scriptचिट्ठी ही नहीं त्यौहारों के दौरान डाकिये सस्ती दाल भी घर पहुंचाएंगे | Govt to distribute subsidised pulses though postal network | Patrika News
कारोबार

चिट्ठी ही नहीं त्यौहारों के दौरान डाकिये सस्ती दाल भी घर पहुंचाएंगे

देश में दालों की कमी की समस्या से जूझ रही सरकार ने अब इसे पोस्ट आफिस के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध कराने का अनोखा निर्णय लिया है।

Oct 14, 2016 / 10:18 pm

Kamlesh Sharma

pulses

pulses

देश में दालों की कमी की समस्या से जूझ रही सरकार ने अब इसे पोस्ट आफिस के माध्यम से आम लोगों को उपलब्ध कराने का अनोखा निर्णय लिया है। 

आवश्यक वस्तुओं की कीमतों को लेकर गठित अंतर मंत्रालय समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में त्योहारों के इस मौसम में उचित मूल्य पर चना दाल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए बफर स्टाक से इस दाल को ज्यादा मात्रा में जारी करने तथा सब्सिडी पर इसके वितरण के लिए पोस्टल नेटवर्क का उपयोग करने का निर्णय लिया गया। 
बैठक की अध्यक्षता उपभोक्ता मामलों के सचिव हेम पांडे ने की। बैठक में आवश्यक वस्तुओं विशेषकर दालों की उपलब्धता एवं उनकी कीमतों की समीक्षा की गई और सुझाव दिया गया कि जिन राज्यों में सरकारी बिक्री केन्द्र उपलब्ध नहीं हैं वहां दालों के वितरण के लिये पोस्टल नेटवर्क का उपयोग किया जा सकता है। 
बैठक में बताया गया कि हाल में दालों की कीमतों में गिरावट आई है तथा कुछ वस्तुओं की कीमतें स्थिर हैं। सरकारी एजेंसियों द्वारा खरीफ दलहनों की खरीद व्यवस्था की भी समीक्षा की गई। 
बैठक में बताया गया कि 500 खरीद केन्द्र स्थापित किए गए हैं। खरीफ के दौरान सरकार ने 50,000 टन दलहनों की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया है। बैठक में कृषि, खाद्य, वाणिज्य, राजस्व एमएमटीसी और नेफेड के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व किसानों को उन्नत किस्म के बीज उपलब्ध कराने तथा आधुनिक कृषि के लिये पोस्ट आफिस का उपयोग किया गया था। 

Home / Business / चिट्ठी ही नहीं त्यौहारों के दौरान डाकिये सस्ती दाल भी घर पहुंचाएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो