scriptदिखने लगा ‘उड़ान’ का असर, जून में हवाई यात्रियों का संख्या 18 फीसदी बढ़ी | Air passenger growth increase in 2018 June | Patrika News
उद्योग जगत

दिखने लगा ‘उड़ान’ का असर, जून में हवाई यात्रियों का संख्या 18 फीसदी बढ़ी

नागर विमानन महानिदेशालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार जून में सबसे ज्यादा यात्रियों ने इंडिगो में सफर किया है।

Jul 18, 2018 / 06:12 pm

Manoj Kumar

Air Passenger

दिखने लगा ‘उड़ान’ का असर, जून में हवाई यात्रियों का संख्या 18 फीसदी बढ़ी

नई दिल्ली। कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच सस्ते टिकट और क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान’ के तहत लगातार छोटे शहरों के विमानन मानचित्र पर आने से देश के विमानन क्षेत्र की ऊंची उड़ान जून में भी जारी रही है। जून में हवाई यात्रियों की संख्या 18.36 फीसदी बढ़कर एक करोड़ 13 लाख 25 हजार पर पहुंच गई। पिछले साल जून में यह संख्या 95 लाख 68 हजार रही थी। पिछले साल अक्टूबर से यह लगातार नौवां महीना है, जब घरेलू मार्गों पर हवाई यात्रियों की संख्या एक करोड़ से ज्यादा रही है। इस साल मई में यह रिकॉर्ड एक करोड़ 18 लाख 56 हजार पर रही थी। इस साल जनवरी से जून तक हवाई यात्रियों की संख्या में 21.95 फीसदी की वृद्धि देखी गई और यह छह करोड़ 84 लाख 83 हजार पर पहुंच गई। पिछले साल की पहली छमाही में यह पांच करोड़ 61 लाख 55 हजार रही थी।
नागर विमानन महानिदेशालय ने जारी किए आंकड़े

नागर विमानन महानिदेशालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, देश की सबसे बड़ी विमान सेवा कंपनी इंडिगो की बाजार हिस्सेदारी जून में 41.3 फीसदी पर रही और 46 लाख 73 हजार यात्रियों ने अपनी यात्रा के लिए उसे चुना। इस मामले में 13.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ जेट एयरवेज दूसरे और 12.5 फीसदी के साथ सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया तीसरे स्थान पर रही। चौथे स्थान पर किफायती विमान सेवा कंपनी स्पाइसजेट (12.1 फीसदी), पांचवें स्थान पर एयर एशिया (5.3 फीसदी) और छठे स्थान पर विस्तारा (चार फीसदी) रही। भरी सीटों (पीएलएफ) के मामले में स्पाइसजेट का प्रदर्शन एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ रहा। उसने औसतन 93.3 फीसदी भरी सीटों के साथ उड़ान भरी। इस मामले में 88.5 फीसदी पीएलएफ के साथ गोएयर दूसरे, 88.3 फीसदी के साथ इंडिगो तीसरे, 84.8 फीसदी के साथ विस्तारा चौथे और 80.9 फीसदी के साथ एयर इंडिया पांचवें स्थान पर रही।

Home / Business / Industry / दिखने लगा ‘उड़ान’ का असर, जून में हवाई यात्रियों का संख्या 18 फीसदी बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो