script बुरहानपुर के गांव होंगे विकसित, 5 साल का बनेंगा डेवलपमेंट प्लान | Villages of Burhanpur will be developed, development plan will be made | Patrika News

बुरहानपुर के गांव होंगे विकसित, 5 साल का बनेंगा डेवलपमेंट प्लान

locationबुरहानपुरPublished: Dec 09, 2023 09:40:07 pm

Submitted by:

Amiruddin Ahmad


- सांसद,विधायक,राज्यसभा सांसद से भी लेंगे राशि
- स्वच्छता,सुंदरता पर रहेगा फोकस

Villages of Burhanpur will be developed, development plan will be made for 5 years
Villages of Burhanpur will be developed, development plan will be made for 5 years

अमीर उद्दीन, बुरहानपुर. गांव के नाम सुनते ही अगर किसी के मन में कच्ची सडक़, रोड पर बहता गंदा पानी, जगह, जगह कचरे के ढ़ेर के विचार आना शुरू होते है, लेकिन अब गांव में डेवलपमेंट की तरफ बढ़ रहे है। बुरहानपुर जनपद की 77 पंचायतों को शहर की तर्ज पर विकसित करने के लिए (वीडीपी) विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार किया जा रहा है। गांव की सुंदरता, स्वच्छता, पक्की सडक़, नाली से लेकर हर व्यक्ति को रोजगार मिले इसलिए प्रत्येक गांव की 5 साल की प्लानिंग तैयार की जा रही है।
5 साल का डेवलपमेंट प्लान बनने से गांवों के विकास को रफ्तार मिलेगी।हर गांवों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए जमीनीस्तर पर प्लान बनाया जा रहा है। इसके लिए वर्तमान भूमि का नक्शा ड्रोन कैमरें की मदद से तैयार होगा। ग्राम पंचायत का मास्टर प्लान तैयार करने का दायित्व सरपंच,सचिव, सहायक सचिव, पटवारी की जिम्मेदारी रहेगी। पंचायतों को समय के साथ अपडेट करते हुए ऑनलाइन कर ई-पंचायत भी बनाया जाएगा।
यहा से मिलेगी राशि, यह काम होंगे
पहले चरण में अलग,अलग ब्लॉक का विलेज डेवलपमेंट प्लान बनेगा। डेवलपमेंट के लिए लगने वाले राशि शासन से मिलने वाले अनुदान,प्रशासनिक मद,स्वच्छता मद, वित्तीय आयोग की राशि खर्च की जाएगी अगर फिर भी राशि कम होगी तो सांसद, विधायक सहित राज्यसभा सांसद के मद से भी राशि भी स्वीकृत कर काम करा सकते है। प्लान में शिक्षा, स्वास्थ्य, आबादी विस्तार, खेल सुविधा, सडक़, नाली, कचरा संग्रहण, प्रमुख चौराहों एवं पर्यटन स्थलों पर सुंदरता के साथ अन्य आवश्यकताओं का आकलन किया जाएगा।
ऐसे तैयार होगा मास्टर प्लान
- सरपंच, सचिव से लेकर लेकर पंच तक की अहम भूमिका रहेगी
- डेवलपमेंट प्लान बनाने के लिए कार्यशाला लगेंगी
- हर गांव का अलग,अलग तैयार होगा वीडीपी
- गांव की सुंदरता और सुविधा को मिलेगा बढ़ावा
- जनपद की 77 पंचायतों का विलेज डेवलपमेंट प्लान तैयार कर रहे है, स्वच्छता, सुंदरता पर विशेष फोकस रहेगा। हरदा पंचायत में सभी सरपंच, सचिवों की कार्यशाला होगी।
दुर्गेश भूमरकर, सीइओ, जनपद पंचायत बुरहानपुर

ट्रेंडिंग वीडियो