scriptinvest 1000 rupees in pnb senior citizen scheme for good return check | पीएनबी सेविंग स्कीम में 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर, मात्र एक हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश | Patrika News

पीएनबी सेविंग स्कीम में 7.4 प्रतिशत की ब्याज दर, मात्र एक हजार रुपये से कर सकते हैं निवेश

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (PNB Senior Citizen Saving Scheme) वरिष्ठ नागरिकों को भरपूर ब्याज दे रही है।

नई दिल्ली

Published: August 04, 2021 05:25:30 pm

नई दिल्ली। देश के बड़े सरकारी बैंकों में शुमार पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) वरिष्ठ ग्राहकों के लिए खास स्कीम लेकर सामने आया है। अन्य बैंकों की तरह पीएनबी भी अपने ग्राहकों को सेविंग अकाउंट स्कीम का फायदा दे रहा है। पीएनबी में वरिष्ठ नागरिक के लिए कई स्कीम हैं जो सरकार समर्थित हैं। वरिष्ठ नागरिक इसका फायदा उठा सकते हैं।

Punjab national bank
Punjab national bank

ये भी पढ़ें: Stock Market में बहार, पहले दिन विंडलास बायोटेक का IPO 2 गुना हुआ सब्सक्राइब

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (PNB Senior Citizen Saving Scheme) वरिष्ठ नागरिकों को भरपूर ब्याज दे रही है। बैंक इस स्कीम की मदद से वरिष्ठ नागरिकों को निवेश का विकल्प दिया जाता है। स्कीम के कई फायदों में सबसे अहम है ब्याज दर। इस स्कीम का फायदा उठाकर वरिष्ठ नागरिक कम पैसे पर भी बेहतर रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज दर

हर तिमाही से पहले सरकार वरिष्ठ नागरिकों की जमा खाता के लिए ब्याज दर की घोषणा करती है। पंजाब नेशनल बैंक ने इस स्कीम में जमा राशि पर 7.4 प्रतिशत का ब्याज तय करा है।

निवेश को करने की शर्तें

इस स्कीम में न्यूनतम राशि के तौर पर एक हजार रुपये तक जमा कर सकेंगे। वहीं अधिकतम जमा राशि की सीमा 15 लाख रुपये होगी। जमाकर्ता एक हजार के कई स्टॉलमेंट पर निवेश कर सकते हैं। स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड (Maturity period) पांच साल तक के लिए है। इसके बाद इसे तीन वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है। मैच्योरिटी के बाद ज्वाइंट सेविंग अकाउंट में जो फंड तैयार होता है, वह ज्वाइंट अकाउंट होल्डर के पहले व्यक्ति को मिल सकेगा।

इस स्कीम में जमाकर्ता के पास बड़ी सुविधा यह है कि वह एक से ज्यादा नॉमिनी को चुन सकता है। जमाकर्ता की उम्र 60 वर्ष या इससे अधिक होनी अनिवार्य है। वीआरएस ले चुके किसी व्यक्ति की उम्र 55 साल से अधिक और 60 साल से कम हो, तो वे भी इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।
ये भी पढ़ें: महिलाओं के पास है आधार कार्ड तो LIC की खास योजना बना देगी धनवान, जानिए कैसे

डिफेंस सर्विस पर्सनल के लिए यह स्कीम विशेष छूट प्रदान कर रही है। ऐसे कर्मचारी 50 वर्ष या इससे अधिक हैं, वे भी इस स्कीम में पैसों को को सेव कर सकेंगे। एययूएफ, एनआरआई, पीआईओ, सिविल पर्सनल ऑफ डिफेंस सर्विसेज से जुड़े लोग पीएनबी सीनियर सिटीजन स्कीम में पैसा नहीं जमा कर सकते।
खाता खोलने के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत

इस स्कीम को लेने के लिए पासपोर्ट, पैन आदि पहचान पत्र को जमा कराना होगा। एड्रेस प्रूफ के लिए टेलिफोन बिल, आधार कार्ड को देना होगा। आयु प्रमाण पत्र के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट, वोटर आईडी कार्ड को दिया जा सकता है। खाता खोलने के लिए दो पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरी होगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.