scriptAadhaar Card Update : यूआईडीएआई ने बंद कर दी ये दो सेवाएं, इन लोगों को होगी परेशानी | Aadhaar Card Update These Two Services Are No Longer Available | Patrika News

Aadhaar Card Update : यूआईडीएआई ने बंद कर दी ये दो सेवाएं, इन लोगों को होगी परेशानी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 25, 2021 11:17:17 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

आधार ने पिछले दिनों अपनी दो सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया है। ये सेवाएं बंद हो जाने से कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

aadhaar_card

aadhaar_card

Aadhaar Card Update : आधार कार्ड सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों में से एक है। बैंकिंग से लेकर घर खरीदने, कार खरीदने या उच्च शिक्षा के लिए पंजीकरण करने तक यह देश में हर किसी के दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आधार जारी करने वाली प्राधिकरण, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने पिछले दिनों अपनी दो सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया है। ये सेवाएं बंद हो जाने से कई लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आधार कार्ड रीप्रिंट नहीं होगा (Aadhaar card Reprint) :—
यूआईडीएआई ने आधार कार्ड रीप्रिंट (Aadhaar card Reprint) सेवा को बंद कर दिया है। अब बड़े और पुराने आधार कार्ड की जगह यूआईडीएआई प्लास्टिक के पीवीसी (PVC) कार्ड जारी कर रहा है। यह कार्ड कैरी करने में बहुत आसान होता है। यह आधार कार्ड दिखने में ATM या डेबिट कार्ड की तरह नजर आता है। इस नए कार्ड को आसानी से आप अपने पॉकेट या वॉलेट में कैरी कर सकते हैं।


आधार एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter):
पहले लोगों के पते के वेरिफिकेशन के लिए उनके एड्रेस पर एक लेटर भेजने की सुविधा मिली थी। जिन लोगों के खुद के नाम पर कोई एड्रेस प्रूफ नहीं है वे एड्रेस वैलिडेशन लेटर (Address Validation Letter) के जरिए पता अपडेट करा सकते थे। UIDAI ने अगले आदेश तक के लिए इसे बंद कर दिया है। इसका प्रभाव सबसे ज्यादा किराए के मकान में रहने वाले लोग पड़ेगा। जब कार्डधारकों ने सत्यापन पत्र सुविधा का उपयोग करने के लिए ट्विटर पर अपनी इच्छा व्यक्त की, तो यूआईडीएआई ने जवाब दिया, प्रिय निवासी, पता सत्यापन पत्र सेवा अब उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें

UPSC NDA/NA Exam 2021: महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, ऐसे करें अप्लाई


ऐसे अपडेट करें अपना आधार कार्ड:—
— सबसे पहले आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट पर जाएं।
— ऊपर दाईं ओर ड्रॉप-डाउन मेनू से ‘माई आधार’ अनुभाग के तहत ‘अपडेट आधार’ विकल्प पर क्लिक करें।
— यह आपको एक नए पेज पर ले जाएगा।
— इसके बाद, आप स्वयं सेवा पोर्टल पर पहुंचेंगे, जहां आपको ‘आधार अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ विकल्प पर क्लिक करना होगा।
— अगले चरण में आपको अपने आधार कार्ड का विवरण के साथ कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
— अब, अपना नया पता और आपसे पूछी गई सभी प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें।
— प्रक्रिया के अंतिम चरण में आपको 32 आधिकारिक रूप से स्वीकृत यूआईडीएआई आधार प्रमाण दस्तावेजों में से किसी एक को अपलोड करना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो