scriptतपिश और लू के थपेड़ो ने थामे कदम..गर्मी का पारा 46वें आसमान पर…संभाग में सबसे गर्म बूंदी | records summer heat in Bundi | Patrika News
बूंदी

तपिश और लू के थपेड़ो ने थामे कदम..गर्मी का पारा 46वें आसमान पर…संभाग में सबसे गर्म बूंदी

अप्रेल माह में गर्मी के बिगड़ते तेवर देख आमजनजीवन बेहाल होने लगा है।

बूंदीApr 29, 2018 / 04:47 pm

Suraksha Rajora

records summer heat in Bundi
बूंदी. गर्म हवाओं की लपटों ने लोगो का सडक़ो पर निकलना दुभर कर दिया है। अप्रेल माह में गर्मी के बिगड़ते तेवर देख आमजनजीवन बेहाल होने लगा है। सुबह से ही गर्मी के थपेड़ो ने लोगेा को बेहाल कर दिया। सडक़े सुनसान रही। आग बरसाते सूर्य देवता के भय से लोगो ने तपन से राहत लेने के लिए घरों में ही रहना बेहतर समझा।
यह भी पढ़ें

गर्मी से हलकान वन्यजीव…वॉटर टेंक खाली सूख रहे कंठ

शुक्रवार को दिन का तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। प्रतिदिन बढ़ते तापमान से अब लोगो के चेहरे झुलसने लगे है। गर्मी की तपन को पौधे भी सहन नही कर पा रहें। सूर्य देवता आग बरसाते रहें। उधर लोग गर्मी से बचने के जतन करते नजर आए। शादी के इस सीजन में लोग गर्मी को देखते हुए शाम को ही घरो से खरददारी को निकल रहें है। बहुत जरूरी काम होने पर ही लोग सडक़ो पर पूरे बचाव के साथ नजर आए।
पेय पदार्थो की बढ़ी मांग-

गर्मी के असर से बचने के लिए लोग पेश् पदार्थो का सहारा ले रहें है। गन्ने की चरखियां पर बड़ी संख्या में लोग नजर आ रहें है तो ज्यूस पर अन्य पेय पदार्थो की मदद से लोग गर्मी दूर भगा रहें है।
स्टायलिस्ट सनग्लासेस की डिमांड

वहीं मार्केट में स्कार्फ, गमछे, चश्मे व टोपी की मांग बढऩे लगी है। जहांं युवा फैशन के साथ कदम ताल कर रहा है तो वही बुर्जुगों को पारम्परिक गमछा ही पंसद आ रहा है। युवा स्टायल के साथ स्कार्फ खरीद रहें है। वही ंस्टाइलिस सनग्लासेस की डिमांड भी जोर पकड़ रही है।
गर्मी में रखे खास ख्याल-

तेज चिलचिलाती धूप चेहरे को झुलसा देती है। घर से निकलते समय पानी पिकर निकले साथ ही छांछ का उपयोग करें। स्कॉर्फ, साफी व छतरी का उपयोग करें। गर्मी में खाने पीने का खास ध्यान रखना चाहिए। ऐसे मौसम में कटे फल सब्जियों के सेवन से बचे। उल्टी दस्त व पेट दर्द होने पर चिकित्सको की सलाह लें।
इस सप्ताह यूं बढ़ा तापमान-
21अप्रेल- 40.4
22- अ्रपेल-40.2
23- अप्रेल- 42
24- अप्रेल- 43.6
25- अप्रेल 44.6
26- अप्रेल- 45.4

27अप्रेल-46

28अप्रेल-46.6

Home / Bundi / तपिश और लू के थपेड़ो ने थामे कदम..गर्मी का पारा 46वें आसमान पर…संभाग में सबसे गर्म बूंदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो