scriptबारिश के दौरान मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, अस्पतालों में लगी कतारों ने मरीजों की बढ़ाई परेशानी | Patients increasing rains during seasonal diseases in Bundi | Patrika News
बूंदी

बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, अस्पतालों में लगी कतारों ने मरीजों की बढ़ाई परेशानी

बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, अस्पतालों में लगी कतारों ने मरीजों की बढ़ाई परेशानी

बूंदीAug 05, 2019 / 08:26 pm

anandi lal

bundi
बूंदी। प्रदेश में इन दिनों मौसमी बीमारियों ( Seasonal Diseases )का आलम पसरा है। बदलते मौसम के साथ शुरू हुआ बीमारियों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। राजस्थान के सरकारी अस्पतालों में मरीजों ( patients in hospital ) की लम्बी-लम्बी लगी कतारें इसे बयां कर रही है। ऐसा ही एक मामला बूंदी जिले के नैनवां में देखने को मिल रहा है। यहां वर्षा जनित बीमारियों का प्रकोप पिछले तीन दिनों में इतना बढ़ गया है कि नैनवां के सामुदायिक चिकित्सालय मरीजों ( Patients Increasing in Bundi Hospital ) से भरा पड़ा है।

अस्पताल में मरीज ज्यादा होने से चिकित्सक भी कम पड़ने लगे हैं। सोमवार सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे तक 412 रोगी उपचार के लिए पहुंचे हैं, जिसमें से आधे से ज्यादा मरीज मौसमी बीमारियों से ग्रसीत पाए गए हैं। पचास से अधिक रोगियों की तबीयत ज्यादा खराब होने से उन्हें भर्ती किया गया है। आउटडोर में बैठे तीन चिकित्सकों के सामने मरीजों की कतारें लगी रहती है।

चिकित्सालय सूत्रों ने बताया कि वर्षा जनित बीमारियों के रोगियों की संख्या में अचानक इजाफा हो गया है। इन मरीजों में बुखार, पेट दर्द, उल्टी व वायरल के रोगियों की संख्या अधिक देखने को मिल रही है। शनिवार से सोमवार तक तीन दिन के आउटडोर में 1134 रोगी उपचार के लिए आ चुके हैं। जिनमें से दो सौ से अधिक रोगी इलाज के लिए भर्ती करने पड़े है। तीन दिन में ही मौसमी बीमारियों के पांच सौ से अधिक रोगी उपचार के लिए आ चुके हैं।
भर्ती के लिए करना पड़ा इंतजार

सोमवार को पत्रिका टीम पौने 12 बजे चिकित्सालय पहुंची तो तब तक आउटडोर का आंकड़ा चार सौ की संख्या को पार कर चुका था। उसके बाद कई मरीज कतार में खड़े थे। आउटडोर व जांच के लिए प्रयोगशाला के बाहर भी मरीजों की कतारें लगी थी। पुरुष व महिला मरीजों के दोनों वार्ड ठसाठस हो रहे थे। दो दर्जन से अधिक मरीज भर्ती हो चुके थे। इतने ही मरीज भर्ती होने की कतार में खड़े होकर अपनी बारी की प्रतीक्षा कर रहे थे। यहां तक कि अस्पताल में बेड कम पड़ने तक की नोबत आ गई। इसके चलते मरीजों को इलाज के लिए इंतजार करना पड़ रहा था।

Home / Bundi / बारिश के दौरान मौसमी बीमारियों ने पसारे पांव, अस्पतालों में लगी कतारों ने मरीजों की बढ़ाई परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो