script15 दिसंबर तक आ सकती है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त, 31अक्टूबर तक जरूर कर लें यह काम | do these things must for get pm kisan samman nidhi yojna 4000 rs. | Patrika News
कारोबार

15 दिसंबर तक आ सकती है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त, 31अक्टूबर तक जरूर कर लें यह काम

पीएम किसान की किस्त लेने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे। लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।
 

Oct 18, 2021 / 03:03 pm

Ashutosh Pathak

farmers.jpg
नई दिल्ली।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान की 10वीं किस्त 15 दिसंबर तक आ सकती है। इस बार यह दोगुनी होकर 2000 की जगह 4000 रुपये आएगी या नहीं, इस पर अभी मोदी सरकार ने फैसला नहीं लिया है। लेकिन दिसंबर में आपके खाते में 4000 रुपये आ सकते हैं। अगर आपने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट में अपना नाम दर्ज नहीं कराया है, तो ऐसा जरूर करा लें।
यह अवसर उन किसानों के लिए है, जिन्होंने अब तक पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है। ऐसे पात्र किसान 31 अक्टूबर से पहले पीएम किसान में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो 4000 रुपये पाने के हकदार हो जाएंगे। ऐसे लाभार्थियों को लगातार दो किस्तें मिलेंगी। यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है तो नवंबर में आपको 2000 रुपये मिलेंगे और इसके बाद दिसंबर में भी 2000 रुपये की किस्त आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी।
यह भी पढ़ें
-

चीन ने चुपके से किया था हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण, अमरीकी खुफिया एजेंसियां हैरान

पीएम किसान की किस्त लेने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है। आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे। आप वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और अगर आधार कार्ड को जोड़ना है तो इसके लिए Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट कर सकते हैं।
पीएम किसान की अधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करना होगा। अब एक नया पेज खुल जाएगा। नये पेज पर अपना आधार नंबर लिखे जिसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आप राज्य, जिला, ब्लॉक या गांव की जानकारी देनी होगी।
यह भी पढ़ें
-

अमरीका जैसे देश में चलती ट्रेन में महिला का रेप, आरोपी गिरफ्तार

इसके अलावा किसानों को अपना नाम, जेंडर, कैटिगरी, आधार कार्ड की जानकारी, बैंक अकाउंट नंबर जिस पर पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे, उसका IFSC कोड, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि आदि की जानकारी देनी होगी। आपको अपने खेत की जानकारी देनी होगी। इसमें सर्वे या खाता नंबर, खसरा नंबर, कितनी जमीन है, ये सारी जानकारी देनी होगी।
ये सभी जानकारी भरने के बाद सेव करना होगा। सभी जानकारी देने के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म को सबमिट करना होगा। अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आए तो पीएम किसान के कस्टमर केयर नंबर पर फोन करके जानकारी ले सकते हैं।

Home / Business / 15 दिसंबर तक आ सकती है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त, 31अक्टूबर तक जरूर कर लें यह काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो