scriptBank Holidays in May 2022: आरबीआई ने मई महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी की, जानिए कितने दिन नहीं होगा काम | Bank Holidays In May 2022 Banks Remain Closed For 13 Days Check Full List | Patrika News
कारोबार

Bank Holidays in May 2022: आरबीआई ने मई महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी की, जानिए कितने दिन नहीं होगा काम

बैंक अब करीब-करीब हर आदमी की दिनचर्चा का हिस्सा बन चुके हैं। बिजनेस से लेकर नौकरी पेशा सभी के लिए बैंक काफी महत्वपूर्ण हैं। अगर आप बैंक से जुड़े किसी भी काम को निपटाने के लिए अभी से प्लानिंग कर रहे हैं तो जान लें कि आगामी महीने यानी मई में बैंक में कितने दिन अवकाश रहने वाले हैं।

नई दिल्लीApr 23, 2022 / 04:12 pm

धीरज शर्मा

Bank Holidays In May 2022 Banks Remain Closed For 13 Days Check Full List

Bank Holidays In May 2022 Banks Remain Closed For 13 Days Check Full List

अप्रैल का महीना खत्म होने वाला है। इसके साथ ही शुरू हो जाएगा साल पांचवां महीना। ऐसे में अगर आप मई के महीने में भी बैंक से जुड़े काम करने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये बहुत जरूरी है कि आप ये जान लें कि इस महीने में कितने दिन बैंकों का अवकाश रहने वाला है। क्योंकि ऐसा ना हो आप बैंक में अपने काम लेकर जाएं और आपको वहां जाकर पता चले कि आज तो बैंक की छुट्टी है। दरअसल आरबीआई की ओर से हर महीने बैंकों के लिए अवकाश के दिन घोषित किए जाते हैं। इन दिनों में बैंकों का कामकाज बंद रहता है। ऐसे में आप भी जान लें आगामी मई के महीने में आरीबीआई ने कितने दिन बैंकों में हॉलिडे घोषित किया है।
साल का पांचवां महीना शुरू होने वाला है। ऐसे अगर आप बैंक से जुड़े किसी भी काम को निपटाने के लिए अभी से प्लानिंग कर रहे हैं तो बता दें कि इस बार महीने में बैंक कुल 13 दिन के लिए बंद रहने वाले हैं। यानी आपको सिर्फ 17-18 दिन ही कामकाज के लिए मिलेंगे।

यह भी पढ़ें – ये सरकारी बैंक दे रहा सस्ता होम लोन, घर बनाना हुआ आसान जानें किस रेट पर मिल रहा ब्याज

केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने मई महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी कर ही है। RBI की लिस्ट के मुताबिक इस महीने कुल 13 दिन बैंक बंद (Bank Holidays in May 2022) रहेंगे। ऐसे में अगर आपको कोई जरूरी काम निपटाना है तो उसे पहले प्लान करके निपटा लें। काम की योजना बनाने से पहले ये भी जान लें कि कौन से 13 दिन हैं जब आपका बैंक कामकाज बंद रहने वाला है।

महीने के पहले 4 दिन ही नहीं होगा काम
RBI की मई महीने की लिस्ट के मुताबिक मई महीने के पहले चार दिन लगातार छुट्टियां रहेगी। ऐसे में अगर आपको इन चार दिनों में कुछ जरूरी काम निपटाना है तो अप्रैल के महीने में ही वह जरूरी काम कर लें।
मई 2022 में इन दिनों बैंकों में नहीं होगा काम
1 मई- मजदूर दिवस/महाराष्ट्र दिवस/रविवार (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
2 मई- भगवान श्री परशुराम जयंती (कई राज्यों में अवकाश)
3 मई- ईद-उल-फितर (लगभग पूरे देश में अवकाश), बसवा जयंती (कर्नाटक)
4 मई- ईद-उल-फितर (तेलंगाना)
8 मई-रविवार
9 मई- गुरु रवींद्रनाथ जयंती (पश्‍च‍िम बंगाल और त्रिपुरा)
14 मई- दूसरा शनिवार
15 मई- रविवार
16 मई- बुद्ध पूर्णिमा (पूरे देश में बैंक रहेंगे बंद)
22 मई- रविवार
24 मई- काजी नजरुल इस्लाम जन्मदिन (सिक्किम)
28 मई- चौथा शनिवार
29 मई- रविवार
राज्यों के आधार पर तय होते हैं हॉलिडे
दरअसल बैंक की छुट्टियों की सूची राज्यों के आधार पर तय की जाती है। हर राज्य में उसके लोकल त्योहारों के मुताबिक छुट्टियां तय होती हैं।

यह भी पढ़ें – आरबीआई ने बदल बैंक खुलने का समय, जानिए अब कितने बजे खुल रहे हैं बैंक

Home / Business / Bank Holidays in May 2022: आरबीआई ने मई महीने की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी की, जानिए कितने दिन नहीं होगा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो