scriptHindenberg विवाद के बाद Adani Group का बयान- सभी बैंकर और निवेशकों को हम पर पूरा विश्वास, FPO होगा सफल | Adani Group statement after Hindenberg controversy all bankers and investors have full faith in us | Patrika News
कारोबार

Hindenberg विवाद के बाद Adani Group का बयान- सभी बैंकर और निवेशकों को हम पर पूरा विश्वास, FPO होगा सफल

Hindenberg controversy Adani Group statement अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenberg) के खुलासे के बाद अडानी ग्रुप में खलबली मच गई। शेयर में लगातार गिरावट देखी गई। पर अडानी ग्रुप ने कहाकि, उनका FPO सफल होगा, क्योंकि, सभी बैंकर और निवेशकों को हम पर पूरा विश्वास है।

नई दिल्लीJan 29, 2023 / 01:01 pm

Sanjay Kumar Srivastava

adani_group.jpg

Hindenberg विवाद के बाद Adani Group का बयान- सभी बैंकर और निवेशकों को हम पर पूरा विश्वास, FPO होगा सफल

Hindenberg controversy अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग (Hindenberg) ने अडानी ग्रुप को लेकर एक खुलासा किया। जिसके बाद अडानी ग्रुप के सभी शेयर नीचे आ गए। इस पर अदाणी समूह (Adani Group) ने कहाकि, उनकी फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के फॉलो-ऑन पब्लिक इशू (FPO) में शेयर की कीमत में बदलाव की चर्चा हो रही है। पर अडानी समूह ने बेहद साफगोई और सख्ती से कहाकि, 20,000 करोड़ रुपए के एफपीओ में कुछ बदलाव नहीं किया जा रहा है। अडानी ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा कि, सभी बैंकर और निवेशकों को कंपनी के एफपीओ पर पूरा विश्वास है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को जवाब देते हुए अडानी ग्रुप ने कहाकि, हिंडनबर्ग रिसर्च की लेखांकन (या धोखाधड़ी प्रकार के दावे) ‘जांच’ तथ्यों से रहित हैं। अदाणी पोर्टफोलियो की नौ सार्वजनिक सूचीबद्ध संस्थाओं में से आठ का ऑडिट बिग 6 में से एक द्वारा किया जाता है। अदाणी एंटरप्राइजेज ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा कि, लीवरेज या ओवर लीवरेज मुद्दे पर- हमारी विभिन्न कंपनियों में से 100 को रेट किया गया है (ये हमारे ईबीआईटीडीए का लगभग 100 प्रतिशत है)।
शेयर में पिछले दो कारोबारी सत्रों में 20 फीसद गिरावट

उधर अडानी एंटरप्राइजेज का शेयर में पिछले दो कारोबारी सत्रों में 20 फीसद से अधिक की गिरावट देखने को मिली है। इस वजह से कंपनी का शेयर अपने एफपीओ के प्राइस बैंड 3,112-3,276 से नीचे आ गया है। और शुक्रवार के कारोबारी सत्र में बीएसई पर कंपनी का शेयर 2,762 पर बंद हुआ था।
हमें पूरा भरोसा, एफपीओ सफल होगा – अडानी ग्रुप

अडानी ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा कि, सभी बैंकर और निवेशकों को कंपनी के एफपीओ पर पूरा विश्वास है। और हमें पूरा भरोसा है कि, एफपीओ सफल होगा। अडानी एंटरप्राइजेज के एफपीओ को एंकर बुक से अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। कंपनी ने 3,276 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से 33 फंड्स को 1.82 करोड़ शेयर देकर 5,985 करोड़ रुपए जुटाए हैं।
अडानी ग्रुप्स में निवेशकों के नाम

कंपनी में निवेश करने वाले एंकर निवेशकों में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी, बीएनपी परिबास आर्बिट्रेज, सोसाइटी जेनरेल, गोल्डमैन सैक्स इन्वेस्टमेंट (मॉरीशस) लिमिटेड, मॉर्गन स्टेनली एशिया (सिंगापुर) पीटीई, नोमुरा सिंगापुर लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स मॉरीशस शामिल हैं। इसके अलावा एलआईसी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी और भारतीय स्टेट बैंक कर्मचारी पेंशन फंड सहित कई घरेलू संस्थागत निवेशकों ने भी एंकर बुक में हिस्सा लिया।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा, चिंता की कोई बात नहीं

अडानी ग्रुप्स पर 80 हजार करोड़ का बैंक लोन है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि, वो अडानी समूह को दिए लोन को लेकर फिलहाल चिंतिंत नहीं है। स्टेट बैंक के कॉर्पोरेट बैंकिंग के एमडी स्वामीनाथन जे ने कहा कि, फिलहाल ऐसी स्थिति नहीं हैं जिसकी वजह से अडानी समूह को दिए कर्ज को लेकर हमें चिंता करनी पड़े। उन्हें जो कर्ज दिया गया है, वो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की सीमा के भीतर ही है। उस कर्ज को सुरक्षित रखने के लिए सभी जरूरी नियमों का पालन किया गया है।

Home / Business / Hindenberg विवाद के बाद Adani Group का बयान- सभी बैंकर और निवेशकों को हम पर पूरा विश्वास, FPO होगा सफल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो