scriptCPI Inflation October 2022: India’s retail inflation eases to 3-month low of 6.77% in October | CPI Inflation: आम आदमी के लिए अच्छी खबर, भारत में खुदरा महंगाई दर पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर | Patrika News

CPI Inflation: आम आदमी के लिए अच्छी खबर, भारत में खुदरा महंगाई दर पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2022 08:29:32 am

CPI Inflation October 2022: भारत में अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) में बड़ी गिरावट आई है, जिसके कारण यह पिछले तीन महीने के निचले स्तर 6.77% पर पहुंच गया है।

cpi-inflation-october-2022-india-s-retail-inflation-eases-to-3-month-low-of-6-77-in-october.jpg
CPI Inflation October 2022: India’s retail inflation eases to 3-month low of 6.77% in October
CPI Inflation October 2022: 14 नवंबर यानी आज शाम देश के आम आदमी को राहत देने वाली खबर आई है। अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) 6.77% पर आ गया है, जो सितंबर महीने में 7.41% था। इसके कारण रिटेल इनफ्लेशन रेट पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने थोक महंगाई (wholesale inflation) का भी आकड़ा जारी किया है।
MoSPI के मुताबिक थोक महंगाई में पिछले 19 महीने में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर घटकर 8.39% पर आ गया है, जो सितंबर महीने में 10.7% था। सितंबर महीने में थोक महंगाई का आकड़ा डबल डिजिट में था, जो अक्टूबर महीने में कम होते हुए सिंगल डिटिज में आ गया है।
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने महंगाई से राहत मिलने का लगाया था अनुमान
हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर महंगाई के आंकड़े 7% से नीचे रह सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि भारत के कुल माइक्रो इकोनॉमिक फंडामेंटल्स वैश्विक उतार-चढ़ाव के बीच मजबूत बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें

आम आदमी को महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताई वजह

 
दूध, ईंधन सहित अन्य सामनों के बढ़े दाम
आकड़ो के अनुसार अक्टूबर में अंडे की कीमतों में 0.18% की गिरावट आई, जबकि तेल और वसा में 2.15% की गिरावट आई। वहीं चीनी और कन्फेक्शनरी सेगमेंट में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसके साथ ही सब्जियों में पिछले महीने की तुलना में 7.77%, अनाज से जुड़े उत्पादों में 12.08% और मसालों में 18.02% की तेजी देखी गई। दूध से जुड़े उत्पादों की कीमत में 7.69% उछाल और मांस व मछली की कीमतें 3.08% बढ़ी। इसके अलावा फलों की कीमतों में 5.20%, ईंधन की कीमतों में 9.93% की तेजी देखने को मिली है।
 
भारत में कैसे मापी जाती है महंगाई
भारत की खुदरा महंगाई को कंज्यूमर प्राइस इंडैक्स (CPI) के द्वारा मापा जाता है, जिसमें सामान और सर्विस की खुदरा कीमतों के बदलाव को ट्रैक किया जाता है। CPI के आकड़े को गांव व शहरों के साथ पूरे भारत से सामानों के प्राइज लिए जाते हैं। एक निश्चित समय के दौरान प्राइस इंडेक्स में हुए बदलाव को CPI आधारित महंगाई या फिर खुदरा महंगाई कहा जाता है।
 

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

श्रद्धा की हत्या के बाद आफताब ने नई गर्लफ्रेंड को गिफ्ट की थी अंगूठी, लड़की ने पुलिस के सामने किए कई खुलासेChina के पूर्व राष्ट्रपति जियांग जेमिन का निधन, तियानमेन नरसंहार के बाद संभाली थी देश की बागडोरपंजाब में CM हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे किसानों पर लाठीचार्ज, Video में देंखे पुलिस की दबंगईजब मोदी ने मेरी तुलना सूर्पनखा से की..., खरगे के रावण वाले बयान पर कांग्रेस सांसद का पलटवारIND vs NZ: बारिश के चलते तीसरा वनडे भी रद्द हुआ, न्यूजीलैंड ने 1-0 से सीरीज जीती205 किलो प्याज की मात्र 8 रुपए मिली कीमत, 405 KM चलकर मंडी पहुंचा था किसानदिल्ली पुलिस ने फेक पासपोर्ट और वीजा बनाने वाली रैकेट का किया भंडाफोड़, 8 शातिर गिरफ्तारसस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, कच्चा तेल 82 डॉलर प्रति बैरल पहुंचा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.