scriptआधार अपडेट के लिए ग्रामीणों को लगाना पड़ रहा 25 किलोमीटर का फेरा | Patrika News
बूंदी

आधार अपडेट के लिए ग्रामीणों को लगाना पड़ रहा 25 किलोमीटर का फेरा

प्रशासन व सूचना व प्रौद्योगिक संचार विभाग आधार अपडेट कराने के लिए प्रस्तावित स्थानों पर केंद्र स्थापित नहीं कर पाया।

बूंदीJun 08, 2024 / 11:38 am

Narendra Agarwal

आधार अपडेट के लिए ग्रामीणों को लगाना पड़ रहा 25 किलोमीटर का फेरा

नैनवां। पंचायत समिति परिसर में राजीवगांधी सेवा केंद्र पर आधार अपडेट कराने के लिए नौनिहालों के साथ खड़े ग्रामीण

नैनवां. प्रशासन व सूचना व प्रौद्योगिक संचार विभाग आधार अपडेट कराने के लिए प्रस्तावित स्थानों पर केंद्र स्थापित नहीं कर पाया। जबकि विभाग उपखण्ड में नैनवां सहित सात स्थानों पर केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव भेज चुका है।
आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए शुक्रवार को भी भीषण गर्मी में पंचायत समिति कार्यालय परिसर में नौनिहालों का मेला लगा रहा। खानपुरा, कोरमा, दियाली, दुगारी, मानपुरा, बाछोला, नैनवां शहर, फूलेता, खेरुणा, सुवनिया, देवपुरा, पाई, बड़वा की देवरिया, टोपा, सिसोला, महावीरपुरा, बिजलबा, सुन्थली, नाथड़ी, नाथड़ा, पांडुला सहित 30 से अधिक गांवों के लोग अपने बच्चों के साथ आधार कार्ड अपडेट कराने पहुंचे जो आधार अपडेट कराने के लिए भटकते रहे। उनको यह बताने वाला भी कोई नहीं था कि आधार अपडेट कराने कहा जाना होगा।
शुक्रवार को भी आधार अपडेट कराने के लिए नैनवां उपखण्ड मुख्यालय पर आधार अपडेट केंद्र शुरू नहीं किया गया। भीड़ बढऩे लगी तो परिसर में स्थित राजीवगांधी सेवा केंद्र की दीवार पर आधार कार्ड बामनगांव के राजीवगांधी सेवा केंद्र व उपतहसील देई कार्यालय पर बनाए जाने का इश्तहार लगा दिए।
खाद्यान नहीं मिल रहा
खाद्य सुरक्षा योजना के लाभार्थी परिवारों के सभी सदस्यों की केवाइसी अनिवार्य कर दिए जाने से पात्र परिवारों को राशन डीलरों द्वारा खाद्यान नहीं दिया जा रहा, जिससे लाभार्थी सैकड़ों परिवार अपने परिवारों के बच्चों की केवाइसी के लिए आधार अपडेट कराने पहुंच रहे है। जबकि प्रशासन ने सिर्फ तीन स्थानों बामनगांव, समीधी व देई में आधार अपडेट केंद्र खोल रखे है। नैनवां उपखण्ड मुख्यालय होने के बाद भी केंद्र नहीं खोला गया।
केंद्र 20-25 किमी दूर
क्षेत्र में दूर दराज के गांव में बामनगांव में आधार अपडेट केंद्र स्थापित किया है, जो उनके गांवों से 20 से 25 किमी दूर पड़ता है। जहां आने-जाने का साधन ही नही मिलता। दो दिन से बामनगांव भी गए लेकिन भीड़ अधिक होने से वहां पर भी दिनभर बैठे रहने के बाद भी उनका नम्बर नहीं आया। उपखण्ड में नैनवां, देई, आंतरदा, करवर, पीपल्या, जरखोदा व दुगारी में केंद्र स्थापित करना प्रस्तावित कर रखा है।

Hindi News/ Bundi / आधार अपडेट के लिए ग्रामीणों को लगाना पड़ रहा 25 किलोमीटर का फेरा

ट्रेंडिंग वीडियो