scriptBudget 2023: ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब होगा आसान, प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात | Affordable housing gets a boost with Rs. 79,000 crore allocated | Patrika News
कारोबार

Budget 2023: ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब होगा आसान, प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात

बजट के बाद आसान दरों पर घर खरीदने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। इस वित्तीय वर्ष के लिए हाउसिंग स्कीम प्रधानमंत्री आवास योजना को शानदार बजट मिला है। इससे ज़रूरतमंद लोगों के लिए सस्ता घर खरीदना आसान होगा।

नई दिल्लीFeb 01, 2023 / 01:27 pm

Tanay Mishra

affordable_housing.jpg

Affordable Housing

सभी देशवासियों के लिए आज एक बड़ा दिन है। इसकी वजह है आज, 1 फरवरी को देश का यूनियन बजट (Union Budget) पेश होने का दिन। केंद्रीय वित्त मंत्री (Union Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आज वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए संसद में बजट पेश कर दिया है। इस साल का बजट निर्मला सीतारमण के वित्त मंत्री के तौर पर पेश किया गया पांचवा बजट है। इस बजट में कई बड़ी घोषणाएं की गई। इनमें से एक खास घोषणा रही आसान हाउसिंग स्कीम के लिए की गई एक बड़ी घोषणा। इस घोषणा से ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब और और आसान होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात

बजट पेश करने के दौरान अपने सम्बोधन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mnatri Awas Yojna – PMAY) को बड़ी सौगात दी। वित्त मंत्री ने इस आसान हाउसिंग स्कीम के लिए 79,000 करोड़ रुपये की सौगात देश को दी। बजट में इस योजना के आवंटन को बढाकर अब 66% कर दिया गया है। इससे ज़रूरतमंद ग्रामीण और शहरी लोगों के लिए घर खरीदना आसान और पहले से ज़्यादा किफायती हो जाएगा।

affordable_housing_1.jpg


यह भी पढ़ें

Union Budget 2023: बजट से पहले रुपये की उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुँचा 81.76

गरीबों को घर मुहैया कराना है लक्ष्य


वित्त मंत्री ने अपने सम्बोधन में इस बात पर जोर देते हुए कहा कि गरीबों को घर मुहैया कराना उनका लक्ष्य है। भारत सरकार चाहती है कि कोई भी व्यक्ति बेघर न रहे। इसी बात को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना को 79,000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना?

प्रधानमंत्री आवास योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसका लक्ष्य शहरी और ग्रामीण लोगों को सस्ती दर पर घर मुहैया करवाने में मदद करना है। इस योजना के तहत ज़रूरतमंद लोगों को घर खरीदने में आसानी मिलती है।

pradhan_mantri_avas_yojna.jpg

Home / Business / Budget 2023: ज़रूरतमंद लोगों के लिए घर खरीदना अब होगा आसान, प्रधानमंत्री आवास योजना को मिली 79,000 करोड़ रुपये की सौगात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो