दलेलपुरा से सुखपुरा तक 17 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य शुरू

हिण्डोली क्षेत्र के दलेलपुरा से मेण्डी के निकट सुखपुरा तक स्वीकृत 17 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य बुधवार से शुरू हो गया है। जिससे डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों के लोगों को लिए आवाजाही के लिए सुविधा मिलेगी।

By: pankaj joshi

Updated: 16 Apr 2021, 10:01 PM IST

दलेलपुरा से सुखपुरा तक 17 किलोमीटर सड़क निर्माण कार्य शुरू
हिण्डोली. हिण्डोली क्षेत्र के दलेलपुरा से मेण्डी के निकट सुखपुरा तक स्वीकृत 17 किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य बुधवार से शुरू हो गया है। जिससे डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों के लोगों को लिए आवाजाही के लिए सुविधा मिलेगी। जानकारी के अनुसार दलेलपुरा से धोवड़ा, मेण्डी तक की सड़क के हाल काफी बुरे हैं।
यहां पर दिन में भी दो पहिया व चार पहिया वाहन चालकों का वाहन चलाना दुश्वार हो रहा है। आजादी के बाद से बूंदी से अलोद मेण्डी मुख्य मार्ग की चौड़ाई भी कम थी। बारिश के पानी से रोड कटाव से कई जगह सडक़ से डामर गायब हो गया है एवं गड्ढे हो रहे हैं। जिससे राहगीरों को आवाजाही में भारी परेशानी होती है। यहां पर क्षेत्र की डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों के सैकड़ों लोग प्रतिदिन आवाजाही इसी मार्ग से करते है। सूत्रों ने बताया कि 40 करोड़ की लागत से 17 किलोमीटर लंबी सडक़ बनेगी। जिसकी चौड़ाई 7 मीटर रहेगी। संवेदक ने कार्य शुरू करवा दिया है।
डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायतों को मिलेगा लाभ
दलेलपुरा से सुखपुरा तक 17 किलोमीटर लंबी बनने वाली सड़क से क्षेत्र के डेढ़ दर्जन ग्राम पंचायत के लोगों को सीधा लाभ मिलेगा। ग्राम पंचायत ठीकरदा, आकोदा, डाबेटा, अलोद, रामचंद्रजी का खेड़ा, बडग़ांव, अणतगंज, धोवड़ा, दबलाना, रानीपुरा, सांवतगढ़, भवानीपुरा, चेता, बड़ौदिया, काछोला, गोठड़ा, रुणीजा सहित कई ग्राम पंचायतों के लोगों को लाभ मिलेगा।
भेजे 84 करोड़ के प्रस्ताव
हिण्डोली क्षेत्र के ग्राम धनोरा से धाबाइयों के नयागांव होते हुए नैनवां तक सड़क निर्माण की स्वीकृति डीपीआर गुरुवार को निर्माण विभाग के अधिकारियों ने जयपुर में दी हैं। निर्माण विभाग के सूत्रों ने बताया कि 84 करोड़ की लागत की डीपीआर तैयार कर प्रस्ताव भेजे हैं। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने बताया कि बूंदी से दलेलपुरा व सुखपुरा से मेण्डी तक बीच में छोटे रोड की भी डीपीआर तैयार कर जयपुर भिजवा दी गई है। जिसकी लागत 19 करोड़ आएगी। सूत्रों ने बताया कि बूंदी से दलेलपुरा सड़क के भी हालात काफी बुरे हैं। ऐसे में यहां पर सड़क बनने से बूंदी से मेण्डी तक सड़क पर लोगों की आवाजाही सुगम रहेगी। साथ में धनावां से नैनवा 45 किलोमीटर की डीपीआर 54 करोड रुपए प्रस्ताव भिजवाए हैं। यहां से धाबाई का नयागांव, दबलाना, भवानीपुरा, सांवतगढ, रानीपुरा होते हुए नैनवां तक बनेगी। सूत्रों ने बताया कि दलेलपुरा व सुखपुरा से मेण्डी तक 17 किलोमीटर लंबी सड़क का कार्य शुरू हो गया है।
संवेदक को 15 माह का समय दिया गया है। सडक़ की गुणवत्ता पर पूरी निगरानी रखी जाएगी।
गोविंद मिश्रा, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग हिण्डोली।

pankaj joshi Photographer
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned