scriptHome loan की ब्याज दरें 10 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर, जानिए बैंक क्या दे रहे हैं छूट? | how to take a cheap home loan check interest rate offers from bank | Patrika News
कारोबार

Home loan की ब्याज दरें 10 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर, जानिए बैंक क्या दे रहे हैं छूट?

त्योहारों सीजन में अगर आप भी घर खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छा मौका है। देश के सभी बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनी के साथ होम बिल्डर्स जबरदस्त छूट दे रहे हैं।

नई दिल्लीSep 24, 2021 / 05:45 pm

Mohit Saxena

home loan

home loan

नई दिल्ली। कोरोना काल में घर खरीदने के लिए यह समय सबसे बेहतर है। त्योहारी सीजन नजदीक है और लगभग सभी बैंकों ने होम लोन पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। रियल स्टेट (Real State) में उछाल लाने के लिए बैंकों के साथ कई होम बिल्डर्स भी जबरदस्त छूट दे रहे हैं।

इस समय बैंकों ने होम पर ब्याज दरें (Home loan interest rate) घटा दी है। वर्तमान में होम लोन (cheapest home loan) की ब्याज दरें 10 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर हैं। ऐसे में आपको घर खरीदना सस्ता पड़ सस्ता पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी की अमरीका यात्रा के बीच शेयर मार्केट ने तोड़े अब तक के सारे रिकॉर्ड, पहली बार 60 हजार के पार खुला सेंसेक्स

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक, PNB, हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प, कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड सहित कई बैंंकिंग संस्थानों ने होम लोन की दरों को 15-60 आधार अंकों से घटाकर 6.5% के बीच कर दिया है।

छूट और उपहार की पेशकश

बैंक ही नहीं ग्राहकों को प्राॅपर्टी बिल्डर्स की तरफ से बेहतरीन आफर्स मिल रहे हैं। बिल्डर्स घर खरीदारों के लिए छूट और उपहार की पेशकश कर रहे हैं। त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने की उम्मीद के साथ बिल्डर्स भी अच्छी रियायतें दे रहे हैं।

होम लोन की दर घटाकर 6.66 फीसदी कर दी

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस (LIC Housing Finance) ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं। दो करोड़ रुपये तक के होम लोन के लिए होम लोन की दर घटाकर 6.66 फीसदी कर दी है। एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस के अनुसार यह दर 700 या उससे ज्यादा के सिविल स्कोर वाले सभी लोन लेने वाले लोगों को इस 6.66 फीसदी की दर पर लोन मिल जाएगा। यह लोन 22 सितंबर से लेकर 30 नवंबर तक लिए गए होम लोन पर ही लागू होगी।

HDFC ने होम लोन सस्ता किया

देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंकों में शुमार HDFC ने फेस्टिव ऑफर के तहत होम लोन की दरों पर छूट दी है। HDFC होम लोन 6.7 फीसदी की दर पर घर खरीदने वालों को ऑफर कर रहा है। इस ऑफर के तहत ग्राहक एचडीएफसी होम लोन का फायदा उठा सकते हैं। बैंक के अनुसार नई दरें 21 सितंबर 2021 से शुरू हो चुकी हैं। इस स्कीम का लाभ ग्राहक 31 अक्टूबर 2021 तक उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Gold Silver Price Today : सोने में भारी गिरावट, चांदी भी हुई सस्ती, जानिए आज कितनी टूटी कीमतें

होम लोन की दरों को घटाकर 6.7 प्रतिशत करा

एसबीआई ने त्योहारी ऑफर के तहत 31 मार्च तक होम लोन की दरों को घटाकर 6.7 प्रतिशत कर दिया था। कोटक महिंद्रा बैंक ने 9 सितंबर को घोषणा की कि उसने दस सितंबर से प्रभावी होम लोन की दरों में कमी की है। कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड (केएमबीएल) अब 6.65 प्रतिशत प्रति वर्ष के बजाय 6.50 प्रतिशत प्रति वर्ष ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है।

Home / Business / Home loan की ब्याज दरें 10 वर्षों में सबसे निचले स्तर पर, जानिए बैंक क्या दे रहे हैं छूट?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो