scriptHow To Make UPI Payment Through Missed Call Know Everything Here | अब सिर्फ मिस्ड कॉल से करें UPI Payment, जानिए क्या है तरीका | Patrika News

अब सिर्फ मिस्ड कॉल से करें UPI Payment, जानिए क्या है तरीका

डिजिटल वर्ल्ड में लोगों की सुविधा के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है। इसी कड़ी में इसी हफ्ते रिजर्व बैंक की ओर से UPI123Pay पहल की शुरुआत की गई है। इस पहल के जरिए अब महज एक मिस्ड कॉल के जरिए अपना UPI Payment आसानी से कर सकेंगे।

नई दिल्ली

Published: March 12, 2022 12:35:20 pm

डिजिटल युग में लोगों की सुविधा के लिए सरकार लगातार नए कदम उठा रही है। वहीं दैनिक भुगतान को भी आसान बनाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी कड़ी में इसी हफ्ते रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने UPI123Pay पहल शुरू की। इस पहल का मकसद यूपीआई पेमेंट को और आसान एवं सुविधाजनक बनाना है। खास बात यह है कि इस पहल के तहत फीचर फोन यूजर्स को यूपीआई पेमेंट करने का एक विकल्प मिला है। ये इस विकल्प के जरिए लोग एक मिस्ड कॉल से UPI Payment कर सकेंगे। दरअसल अभी तक सिर्फ स्मार्टफोन से ही UPI पेमेंट किया जा सकता था। UPI के NUUP (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफॉर्म) के माध्यम से *99# के शॉर्ट कोड का उपयोग करके एक्सेस किया जा सकता है।
How To Make UPI Payment Through Missed Call Know Everything Here
How To Make UPI Payment Through Missed Call Know Everything Here

यह तरीका फिलहाल काफी नया है। यही वजह है कि इसके बारे में अब तक ज्यादा लोग नहीं जानते हैं। बता दें कि देश में 40 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन मोबाइल ग्राहक हैं।

यह भी पढ़ें

LIC के इस प्लान में रोजाना जमा करें 172 रूपए, मैच्युरिटी पर मिलेंगे 28.5 लाख रूपए



ये है UPI123pay का मकसद

दरअसल रिजर्व बैंक का UPI123pay को लॉन्च करने का मकसद मोबाइल यूजर्स को UPI पेमेंट करने के लिए प्रेरित करना है। UPI123Pay में चार अलग-अलग विकल्प शामिल किए गए हैं।


ये हैं UPI123Pay के चार विकल्प

1. ऐप बेस्ड functionality
2. मिस्ड कॉल
3. इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (IVR)
4. प्रॉक्सिमिटी-साउंड बेस्ड पेमेंट


ऐसे करें मिस्ड कॉल के जरिए UPI Payment

मिस्ड कॉल से 123Pay सुविधा के माध्यम से UPI भुगतान कैसे करें ( How To UPI Payment Through Missed Call ), ये जानने के लिए कुछ स्टेप्स का पालन करना होगा। जो इस तरह है....
- मर्चेंट आउटलेट पर डिस्प्ले हो रहे नंबर पर मिस्ड कॉल दें।
- आपको एक आईवीआर कॉल प्राप्त होगी, इसमें इस बात की पुष्टि करें कि आप फंड ट्रांसफर करना चाहते/चाहती हैं
- अब उतनी राशि दर्ज करें जितनी आप ट्रान्सफर करना चाहते/चाहती हैं।
- अपना UPI पिन डालें और इसके बाद पैसा ट्रांसफर हो जाएगा।


इन चीजों का कर सकते हैं तुरंत पेमेंट

UPI123Pay सुविधा का इस्तेमाल आप कुछ खास चीजों के भुगतान में कर सकते हैं। जैसे वाहनों के लिए फास्ट टैग रिचार्ज करने वक्त, जरूरी बिलों (पानी, बिजली बिल) के पेमेंट के समय, डीटीएच आदि रिचार्ड करना हो।
यह आपको UPI से जुड़े अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी चेक करने की भी अनुमति देता है। इसके अलावा, नया फीचर आपको अपना UPI पिन सेट करने या बदलने की अनुमति देगा।

यहां मिलेगी सारी जानकारी

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने 123Pay का समर्थन करने के उद्देश्य से डिजिटल भुगतान के लिए 24x7 हेल्पलाइन शुरू की है। उपयोगकर्ता www.digisaathi.info पर जा सकते हैं।


इन नंबर पर से मिलेगी हेल्प

इसके अलावा डिजिटल भुगतान और शिकायतों पर अपने प्रश्नों के लिए अपने फोन से 14431 और 1800 891 3333 पर कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

एसबीआई, एचडीएफसी, केनरा, बीओबी ने ग्राहकों को दिया तोहफा, एफडी पर अब होगा ज्यादा फायदा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: एक्शन में शिवसेना! अयोग्य करार देने के लिए डिप्टी स्पीकर को भेजा 4 और MLA के नाम, 16 बागियों पर भी कार्रवाई की तैयारीMaharashtra Political Crisis: सड़क पर शिवसैनिकों के उपद्रव का डर, हाई अलर्ट पर मुंबई समेत राज्य के सभी पुलिस थानेMumbai News Live Updates: उद्धव ठाकरे ने दोपहर 1 बजे राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, 16 बागी MLA को आज जारी होगा नोटिसअमित शाह आज से दो दिन के गुजरात दौरे पर, केवडिया कार्यक्रम में शामिल होंगेअमरीकी सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया गर्भपात का अधिकार: बाइडेन बोले, ट्रंप द्वारा नियुक्त जज छीन रहे महिलाओं के फंडामेंटल राइटयूपी में नमाज के बाद उपद्रव मचाने वालों के घर पर चला बाबा का बुलडोजर, देखें वीडियोनॉर्वे की राजधानी ओस्लो में नाइट क्लब में अंधाधुंध फायरिंग, 2 की मौतराशिफल 25 जून 2022: आज शनिदेव की कृपा से इन 4 राशि वालों को मिलेगा भाग्य का पूरा साथ, जानें अपनी राशि का हाल!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.