आधार सीडिंग के अभाव में बंद हो सकता है राशन

वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत बुधवार को नैनवां पंचायत समिति के सभागार में जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्रसिंह राठौड़ की अध्यक्षता में राशन डीलरों की बैठक हुई।

By: pankaj joshi

Published: 26 Nov 2020, 08:59 PM IST

आधार सीडिंग के अभाव में बंद हो सकता है राशन
नैनवां. वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के तहत बुधवार को नैनवां पंचायत समिति के सभागार में जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्रसिंह राठौड़ की अध्यक्षता में राशन डीलरों की बैठक हुई। बैठक में जिला रसद अधिकारी ने राशन डीलरों से कहा कि 28 नवम्बर तक राशन कार्ड में आधार सीडिंग वंचित रहे उपभोक्ताओं की शत प्रतिशत आधार सीडिंग करवाये तथा सीडिंग समय पर नहीं करवाने वाले के विरूद्ध कार्रवाई करने की बात कही।
बूंदी प्रर्वतन अधिकारी शिवजीराम जाट ने सभी डीलरों के उनकी दैनिक प्रगति से अवगत करवाते हुए समयबद्ध कार्य करने के निर्देश दिए तथा उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए कहा। प्रवर्तन निरीक्षक महकरणसिंह ने बताया कि कि जिस उपभोक्ता का राशन कार्ड की आधार सीडिंग नही होगी वह गेंहू प्राप्त करने से वंचित हो सकता है।


राशन कार्डो में आधार सीडिंग पर जोर
दोहरे राशन कार्ड धारकों पर होगी कार्यवाही
देई. कस्बे में बुधवार को बूंदी जिला रसद अधिकारी सुरेन्द्र सिंह राठौर द्वारा नैनवां क्षेत्र के राशन डीलरों की बैठक में राशन कार्ड में जिन उपभोक्ताओं के आधार कार्ड जुड़े हुए नहीं है। उनको जोडने के लिए जोर दिया।
रसद अधिकारी ने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के राशन कार्ड में आधार नहीं जोडे जाएंगे उनका आगामी माह में राशन बंद हो जाएगा। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए 30 नवम्बर से पहले सभी उपभोक्ता आधार सीडिंग करवा ले। जिला रसद अधिकारी ने बताया जिस उपभोक्ता का दोहरा राशन कार्ड बना हुआ है। उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाही की जाएगी। साथ ही अगर उसने दोनों राशन कार्डो पर गेहूं उठाए है तो उसकी रिकवरी की जाएगी। आधार सीडिंग नहीं होने पर डीलरों पर आधार सीडिंग 5 प्रतिशत से कम होने के कारण जिला रसद अधिकारी ने जिले में उनतीस डीलरों को नोटिस थमा दिया गया है। उनसे आधार कार्ड मे सीडिंग नहीं होने का तीन दिन में कारण पूछा गया है। जिला रसद अधिकारी ने कहा वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सभी उपभोक्ताओ को अपने राशन कार्ड मे आधार कार्ड दर्ज करवाना आवश्यक है। साथ ही जो उपभोक्ता दूसरे कार्डो मे भी अपना नाम दर्ज करवाते है। वे अपना नाम शीघ्र हटवाले। जिन उपभोक्ताओं के बालिकाओं की शादी हो गई। जिस उपभोक्ता की मृत्यु हो गई वे भी अपना राशन कार्ड से नाम हटवा दे। राशन कार्ड से नाम हटवाने के लिए अपने सम्बन्धित राशन डीलर से सम्पर्क करे। बैठक को प्रवर्तन अधिकारी शिवजीराम जाट व प्रवर्तन निरीक्षक महिकरण सिंह ने सम्बोधित किया।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned