scriptआरटीइ पोर्टल पर तकनीकी खामियों के चलते पालक नहीं कर पा रहे आवेदन | Parents are unable to apply due to technical flaws on RTE portal | Patrika News
बुरहानपुर

आरटीइ पोर्टल पर तकनीकी खामियों के चलते पालक नहीं कर पा रहे आवेदन

– समग्र से नहीं मिल रहा डाटा

बुरहानपुरJun 14, 2021 / 12:03 am

Amiruddin Ahmad

बुरहानपुर. निजी अस्पतालों में बच्चों का आरटीइ के तहत नि:शुल्क प्रवेश कराने के लिए पालकों को परेशान होना पड़ रहा है।तीन दिनों से पोर्टल शुरू होने के बाद भी तकनीकी खामियां होने के कारण ऑनलाइन आवेदन नहीं हो रहे है।पोर्टल पर समग्र डाटा भी अपलोडनहीं होने से प्रवेश की प्रक्रिया अधूरी है।शिक्षा विभाग के अधिकारी भोपाल से पोर्टल अपडेट होने की बात कह रहे है।
शिक्षा का अधिकार कानून के तहत शिक्षा सत्र 2021-22 में शहर की निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लि ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 जून से शुरू हो गई। लेकिन आरटीइ पोर्टल पर तकनीकी खामियां होने के कारण पालक आवेदन ही नहीं कर पा रहे है।पालक जमील शाह ने बताया कि दो दिनों से ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सायबर के चक्कर लगा रहे है।कभी पोर्टल बंद रहता है तो कभी तकनीकी खराबी होने से समग्र आइडी का डाटा अपलोड नहीं बता रहा है।ऐसे में केजी वन के अंदर बच्चें का प्रवेश कराने के लिए परेशान हो रहे है।
दो साल का एक साथ होंगा आवेदन
कोरोना महामारी के चलते पिछले साल विद्यार्थी आरटीइ में प्रवेश नहीं ले पाए थे,लेकिन इस साल शासन द्वारा दोनों सत्र के आवेदन एक साथ लिए जा रहे है।2020-21 में प्रवेश लेने वाले बच्चों को उम्र के अनुसार केजी-2 या पहली कक्षाओं में प्रवेश मिलेगा।इस सत्र के बच्चें नर्सरी, केजी.-वन , केजी- टू में प्रवेश लेंगे।न्यूनतन 3 साल से 5 वर्ष और कक्षा पहली मे प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 5 वर्ष से अधिकतम 7 वर्ष तय क गई।
7882 सीट पर मिलेगा प्रवेश
124 निजी स्कूलों में 7882 सीट पर गरीब बच्चों को प्रवेश देना है।पोर्टल पर क्षेत्र के अनुसार स्कूलों का चयन कर अपलोड कर दिया गया। मुख्यमंत्री कोविड योजना को भी शमिल किया है। पोर्टल में खराबी होने के कारण अब तक कितना आवेदन जमा हुए यह आंकड़ा भी सामने नहीं आ रहा है।एक या दो दिनों के अंदर पोर्टल अपडेट होकर शुरू होने की बात कही जा रही है।
– आरटीइ का पोर्टल भोपाल से अपडेट हो रहा है, इसलिए तकनीकी खामियां आ रही है, पोर्टल पर काफी बदलाव किया जा रहा है।
राजकुमार मंडलोइ, बीआरसी बुरहानपुर

Home / Burhanpur / आरटीइ पोर्टल पर तकनीकी खामियों के चलते पालक नहीं कर पा रहे आवेदन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो