script1 लाख 59 हजार महिलाओं के जनधन खातों में सरकार ने डाले 5 करोड़ | Government put 5 crore into Jan Dhan accounts of 1 lakh 59 thousand wo | Patrika News
बुरहानपुर

1 लाख 59 हजार महिलाओं के जनधन खातों में सरकार ने डाले 5 करोड़

– रुपए निकालने के लिए महिलाओं की लगी कतार- कमज़्कार मजदूरों के खातों में भी पहुंची राशि

बुरहानपुरApr 08, 2020 / 01:19 am

Amiruddin Ahmad

 Government put 5 crore into Jan Dhan accounts of 1 lakh 59 thousand women

Government put 5 crore into Jan Dhan accounts of 1 lakh 59 thousand women

बुरहानपुर. लॉकडाउन के दौरान गरीब और मजदूर वगज़् की मदद के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने अपने खजाने खोल दिए है। केंद्र सरकार महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपए और राज्य सरकार ने कमज़्कार मंडल के मजदूरों के खातों में 1 हजार रुपए जमा कर रही हैं। बैंक खातों में रूपए जमा होने की सूचना मिलते ही बैंकों के बाहर महिलाओं की कतार लगना शुरू हो गई। एटीएम, कियोक्रस सेंटरों पर लोगों की भीड़ लगने के बाद प्रशासन ने बैंकों का समय भी बढ़ा दिया हैं।
कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देशभर में लॉकडाउन होने के बाद गरीब और मजदूर वगज़् के लोग परेशान हो रहे है। सरकार ने गरीबों की परेशनियों को देखते हुए जनधन योजना, कमज़्कार मंडल, पेंशन,सामाजिक न्याय विभाग के संबंधित खातों में रुपए डालना शुरू कर दिए है। एलडीएम एके चरण ने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन में महिलाओं के खाते में अगले तीन महीनों तक हर माह 500 रुपए जमा होगे।पहली किस्त 3 अप्रैल से महिला खाताधारकों के एकाउंट में जमा होना शुरू हा गई है। बुरहानपुर जिले में जनधन योजना के 3 लाख 10 हजार खाते है।जिसमें महिलाओं के 1 लाख 59 हजार खातों है।महिलाओं के जनधन खातों में राशि आना शुरू हो गईहै। 1 लाख 59 हजार बैंक खातों में लगभग 5 करोड़ 2 लाख 9 हजार 500 रुपए हर माह जमा होगे। बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ जमा न हो इस लिए 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच बैंक खातों की संया के अनुसार रुपए जमा हो रहे है।
खातों में ऐसे जमा हुए रुपए
जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है, उन खातों में सरकार 2 अप्रैल को राशि कर रही है खाताधारक को भुगतान 3 अप्रैल से शुरू हो गया। जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 हैं उन खातों में 3 अप्रैल को राशि हुई।जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 हैं उन खातों में 4 अप्रैल को राशि जमा हुई।जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 हैं उन खातों में 5 अप्रैल को राशि जमा हुई।जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 हैं उन खातों में सरकार 6 अप्रैल को राशि जमा कर दी है।
बैंकों का बढय़ा समय, महिलाओं की लगी कतारें
महिलाओं के जनधन खातों में 500 रुपए जमा होने के बाद बैंकों और कियोस्क सेंटरों के बाहर रुपए निकालने के लिए महिलाओं की भीड़ लग रही है। आम दिनों के मुकाबले राशि निकालने वालों की संया दोगुना है। कोरोना वायरस के बीच लोगों में दूरी रहे इसके लिए गोले बना रखे हैं। बावजूद लोग एक दूसरे से दूरी बनाकर खड़े नहीं हो रहे। बैंकों के बाहर लोगों की भीड़ लगने पर प्रशासन ने बैंकों का समय भी दो घंटे बढ़ा दिया हैं। सुबह 10 से 2 बजे तक खुलने वाले बैंक शाम 4 बजे तक खुले रहेगें। प्रशासन की ओर से बैंकों पर अधिक भीड़ न करते हुए एटीएम, कियोस्क सेंटर और अन्य सेंटरों से रुपए निकलने की अपील की जा रही हैं।
कमज़्कार मंडल मजदूरो को मिले एक हजार रुपए
प्रदेश सरकार ने कमज़्कार मंडल (श्रमिक काडज़् वाले हितग्राहियों) के खातों में भी एक हजार रुपए डालना शुरू कर दिए है।शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों के हितग्राहियों के खातों में यह राशि जमा हो गई है। राशि को निकालने के लिए लोग बैंक और एटीएम मशीनों पर पहुंच रहे है।जबकि कई लोग बैंकों में राशि को चेक करने के लिए आ रहे है। वहीं आदिवासियों के खाते में 2.2 हजार रुपए की राशि डाली जा रही है।
– पीएम जनधन योजना में महिलाओं के खातें में 500 रुपए जमा हो रहे हैं, यह राशि तीन माह तक जमा होंगी। बैंकों के बाहर लग रही लाइन को देखते हुए बैंकों का समय भी बढ़ा दिया गया है।
एके चरण, एलडीएम बुरहानपुर

Home / Burhanpur / 1 लाख 59 हजार महिलाओं के जनधन खातों में सरकार ने डाले 5 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो