scriptइंदिरा नूयी ने पेप्सीको का सीईओ पद छोड़ा, लिखा कर्मचारियों नाम एक इमोशनल लेटर | indira nooyi leave the post of pepsico ceo after 12 years | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

इंदिरा नूयी ने पेप्सीको का सीईओ पद छोड़ा, लिखा कर्मचारियों नाम एक इमोशनल लेटर

भारतीय मूल की अमरीका की पेप्सीको कंपनी में कई सालों से सीईओ पद पर आसीन रहने वाली इंदिरा नूयी ने अपना पद छोड़ दिया है, वह 12 वर्ष तक इस पद पर रही।

Oct 04, 2018 / 09:38 am

Saurabh Sharma

Indira nooyi

इंदिरा नूयी ने पेप्सीको का सीईओ पद छोड़ा, लिखा कर्मचारियों नाम एक इमोशनल लेटर

नई दिल्ली। भारतीय मूल की अमरीका की पेप्सीको कंपनी में कई सालों से सीईओ पद पर आसीन रहने वाली इंदिरा नूयी ने अपना पद छोड़ दिया है। वह 12 वर्ष तक इस पद पर रही। अगले वर्ष की शुरूआत तक वो कंपनी के बोर्ड में भी रहेंगी। नूयी के बाद अब पेप्सीको के नए सीईओ रेमोन लागुआर्ता (54) होंगे। पद छोडऩे के बाद नूयी ने कंपनी के कर्मचारियों के नाम एक इमोशनल पत्र भी लिखा है। आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने अपने पत्र में क्या लिखा है? वहीं पेप्सीको को छोडऩे के बाद अब आगे के उनके क्या प्लान हैं?

ये है नूयी का प्लान
अमरीकी कंपनी पेप्सीको में 12 वर्ष तक सीईओ पद की जिम्मेदारी संभालने के बाद बुधवार को भारतीय मूल की इंद्रा नूयी ने पद छोडऩे की घोषणा की। उन्होंने कहा कि वे आज भी ऊर्जा से पूर्ण हैं और कुछ नया करना चाहती हैं। लेकिन अपनी नई पारी के बारे में उन्होंने कोई खुलासा नहीं किया। फिलहाल वे अपना सारा वक्त बच्चों एवं परिवार को देंगी।

कर्मचारियों के नाम लिखा भावुक पत्र
इंद्रा नूयी ने सीईओ पद छोडऩे से पहले सहयोगियों और कर्मचारियों के नाम आखिरी और भावुक पत्र लिखा। उन्होंने लिखा कि आप सभी ने पत्र में मेरे लिए जो शब्द लिखे, उन्हें भूलना मुश्किल हैं। कुछ इतने भावुक हैं, जिन्हें पढक़र मेरे आंसू निकल गए। वक्त कम है, इसलिए पत्रों का जवाब नहीं दे सकूंगी। मैं बतौर बोर्ड चेयरमैन अगले वर्ष की शुरुआत तक कंपनी में हूं। आप सभी के सहयोग से यह कंपनी आज अमरीकी आइकन है। मुझे उम्मीद है कि आप सभी अपनी मेहनत एवं लगन आगे भी जारी रखेंगे। पेप्सीको के बाद मेरी जिंदगी के बारे में सूफी कवि रूमी का उल्लेख करना चाहूंगी। वे कहते थे, गुडबाय उनके लिए होता है, जिनके लिए आंखों में स्नेह होता है। जिन्हें हम हृदय एवं आत्मा से प्रेम करते हैं, उन्हें कोई चीज अलग नहीं कर सकती।

विश्व की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला
बता दें कि इंद्रा नूयी के कार्यकाल में पेप्सीको दुनिया की ‘शीर्ष 500’ कंपनियों में शामिल हुई। वे भारत सहित दुनियाभर में अपनी नेतृत्व क्षमता के लिए जानी जाती हैं। इंद्रा नूयी को पिछले वर्ष फॉच्र्यून की बिजनेस क्षेत्र की विश्व की दूसरी सबसे शक्तिशाली महिला घोषित किया गया था। उनके सीईओ रहते पेप्सीको के पास 100 से अधिक ब्रांड और ट्रेडमार्क हैं।

Home / Business / Corporate / इंदिरा नूयी ने पेप्सीको का सीईओ पद छोड़ा, लिखा कर्मचारियों नाम एक इमोशनल लेटर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो