scriptEPF के मेंबर को मिलती है लाखों रुपए की मुफ्त सुविधाएं, जानिए क्या है ये स्कीम | EPFO Employees Deposit linked Insurance Scheme know all About you need | Patrika News
कारोबार

EPF के मेंबर को मिलती है लाखों रुपए की मुफ्त सुविधाएं, जानिए क्या है ये स्कीम

अगर आपका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में पीएफ अकाउंट खुला हुआ है तो आप एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत मिलने वाली सुविधा उठा सकते हैं, इसमें आपके सात लाख रुपए तक की मुफ्त इंश्योरेंस सुविधा दी जाती है

Oct 16, 2021 / 04:17 pm

धीरज शर्मा

167.jpg
नई दिल्ली। सरकारी और गैर सरकारी क्षेत्रों में काम करने वाले अधिकतर कर्मचारियों का पीएफ अकाउंट होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि EPF अपने सदस्यों को लाखों रुपए की मुफ्त सुविधाएं भी देता है।
ईपीएफ के मेंबर्स को 7 लाख रुपये तक की मुफ्त इंश्योरेंस सुविधा दी जाती है। अगर आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो हम आपको इस स्कीम पूरी जानकारी देंगे।
अगर आपका कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में पीएफ अकाउंट खुला हुआ है तो आप इस मुफ्त सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ये एक खास स्कीम है, जिसमें EPF मेंबर्स को इंश्योरेंस कवर की सुविधा एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत दी जाती है।
यह भी पढ़ेंः मुकेश अंबानी हुए दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट से बाहर, गौतम अडानी बने हुए है 13वें नंबर पर

इसके तहत स्कीम में जिस नॉमिनी को शामिल किया गया होता है, उसे 7 लाख रुपए तक का भुगतान किया जाता है। अगर आप किसी निजी कंपनी में काम कर रहे हैं, तो आपको भी इस स्कीम का लाभ मिलेगा।
ये है एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम
एम्पलाई डिपॉजिट लिंक्ड स्कीम के तहत अगर कोई कर्मचारी बीमार, दुर्घटना या फिर उसकी स्वाभाविक मृत्यु हो जाती है, तो उस व्यक्ति की ओर से तय किया गया नॉमिनी क्लेम करके इंश्योरेंस कवर ले सकता है।
इस स्कीम में कर्मचारी की ओर से कोई नॉमिनेशन नहीं किया गया है, तो इंश्योरेंस का पूरा कवरेज कर्मचारी के जीवनसाथी या उसके बेटा/बेटी को मिलता है।

क्लेम करने वाले व्यक्ति की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए। अगर वह 18 वर्ष से कम उम्र का है, तो क्लेम उसके अभिभावक करेंगे।
यह भी पढ़ेँः Aadhaar card update: दोबारा कैसे प्राप्त करें अपना आधार नामांकन आईडी, यहां जानिए प्रोसेसर

EPF के जो मेंबर्स हैं, उनको इस स्कीम में शामिल होने के लिए कुछ करने की जरूरत नहीं है। अगर आप EPF के मेंबर हैं, तो ऑटोमेटिकली आप इस स्कीम में शामिल हो जाएंगे।
इस खास स्कीम के ढेरों फायदे हैं, जिसका सीधा लाभ EPF के मेंबर्स को मिलता है।

Home / Business / EPF के मेंबर को मिलती है लाखों रुपए की मुफ्त सुविधाएं, जानिए क्या है ये स्कीम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो