scriptघर-घर खाते खोलकर चार गांवों को बनाया सुकन्या समृद्धि गांव | Bundi News, Bundi Rajasthan News,From house to house,Built four villag | Patrika News
बूंदी

घर-घर खाते खोलकर चार गांवों को बनाया सुकन्या समृद्धि गांव

भारतीय डाक विभाग द्वारा दस वर्ष तक की बेटियों के लिए शुरू की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत उपखंड की फूलेता ग्राम पंचायत के चार गांवों की दस वर्ष की सभी बालिकाओं को जोड़ दिया है।

बूंदीOct 27, 2020 / 06:58 pm

पंकज जोशी

घर-घर खाते खोलकर चार गांवों को बनाया सुकन्या समृद्धि गांव

घर-घर खाते खोलकर चार गांवों को बनाया सुकन्या समृद्धि गांव

घर-घर खाते खोलकर चार गांवों को बनाया सुकन्या समृद्धि गांव
ग्रामीण डाक सेवक का प्रयास रंग लाया
नैनवां. भारतीय डाक विभाग द्वारा दस वर्ष तक की बेटियों के लिए शुरू की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत उपखंड की फूलेता ग्राम पंचायत के चार गांवों की दस वर्ष की सभी बालिकाओं को जोड़ दिया है। ग्रामीण डाक सेवक सुरेशकुमार शर्मा ने घर-घर जाकर ऑनलाइन बचत खाते खोलकर चारों गांवों की दस वर्ष तक की शत प्रतिशत बालिकाओं के सुकन्या समद्धि योजना के तहत बचत खाते खोले हैं। शर्मा ने पूरी पंचायत को सुकन्या समृद्धि पंचायत बनाने का ऐसा जज्बा बना हुआ है कि पचास दिनों से उसने अपनी दिनचर्या को बदल रखा है। सुबह डाक का बेग उठाता है और बालिकाओं के खाते खोलने के लिए गांवों में पहुंच जाता है। घर-घर इसके बारे में जानकारी देता है। उसके प्रयासों से पचास दिन में ही फूलेता पंचायत चार गांवों फूलेता, नाथड़ी, पाई व दलेलपुरा में दस वर्ष तक की प्रत्येक बालिकाओं के खाते खोल कर उनको सुकन्या समृद्धि योजना से जोड़ दिया। फूलेता गांव की 58, नाथड़ी की 48, पाई की 45 व दलेलुपरा की 35 बालिकाओं के खाते खोलने का शतप्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने के बाद अब डाक सेवक का लक्ष्य पूरी पंचायत को सुकन्या समृद्धि पंचायत बनाने का है। अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए पंचायत के शेष रहे चार गांवों खेरूणा, बागेड़ा, गुरजनिया व नाथड़ा की दस वर्ष तक की सभी बालिकाओं को भी सुकन्या समृद्धि योजना से जोडऩे के लिए घर-घर जाकर खातें खोले जा रहे है। इन चार गांवों में भी सोमवार तक 54 बालिकाओं के खाते खोले जा चुके।
यह है सुकन्या समृद्धि योजना
योजना के तहत किसी भी डाकघर में जीरो से दस वर्ष तक की बालिका का खाता खुलवाया जा सकता है। खाते पर 7.6 प्रतिशत वार्षिक ब्याज मिलने के साथ ही अतिरिक्त आयकर छूट भी देय है। खाता में एक वित्त वर्ष में दो सौ पचास से 15 हजार रुपए तक की राशि जमा की जा सकती है। खाता खोलने से 15 वर्ष पूर्ण होने तक जमा की जा सकती है। खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष बाद या बालिका के विवाहोपरांत बंद किया जा सकता है। बालिका की 18 वर्ष की आयु के बाद अथवा दसवीं कक्षा पास करने के बाद जमा राशि के 50 प्रतिशत तक राशि निकलवाने की सुविधा है।
अधिकारी ने उल्लेखनीय कार्य बताया
सुकन्या समृद्धि योजना प्रभारी बूंदी पश्चिमी वृत डाकघर निरीक्षक मनीष जैन का कहना है कि बूंदी व टोंक मंडल में फूलेता ग्रामीण डाक सेवक सुरेश शर्मा द्वारा चार गांवों की दस वर्ष तक की बािलकाओं के बचत खाते खोले जा चुके है व पंचायत के शेष गांवों में भी शतप्रतिशत खाते खोलकर पंचायत को सुकन्या समृद्धि पंचायत बनाया जाएगा। विभाग ने इसे उल्लेखनीय कार्य माना है। शर्मा को पूर्व में भी अन्य योजनाओं में बचत खाते खोलने में मंडल में अव्वल रहने पर भारतीय डाक विभाग द्वारा सम्मानित किया जा चुका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो