script‘गुदड़ी के लाल’ जयपुर से सेटेलाइट व एलईडी से करेंगे लाइव पढ़ाई | 'Gudri Ka Lal' will do live from Jaipur by satellite and live studies | Patrika News
बूंदी

‘गुदड़ी के लाल’ जयपुर से सेटेलाइट व एलईडी से करेंगे लाइव पढ़ाई

शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए नित नए नवाचार कर रहा है।

बूंदीApr 13, 2018 / 12:23 pm

Narendra

'Gudri Ka Lal' will do live from Jaipur by satellite and live studies
बूंदी. शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में नामांकन बढ़ाने के लिए नित नए नवाचार कर रहा है। एक ओर जहां स्कूलों में दो बार प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा वहीं आगामी नए सत्र में कक्षा नौ वीं व दसवीं के विद्यार्थी जयपुर से सीधे अपने कक्षा-कक्ष में बैठकर सेटेलाइट व एलईडी के माध्सम से लाइव पढ़ाई कर सकेंगे।
यह होगा आईसीटी फोर फेज के तहत जिले के चयनित २० स्कूलों में।
शहरी और ग्रामीण अंचल के दूर-दराज के छात्र-छात्राओं को गुणात्मक शिक्षा के लिए राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा नौवीं व दसवीं की पढ़ाई सीधे जयपुर से लाइव टेलीकास्ट सेटेलाइट के माध्यम एलईडी पर करवाई जाएगी। जयपुर मुख्यालय पर सेटेलाइट से इन स्कूलों को आईसीटी (इन्फोरमेंशन एंड कम्प्यूनिकेशन टेक्नॉलोजी) फोर फेज से जोड़ा गया है।

इसके बाद निर्धारित कालांश और अलग-अलग समय में एलईडी के माध्यम से कक्षा नौ वीं व दसवीं के विद्यार्थियों की विज्ञान, गणित व अंग्रेजी आदि विषयों की पढ़ाई हो सकेगी। इसके लिए विभाग ने स्कूलों में लैब स्थापित कर इंटरनेट की पूरी व्यवस्था कर दी।
जिला मुख्यालय पर राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय में कम्प्यूटर लैब स्थापित कर एलईडी और डिश एंटीना लगा दिया है। जयपुर मुख्यालय स्थित सेटेलाइट से इन स्कूलोंं की लैब को सीधा जोड़ा जाएगा। नए शिक्षा सत्र में कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों की पढ़ाई एलईडी व प्रोजेक्टर पर होगी।
लैब, फर्नीचर की व्यवस्था
कार्यक्रम अधिकारी उम्मे हबीबा ने बताया कि जयपुर मुख्यालय से लाइव होने वाली पढ़ाई को लेकर जिले के २० स्कूलों का चयन किया है। जिसके तहत राजकीय आदर्श सीनियर सैकेण्डरी स्कूल में दो सीपीयू से १२ कम्प्यूटर जोड़े गए हैं। फर्नीचर आदि की व्यवस्था कर दी गई है। एलईडी ओर डिश एंटीना लगा दिए।
इन स्कूलों का किया चयन
आईसीटी फोर फेज में बूंदी ब्लॉक के ४, हिण्डोली के ३, केशवरायपाटन के ५, नैनवां के ५ व तालेड़ा के ३ स्कूलों का चयन किया गया। इन स्कूलों में दो दर्जन कम्प्यूटर लगाकर लैब स्थापित की गई है। कार्य नए सत्र में शुरू किया जाएगा।
इन कालांश में होगी पढ़ाई
जयपुर मुख्यालय से दोनों कक्षाओं में पढ़ाई का अलग-अलग समय निर्धारित किया है। जिसके अनुसार नौवीं कक्षा में पहले कालांश में गणित, द्वितीय में विज्ञान, तीसरे में अंग्रेजी, चौथे में हिंदी, दसवीं कक्षा में पहले कलांश में विज्ञान, द्वितीय में गणित, चतुर्थ में अंग्रेजी आदि विषयों की पढ़ाई होगी।
एक्सपर्ट देंगे ज्ञान
सेटेलाइट के माध्यम से इन कक्षाओं में होने वाली पढ़ाई जयपुर के एक्सपर्ट बच्चों को संबंधित विषयों के बारे में ज्ञान बांटते हुए नजर आएंगे। शिक्षकों की समस्या को भी हल करेंगे। बच्चे जयपुर में बैठे एक्सपर्ट से प्रश्न भी पूछ सकेंगे।
राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान, बूंदी के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक सतीश जोशी का कहना है कि नए सत्र में कक्षा नौवीं व दसवीं के विद्यार्थियों को जयपुर मुख्यालय से सीधा लाइव पढ़ाई का मौका मिलेगा। इससे विद्यार्थियों को इस तकनीकी युग में गुणात्मक शिक्षा का ज्ञान मिल सकेगा। साथ ही शिक्षक सम्बंधित समस्या भी दूर होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो