scriptCPI Inflation: आम आदमी के लिए अच्छी खबर, भारत में खुदरा महंगाई दर पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर | CPI Inflation October 2022: India’s retail inflation eases to 3-month low of 6.77% in October | Patrika News
कारोबार

CPI Inflation: आम आदमी के लिए अच्छी खबर, भारत में खुदरा महंगाई दर पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर

CPI Inflation October 2022: भारत में अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) में बड़ी गिरावट आई है, जिसके कारण यह पिछले तीन महीने के निचले स्तर 6.77% पर पहुंच गया है।

नई दिल्लीNov 15, 2022 / 08:29 am

Abhishek Kumar Tripathi

cpi-inflation-october-2022-india-s-retail-inflation-eases-to-3-month-low-of-6-77-in-october.jpg

CPI Inflation October 2022: India’s retail inflation eases to 3-month low of 6.77% in October

CPI Inflation October 2022: 14 नवंबर यानी आज शाम देश के आम आदमी को राहत देने वाली खबर आई है। अक्टूबर महीने में खुदरा महंगाई दर (Retail Inflation Rate) 6.77% पर आ गया है, जो सितंबर महीने में 7.41% था। इसके कारण रिटेल इनफ्लेशन रेट पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। इससे पहले सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने थोक महंगाई (wholesale inflation) का भी आकड़ा जारी किया है।
MoSPI के मुताबिक थोक महंगाई में पिछले 19 महीने में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। अक्टूबर महीने में थोक महंगाई दर घटकर 8.39% पर आ गया है, जो सितंबर महीने में 10.7% था। सितंबर महीने में थोक महंगाई का आकड़ा डबल डिजिट में था, जो अक्टूबर महीने में कम होते हुए सिंगल डिटिज में आ गया है।
RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने महंगाई से राहत मिलने का लगाया था अनुमान
हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई है कि अक्टूबर महंगाई के आंकड़े 7% से नीचे रह सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि भारत के कुल माइक्रो इकोनॉमिक फंडामेंटल्स वैश्विक उतार-चढ़ाव के बीच मजबूत बने हुए हैं।

यह भी पढ़ें

आम आदमी को महंगाई से जल्द मिलेगी राहत, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताई वजह

 
दूध, ईंधन सहित अन्य सामनों के बढ़े दाम
आकड़ो के अनुसार अक्टूबर में अंडे की कीमतों में 0.18% की गिरावट आई, जबकि तेल और वसा में 2.15% की गिरावट आई। वहीं चीनी और कन्फेक्शनरी सेगमेंट में कोई बदलाव नहीं हुआ। इसके साथ ही सब्जियों में पिछले महीने की तुलना में 7.77%, अनाज से जुड़े उत्पादों में 12.08% और मसालों में 18.02% की तेजी देखी गई। दूध से जुड़े उत्पादों की कीमत में 7.69% उछाल और मांस व मछली की कीमतें 3.08% बढ़ी। इसके अलावा फलों की कीमतों में 5.20%, ईंधन की कीमतों में 9.93% की तेजी देखने को मिली है।
 
भारत में कैसे मापी जाती है महंगाई
भारत की खुदरा महंगाई को कंज्यूमर प्राइस इंडैक्स (CPI) के द्वारा मापा जाता है, जिसमें सामान और सर्विस की खुदरा कीमतों के बदलाव को ट्रैक किया जाता है। CPI के आकड़े को गांव व शहरों के साथ पूरे भारत से सामानों के प्राइज लिए जाते हैं। एक निश्चित समय के दौरान प्राइस इंडेक्स में हुए बदलाव को CPI आधारित महंगाई या फिर खुदरा महंगाई कहा जाता है।
 

Home / Business / CPI Inflation: आम आदमी के लिए अच्छी खबर, भारत में खुदरा महंगाई दर पिछले 3 महीने के निचले स्तर पर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो