scriptशोध ने भी माना कि स्लो प्वाइजन हैं ये 10 खाद्य पदार्थ, कम खाएं या छोड़ ही दें | expariment declare slow poison food | Patrika News
बुरहानपुर

शोध ने भी माना कि स्लो प्वाइजन हैं ये 10 खाद्य पदार्थ, कम खाएं या छोड़ ही दें

शोध ने भी माना कि स्लो प्वाइजन हैं ये 10 खाद्य पदार्थ, कम खाएं या छोड़ ही दें

बुरहानपुरNov 05, 2018 / 12:36 pm

Faiz

slow poison food

शोध ने भी माना कि स्लो प्वाइजन हैं ये 10 खाद्य पदार्थ, कम खाएं या छोड़ ही दें

बुरहानपुरः आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगो ने झटपट खाना यानी फास्ट फूड को ट्रेंड बना लिया है। लेकिन, हमारे सामने यह बातें भी कई बार आ चुकी हैं, लेकिन ये बात बहुत कम ही लोग जानते हैं कि हम रोजमर्रा की जिंदगी में ऐसी कई चीजें खाते हैं, जो हमारे स्वास्थ के लिए बेहद हानीकारक है। वैसे तो भारत में फास्टफूज खाने के बढ़ते ट्रेंड के चलते लोगों में बीमारियों का ग्राफ बहुत तेज़ी से बढ़ने लगा हैं, क्योंकि फास्टफूड से फोरी तौर पर हमारा पेट तो भर जाता है, लेकिन वह ज़रूरी पोषक तत्व नहीं मिलते जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ज़रूरी होते हैं। मध्य प्रदेश की एक प्राइवेट स्वास्थ एजेंसी ने शोध में पाया कि, मध्य प्रदेश के बड़े शहरों में ज्यादातर लोग इम्यूनिटी कम होने, कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने और मोटापे का शिकार हो रहे हैं। चितनीय बात यह है कि, इनमें बड़ी आबादी बच्चों की है, जिससे वह ज्यादातर बीमार रहते हैं, जो हर माता पिता की सबसे बड़ी चिंता का कारण है। शोध में ऐसी कई चीजें सामने आई जिन्हें हम आमतौर पर खाना पसंद करते हैं। लेकिन वह हमारे स्वास्थ के लिए कितनी हानीकारक हैं आइये जानते हैं।

-शक्कर

शोध में शक्कर को व्हाइट प्वाइजन माना गया है। इसे खाने से लीवर में ग्लाइकोजन की मात्रा कम होती है, जिससे मोटापा, थकान, माइग्रेन, अस्थमा और डाइबिटीज की परेशानी बढ़ सकती है और इसे ज्यादा खाने से बुढ़ापा तेज़ी से आता है।

-अंकुरित आलू

बहुत से लोग अंकुरित हो चुके आलू को भी खाने से गुरेज नहीं करते, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमे ग्लाइकोअल्केलाइड्स होते हैं, जिससे डायरिया हो सकता है। इतना ही नहीं, इसी तरह के आलू लगातार खाने से सिर दर्द या बेहोशी की संभावनाएं भी बढ़ जाती है।

-राजमा

ज्यादातर लोगों को राजमा बड़ा पसंद होता है, लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि कच्चे राजमा में ग्लाईकोप्रोटीन लेक्टिन होता है, जिससे उल्टी या इनडाईजेशन की परेशानी के बनने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। अगर इसके असर को कम करना है, तो राजमा को हमेशा अच्छी तरह उबालकर ही खाएं।

-कोल्ड ड्रिंक

आजकल ज्यातर लोग कोल्ड ड्रिंक पीना पसंद कर रहे है, इसमें बच्चे इसे टेस्ट के नाम पर पी रहे हैं और बुज़ुर्ग खाना डाइजेस्ट करने के नाम पर, इसी कारण आजकल इसका जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। इसमें शक्कर और फॉस्फोरिक एसिड की मात्रा ज्यादा होती है। शोध में पाया गया कि, अधिक कोल्ड ड्रिंक पीने से दिमाग डैमेज या दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढञ जाता है। यह इतनी नुकसानदेह है, की इंसान की आंतें भी सड़ा सकती है।

-मैदा

मैदे को तो सिर्फ टेस्ट के तौर पर खाने वाल चीजों के तौर पर खाया जाए तो ही ठीक है। यह बहुत ज्यादा खाने की चीज नहीं है। मैदा बनाने की प्रक्रिया में फाइबर निकल जाते हैं। शोध में यह भी सामने आया है कि, ज्यादा मैदा खाने से पेट की समस्या बढ़ जाती हैं। मैदे में ब्लीचिंग तत्व होते हैं, जो खून को पतला करते हैं और इससे दिल की बीमारी होने खतरा बढ़ जाता है।

-आयोडीन नमक

शोध में सामने आया कि, आयोडीन नमक में सोडियम भारीमात्र में होता है। इसका ज्यादा सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। इसके ज्यादा सेवन से कैंसर और आस्तियोपोरोसिस के होने की सम्भावनाएं बढ़ जाती हैं।

-जायफल

शोध में यह भी पाया गया कि इसमे myristicin होता है। इससे बार–बार दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं। इसके सेवन से उल्टी और मुंह सूखने की परेशानी लगातार बनी रहती है। इतना ही नहीं, ज्यादा खाने से दिमाग कमजोर हो जाता है।

-फास्ट फूड

फास्ट फूड के बारे में तो किसी को बताने की जरूरत भी नहीं। ये हमारे शरीर के लिए कितना खतरनाक है, इसके बारे में फूड पाइज़निंग होने पर चिकित्सक उसे सख्ती से ना खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि, इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामेट की मात्रा बढ़ी हुई होती है, जिससे ब्रेन पॉवर कम होती है और मोटापा तेजी से बढ़ता है। यह दिल के लिए भी हानीकारक है।

-मशरूम

कच्चे मशरूम कभी भी नहीं खाने चाहिए, क्योंकि इसमें कार्सिनोजेनिक कंपाउंड भारी मात्रा में पाया जाता है। इससे कैंसर की संभावनाएं बढ़ती हैं। यही वजह है कि कहा जाता है कि मशरूम को अच्छी तरह उबालने के बाद ही खाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो