scriptबजट से पहले रुपये में उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुँचा 81.76 | Rupee rises 12 paise to 81.76 against US dollar ahead of Union Budget | Patrika News

बजट से पहले रुपये में उछाल, अमरीकी डॉलर के सामने पहुँचा 81.76

locationनई दिल्लीPublished: Feb 01, 2023 12:12:29 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Rupee Rises: बजट से पहले भारतीय करेंसी के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। पिछले काफी समय से अमरीकी डॉलर के सामने गिर रहे रुपये में आज कुछ उछाल देखने को मिला है।

rupee_rises_against_dollar.jpg

Rupee rises against Dollar

भारत (India) के लिए आज का दिन यानि की 1 फरवरी एक बड़ा दिन है। आज देश का यूनियन बजट (Union Budget) पेश हो रहा है। देश की वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण (Nirmala SItharaman) संसद में 2023-24 के वित्तीय वर्ष के लिए बजट (Budget 2023-24) पेश कर रही है। पर बजट के पेश होने से पहले ही एक अच्छी खबर सामने आई है। और यह खबर भारत की करेंसी यानि की रुपये से जुडी है। बजट पेश होने से पहले ही रुपये में कुछ उछाल देखने को मिली है।

12 पैसे की उछाल

बजट पेश होने से पहले ही आज रुपये में 12 पैसे की उछाल दर्ज की गई है। ऐसे में अब अमरीकी डॉलर के मुकाबले रुपये की नई वैल्यू 81.76 हो गई है। रुपये में इस उछाल की वजह यूनियन बजट (#UnionBudget) को बताया जा रहा है, जो एक अच्छा संकेत है।

https://twitter.com/hashtag/Rupee?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

बजट के लाइव अपडेट्स देखें इधर

पिछले कई महीनों से लगातार हो रही है गिरावट


आज रुपये में उछाल से पहले पिछले कुछ महीनों से लगातार रुपये में गिरावट देखने को मिल रही है। हालांकि कुछ मौकों पर इसमें मामूली उछाल भी देखी जाती रही है। रुपये के गिरने के कारण पर गौर किया जाए तो यह डॉलर में आई मज़बूती है। अमरीका द्वारा बॉन्ड रेट (US Treasury Yeilds) में वृद्धि करने के बाद से ही रुपये में लगातार गिरावट जारी है। अमरीका द्वारा की गई इस वृद्धि के कारण भारत सरकार के 10 साल के बॉन्ड पर यील्ड बढ़कर 7.4510% हो गया है।

इसके साथ ही भारतीय शेयर मार्केट के साथ ही अमरीकी शेयर मार्केट में भी पिछले कुछ महीनों से चल रही अनिश्चितता की वजह से रुपये की वैल्यू में गिरावट देखी जा रही है।


कल भी हुई थी गिरावट

31 जनवरी को भी रुपये में गिरावट देखने को मिली थी। मंगलवार को बजट से एक दिन पहले रुपये में 36 पैसे की गिरावट दर्ज की गई थी। इसके बाद अमरीकी डॉलर के मुकाबले इसकी वैल्यू 81.88 हो गई थी।

बजट के बाद कैसी रह सकती है स्थिति?

एक्सपर्ट्स की माने तो बजट के पेश होने के बाद रुपये में कुछ और राहत देखी जा सकती है, जिसका इंतज़ार सभी को है।

rupee.jpg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो