्षेत्र के गांवों में टैंकरों से जल परिवहन की व्यवस्था थी, लेकिन राज्य सरकार के आदेश अनुसार जुलाई माह के बाद ही जल परिवहन व्यवस्था बंद करवा दी। जिससे क्षेत्र के 6 0 से अधिक गांवों में पीने के पानी की गंभीर समस्या आ गई है।
ग्रामीणों ने बताया कि ट्यूबवेल सूखे पड़े हैं और कुओं में पानी नहीं है। जलस्रोत खेल के मैदान बने हुए हैं। हिंडोली, पेचकी बावड़ी, गोठड़ा, मेहंदी, बांक्या, विजयगढ़, बासनी, फूलसागर सहित कई बार पूरी तरह सूखे पड़े हुए हैं। जुलाई माह में बारिश नहीं होने के कारण जलस्तर नहीं बढ़ा है। उसके बाद भी जलदाय विभाग ने टैंकरों से जलापूर्ति बंद कर दी है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। जलदाय विभाग के आधिकारिक सूत्र बताते हैं कि आगे से आदेश होने के बाद टैंकर से जलापूर्ति बंद कर दी है।
सावन माह भी सूखा
बारिश नहीं होने से किसान चिंतित हो गए हैं। सावन माह में बारिश नहीं हो रही है। चिलचिलाती धूप निकलने से किसानों के चेहरे मुरझाए रहे। सुबह से ही किसान तेजाजी की थानकों पर जाकर गायन करते रहे। किसानों ने बताया कि सावन महीने में भी चिलचिलाती धूप खिलने से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है।
&गांव में पेयजल संकट को देखते हुए उच्चाधिकारियों को पत्र लिखा है। वहां से आदेश मिलेंगे तो गांवों में फिर से टैंकरों द्वारा जल आपूर्ति करवाई जाएगी।
जीएस कलवार, सहायक अभियंता, जलदाय विभाग हिंडोली
टैंकर बंद होते ही गहराया जलसंकट
करवर. कस्बे में सावन माह का एक सप्ताह बीतने को है। अभी तक पेयजल स्रोतों में पानी रिचार्ज नहीं होने से पेयजल संकट बना हुआ है। कस्बे में जलदाय विभाग द्वारा टैंकर बंद करने से बुधवार को पेयजल संकट गहरा गया है। कस्बे में बांसला बांध पेयजल योजना से जल आपूर्ति की जाती है, लेकिन बांध में लगे नलकूपों में पानी रिचार्ज नहीं होने से जलदाय विभाग द्वारा गर्मी के सीजन से ही ढाई दर्जन टैंकरों से जलापूर्ति की जा रही थी। विभाग द्वारा अचानक टैंकर बंद करने से कस्बे की पेयजल व्यवस्था गड़बड़ा गई। नलकूपों पर दिनभर महिलाओं की भीड़ लगी रही। ग्रामीणों ने अधिकारियों से वापस टैंकरों से जलापूर्ति शुरू कराने की मांग की है।
&कस्बे में टैंकर स्वीकृति करने के लिए उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है। स्वीकृत होते ही वापस टैंकरों को चालू करवा दिया जाएगा।
दिनेश गोचर, कनिष्ठ अभियंता जलदाय विभाग

Home / Bundi / भीषण पेयजल संकट, फिर भी टैंकरों से जलापूर्ति बंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो