scriptवॉलमार्ट डील से इस सेक्‍टर को होगा 8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान | 8 lakh crore Rs loss to Indian food processing sector from Walmart Dea | Patrika News
उद्योग जगत

वॉलमार्ट डील से इस सेक्‍टर को होगा 8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

वॉलमार्ट के आने के बाद भारत के फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर को लगभग 7 से 8 लाख करोड़ रुपए नुकसान हो जाएगा।

May 12, 2018 / 12:42 pm

Saurabh Sharma

walmart

नई दिल्‍ली। जब से दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट को खरीदा है तब से इस डील पर तमाम तरह के शक और संभावनाएं जताई जा रही है। देश के कई हिस्‍सों में तो इस डील का विरोध भी होना शुरू हो गया है। इसमें विपक्षी पार्टियां भी कूद रही हैं। लेकिन इस डील का सबसे बड़ा असर एक ऐसे सेक्‍टर पर पड़ने जा रहा है, जिसका भारत में मार्केट कई लाख करोड़ रुपए का है। आइए आपको भी बताते हैं इस सेक्‍टर के बारे में…

देश में लगातार बढ़ता विरोध
वॉलमार्ट-‍फ्लिपकार्ट डील का असर देश के कई हिस्‍सों में देखने को मिल रहा है। दिल्‍ली से लेकर गुजरात तक के तमाम व्‍यापारी इस डील का विरोध कर रहे हैं। कई व्‍यापारिक संगठन इस डील का विरोध करते हुए देश के पीएम और वित्‍त मंत्री को हस्‍तक्षेप करने की बात कर रहे हैं। यहां तक की आरएसएस के स्‍वदेशी जागरण मंच तक ने इस डील को देश और देश के व्‍यापारियों के लिए काफी खतरनाक बताया है। व्‍यापारियों का मानना है कि इस डील की वजह से देश के स्‍थानीय व्‍यापारी बर्बाद हो जाएगा। यहां तक की पतंजलि भी इस डील के विरोध में आवाज बुलंद कर चुका है।

आप की ट्रेड विंग भी विरोध में
फ्लिपकार्ट और वॉलमार्ट के बीच हुई डील के विरोध में ‘आप’ ट्रेड विंग शनिवार को चांदनी चौक में एक रैली का आयोजन करने जा रही है। इस रैली में दिल्ली के तमाम व्यापारी संगठनों को बुलाया गया है। ट्रेड विंग ने सवाल किया है कि आखिर केंद्र सरकार इस डील को लेकर चुप क्यों है। ‘आप’ ट्रेड विंग की ओर से इस मसले पर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु को पत्र भी लिखा जा रहा है। ट्रेड विंग ने सवाल उठाया है कि क्या केंद्र को इस डील की सभी जरूरी जानकारी है। क्या इस डील में सभी कानूनी पहलुओं का पालन किया गया है। इसके अलावा ई-कॉमर्स से संबंधित नियमों की जानकारी भी मांगी गई है। वॉलमार्ट का इतिहास रहा है कि यह जहां भी गया है इसने वहां के स्थानीय खुदरा व्यापारियों और ब्रैंड्स को खत्म कर दिया। आखिर क्यों देश के छोटे और मझोले व्यापारियों के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।

इस सेक्‍टर को हो सबसे ज्‍यादा नुकसान
जानकारों की मानें तो वॉलमार्ट की नजर देश के फूड प्रोसेसिंग और ई-कॉमर्स के व्यापार पर है। वॉलमार्ट के आने के बाद भारत के फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर पर सबसे ज्‍यादा असर पड़ेगा। जानकारों के अनुसार भारत में फूड प्रोसेसिंग सेक्‍टर को लगभग 7 से 8 लाख करोड़ रुपए नुकसान हो जाएगा। वहीं दूसरी ओर वॉलमार्ट की नजर देश के ई-कॉमर्स सेक्‍टर पर भी है। इसलिए वॉलमार्ट की ओर से करीब एक लाख करोड़ रुपए की डील गई है। भारत में ई-कॉमर्स का मार्केट 2009 में 23 हजार करोड़ रुपए था, जो बढ़कर 2016 में 2 लाख 35 हजार करोड़ रुपए तक जा पहुंचा है। 2020 तक इसके 6 लाख करोड़ रुपए से ऊपर पहुंचने की उम्मीद है।

Home / Business / Industry / वॉलमार्ट डील से इस सेक्‍टर को होगा 8 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो