scriptरिलायंस ने की दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की घोषणा, गूगल के साथ मिलकर लॉन्च करेगा Jio Phone Next | Ambani announces Jio Phone Next smartphone, partnership with google | Patrika News
कारोबार

रिलायंस ने की दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की घोषणा, गूगल के साथ मिलकर लॉन्च करेगा Jio Phone Next

एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के मौके पर लॉच करने की घोषणा की है।

नई दिल्लीJun 24, 2021 / 05:17 pm

Mohit Saxena

mukesh ambani

mukesh ambani

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गूगल के साथ साझेदारी में बने नए स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट (Jio Phone Next) का ऐलान किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44 वीं सलाना आम सभा में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इसे बेहद किफायती बताया है और 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी के मौके पर लॉच करने की घोषणा की है।
स्मार्टफोन में बेहतरीन एंड्रायड अपडेट

बताया जा रहा है कि इस फोन को भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों के आधार पर तैयार किया गया है। जियोफोन-नेक्स्ट स्मार्टफोन पर यूजर्स गूगल प्ले से ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं। स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रायड अपडेट भी होगा। मुकेश अंबानी ने इस स्मार्टफोन को भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया है।
यह भी पढ़ें

All Party Meet Live: पीएम मोदी की सर्वदलीय बैठक शुरू, फारूक-महबूबा समेत 14 नेता शामिल

बीते वर्ष रिलायंस जियो ने गूगल संग साझेदारी कर इसका ऐलान किया था। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन को लेकर कहा कि कि “हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए एक नए, किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है।
एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट

यह भारत की जनता के लिए तैयार किया गया है। यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए है जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी। इसके साथ भारत के डिजिटलीकरण को अलग स्तर पर लेने जाने में मदद करेगी।
चेयरमैन मुकेश अंबानी के अनुसार “5G इको सिस्टम विकसित करने के और 5G उपकरणों की एक श्रृंखला विकसित करने के लिए वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। Jio न सिर्फ भारत को 2G से मुक्त कर कर रहा है। बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है।”
रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी के अनुसार रिलायंस जियो डेटा खपत के मामलें में दुनिया में दूसरे पायदान पर है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खर्च हो रहा है। बीते साल के मुकाबले यह 45 फीसदी ज्यादा है।
यह भी पढ़ें

20 हजार फ्लैट बायर्स को मिली बड़ी राहत, जेपी के अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करेगी सुरक्षा कंपनी

कीमत काफी कम होगी

अभी तक जियोफोन-नेक्स्ट की कीमतों को लेकर कोई खुलासा हुआ है। मगर एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसकी कीमत काफी कम होगी। जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन गेम चेंजर साबित हो सकता है। यह ऐसे 30 करोड़ लोगों की जिंदगी में बदलाव कर सकता है जिनके हाथ में अभी भी 2जी मोबाइल सेट हैं। इन्हें तेज स्पीड का डेटा मिल सकता है। नए स्मार्टफोन के कारण जियो में बड़ा उछाल आ सकता है।

Home / Business / रिलायंस ने की दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की घोषणा, गूगल के साथ मिलकर लॉन्च करेगा Jio Phone Next

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो