scriptGST impact on real estate: बायर्स से लेकर डवलपर्स को होगा फायदा, प्रॉपर्टी बाजार में आएगी तेजी | GST impact on real estate | Patrika News
कारोबार

GST impact on real estate: बायर्स से लेकर डवलपर्स को होगा फायदा, प्रॉपर्टी बाजार में आएगी तेजी

टैक्स का बोझ कम होने से प्रॉपर्टी की कीमत कम होने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो यह कदम रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा।

Jul 01, 2017 / 11:32 am

santosh

बिल्डर फिलहाल कंस्ट्रक्शन पर 4.5 फीसदी सर्विस टैक्स चुकाते है। ईंट और रेत पर फिलहाल बिल्डर 5 फीसदी टैक्स लगाते है। इसके अलावा दूसरे सभी बिल्डिंग मटीरियल जैसे टाइल्स, प्लास्टर, सीमेंट और मार्बल पर 12 से 28 फीसदी टैक्स लगता है। इसके अलावा राज्य एंट्री टैक्स भी लेते हैं। कुल मिलाकर देखें तो जीएसटी लागू होने पर बिल्डर पर टैक्स का बोझ कम होगा। 
टैक्स का बोझ कम होने से प्रॉपर्टी की कीमत कम होने की उम्मीद है। अगर ऐसा हुआ तो यह कदम रियल एस्टेट सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा। रियल एस्टेट रेगुलेटर क्रेडाई ने कहा है कि इससे होने वाले फायदों को और मिलने वाले इनपुट के्रडिट टैक्स को डवलपर्स बायर्स तक पहुंचाएंगे। जिससे रियल एस्टेट सेक्टर में डवलपर्स के साथ-साथ बायर्स को भी फायदा मिलेगा।
3-4 फीसदी कम हो सकती है घर की कीमतें 

टैक्स का बोझ कम होने से कंस्ट्रक्शन लागत कम होगी जिसका फायदा होम बायर्स को मिलेगा। घर की कीमतें कुछ महीनों में 3-4 फीसदी कम हो सकती है। चुनौतियां टैक्स कम होने का लाभ डवलपर्स घर खरीदारों को पास-ऑन करेंगे या नहीं। अगर नहीं करेंगे तो सरकार को मुनाफाखोरी के तहत कार्रवाई करनी होगी।
गेम चेंजर साबित होगा

सरकार ने कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट्स पर लगने वाले जीएसटी में जमीन की कीमत को शामिल न करने का फैसला किया हैै। सरकार ने कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट पर जीएसटी 12 से बढ़ाकर 18% कर दिया है। अंडर कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट से लैंड वैल्यू हटने से जीएसटी का असर कम हो जाएगा क्योंकि प्रोजेक्ट की कॉस्ट में 60 से 70% हिस्सा लैंड वैल्यू का होता है। जाहिर-सी बात है कि अगर जीएसटी का बोझ कम होता है तो इसका फायदा बायर्स को भी मिलेगा। नहीं कहा जा सकता कि कीमत कितनी कम होगी। 
प्रवीन जैन, प्रसीडेंट नरेडको

Home / Business / GST impact on real estate: बायर्स से लेकर डवलपर्स को होगा फायदा, प्रॉपर्टी बाजार में आएगी तेजी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो