scriptLIC के इस प्लान में रोजाना जमा करें 172 रूपए, मैच्युरिटी पर मिलेंगे 28.5 लाख रूपए | lic jeevan lakshya policy gives 28.5 lakh on maturity invest 172 daily | Patrika News

LIC के इस प्लान में रोजाना जमा करें 172 रूपए, मैच्युरिटी पर मिलेंगे 28.5 लाख रूपए

locationनई दिल्लीPublished: Mar 07, 2022 11:57:52 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारतीय जीवन बीमा निगम ने मिडिल क्लास फैमली के लिए कई पॉलिसी लेकर आई है। इसमें आप थोड़े थोड़े पैसे जमा कर करते है और मैच्योरिटी तक बढ़िया फंड मिल सकता है। एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में निवेश करने पर इंध्योरेंस के कवर के साथ बचत से कई फायदे में मिलते है।

lic jeevan lakshya policy

lic jeevan lakshya policy

LIC Policy : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) विभिन्न निवेश योजनाएं प्रदान करता है। एलआईसी की योजनाओं में निवेशकों को सुरक्षित और प्रभावशाली रिटर्न मिलता है। LIC ने मिडिल क्लास फैमली के लिए कई पॉलिसी लेकर आई है। इसमें आप थोड़े थोड़े पैसे जमा कर करते है और मैच्योरिटी तक बढ़िया फंड मिल सकता है। अगर आप भी इसी तरह की छोटी पॉलिसी में रूचि रखते हैं तो आपके लिए ये खबर काम की हो सकती है। एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी में निवेश करने पर इंध्योरेंस के कवर के साथ बचत से कई फायदे में मिलते है। इस स्कीम में रोजाना 172 रुपए जमा करने पर आपको मैच्योरिटी पर 28.5 लाख रुपए तक मिल सकते हैं।

 

मैच्योरिटी से पहले नॉमिनी को मिलेगी एकमुश्त राशि
एलआईसी की जीवन लक्ष्य पॉलिसी के बारे में बात करे तो यह एक नॉन-लिंक्ड, पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, लाइफ एश्योरेंस प्लान है। इस स्कीम के तहत पॉलिसीहोल्डर को टैक्स में फायदा मिलता है। इससे परिवार और खासकर बच्चों की जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलती है। मैच्योरिटी से पहले कभी भी पॉलिसी होल्डर की दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने पर एकमुश्त राशि नॉमिनी को दी जाती है।

यह भी पढ़ें – SBI-HDFC के बाद केनरा बैंक ने भी उठाया यह बड़ा कदम, ग्राहकों का होगा फायदा



 

मिनिमम इतना हो सकता है सम-इंश्योर्ड
एलआईसी की इस योजना में कोई भी एक लाख रुपए के बेसिक सम-इंश्योर्ड के साथ यह पॉलिसी ले सकते हैं। हालांकि, इसमें अधिकतम सम-इंश्योर्ड के लिए कोई सीमा तय नहीं है। अगर आप यह पॉलिसी लेना चाहते हैं तो 13-25 साल के पॉलिसी टर्म के साथ इसे ले सकते हैं। आपको पॉलिसी टर्म से तीन साल कम की अवधि तक प्रीमियम जमा करना होगा। इस योजना में आप मंथली, क्वार्टरली, छमाही और सालाना आधार पर प्रीमियम जमा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें – 10 हजार की FD पर कौनसा बैंक दे रहा सबसे ज्यादा रिटर्न, देखिए पूरी लिस्ट



 

मैच्योरिटी पर मिलते हैं ये फायदे
एलआईसी के अनुसार यदि कोई 29 साल का व्यक्ति 15 लाख रुपये के सम-इंश्योर्ड के साथ 25 साल के लिए कोई पॉलिसी लेता है। एलआईसी के अनुसार व्यक्ति को 5,169 रुपये प्रति माह (करीब 172 रुपये प्रतिदिन) का प्रीमियम जमा करना होगा। उस शख्स को मेच्योरिटी के समय डबल बोनस मिलने पर वह 28.50 लाख रुपए मिलेंगे।

 

 

 

पॉलिसी में मिलता है टैक्स बेनिफिट
एलआईसी की इस पॉलिसी में आपको अच्छे फंड के साथ डेथ कवर तो मिलता ही है। इसके साथ ही पॉलिसी में आपको इनकम टैक्स छूट भी मिलती है। एलआईसी की इस पॉलिसी में इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत बेनिफिट मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो