scriptअपने बिजनेस के लिए ऐसे करें सही वेंडर का चुनाव | How to choose a good vendor to get success in business | Patrika News
कारोबार

अपने बिजनेस के लिए ऐसे करें सही वेंडर का चुनाव

बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी होता है कि आपके वेंडर सहीं हों तथा समय पर आपका साथ देने के लिए तैयार रहें।

Aug 07, 2021 / 09:52 am

सुनील शर्मा

office_meeting_management_tips_in_hindi.jpg
यह मायने नहीं रखता कि आप किस तरह का बिजनेस करते हैं, आपको किसी न किसी रूप में वेंडर्स पर निर्भर रहना पड़ता है। चाहे आपको कोई आइडिया चाहिए हो या सर्विस या फिर आपको किसी प्रोडक्ट की जरूरत हो, ये वेंडर्स ही आपकी जरूरतें पूरी करते हैं। हालांकि, एक ही फील्ड में कई वेंडर्स होते हैं और आपको इनमें से ही अपने बिजनेस के लिए सही वेंडर की तलाश करनी होती है, जो मुश्किल हो सकता है। आइए जानते हैं कि वेंडर का चुनाव करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
यह भी पढ़ें

एक्वापोनिक्स फॉर्मिंग में है बेहतर भविष्य, मिलेगा कम लागत में ज्यादा मुनाफा

ईमानदारी से करें काम
अपने बिजनेस के लिए हमेशा ऐसे वेंडर्स का चुनाव करें जिसकी मार्केट में अच्छी इमेज हो और जो ईमानदार हो। उन वेंडर को अपने साथ जोड़ने से बचें जो वादा तो कर दें, लेकिन समय पर काम पूरा न करें या आपके काम को बीच में अटका दें। हमेशा ऐसे वेंडर्स को अपने साथ लें, जो अपनी काबिलियत और कमियों के बारे में ईमानदार हो और आपसे खुलकर बात करें। याद रखें कि एक ईमानदार वेंडर हर स्थिति में आपका साथ देगा। साथ ही, वह पूरी ईमानदारी के साथ अपनी स्थिति आपके सामने रखेगा ताकि आपके लिए कभी मुश्किलें खड़ी न हों।
यह भी पढ़ें

20 वर्ष की उम्र में ही शुरु कर दिया बिजनेस, फिर यूं बन गई अरबपति

सही तालमेल बिठाएं
सबसे जरूरी बात यह है कि आपको और आपके वेंडर को एक-दूसरे की जरूरतों के बारे में अच्छे से पता हो। जब आप एक-दूसरे के बारे में अच्छे से जानते होंगे तभी आप आपस में सही तालमेल बैठा पाएंगे और समय पर एक-दूसरे के काम आ सकेंगे जिससे आपका बिजनेस सफलता की ओर बढ़ेगा। अतः आप अपने बिजनेस के लिए एक ऐसा वेंडर चुनें जो आपके साथ और आप उसके साथ सही तरह से तालमेल बिठा पाएं।
विशेषज्ञता को दें अहमियत
हमेशा अपने उस कारण को दिमाग में रखें जिसकी वजह से आप वेंडर को हमेशा अपने साथ जोड़ रहे हैं। साथ ही, इस बात को भी अहमियत दें कि वह वेंडर अपनी फील्ड का एक्सपर्ट हो। वह उस फील्ड के बारे में सब कुछ जानता हो ताकि कोई उसे बहला-फुसला न सकें। अगर आपका वेंडर विशेषज्ञ होगा तो इससे आपके बिजनेस को भी मदद मिलेगी। एक विशेषज्ञ वेंडर किसी भी स्थिति में आपकी जरूरत और मांग को पूरा करने की कोशिश करेगा। वहीं, अगर आपके वेंडर को अपने क्षेत्र की पूरी जानकारी नहीं होगी तो वह आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।

Home / Business / अपने बिजनेस के लिए ऐसे करें सही वेंडर का चुनाव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो