scriptप्रॉपर्टी को लेकर पीएम मोदी उठाने जा रहे बड़ा कदम, आप भी चेक कर लें ये बातें वरना पछताएंगे | modi government will take action against Anonymous Property | Patrika News
कारोबार

प्रॉपर्टी को लेकर पीएम मोदी उठाने जा रहे बड़ा कदम, आप भी चेक कर लें ये बातें वरना पछताएंगे

अगर आपके पास लीगल पॉपर्टी है तो भी आप इन चीजों के चेक कर लें ताकि सरकार के फैसले से आप मुसीबत में न फंसे।

नई दिल्लीNov 09, 2017 / 07:45 pm

ashutosh tiwari

नई दिल्ली। ब्लैक मनी के साथ-साथ पीएम मोदी बेनामी संपत्ति रखने वाले लोगों पर भी नजर बनाए हुए हैं। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि पीएम मोदी नोटबंदी के बाद अब बेनामी प्रॉपर्टी वालों के खिलाफ कड़ा कदम उठा सकते हैं। अगर आपके पास लीगल पॉपर्टी है तो भी आप इन चीजों के चेक कर लें ताकि सरकार के फैसले से आप मुसीबत में न फंसे।
इन बातों को जांचना जरूरी
1- अगर आपके पास पॉपर्टी है तो सबसे पहले उसके पेपर की सही ढंग से जांच कर लें और देख लें कि प्रॉपर्टी किसके नाम पर है। इसके साथ ही इस बात को भी चेक करें की प्रॉपर्टी किस कीमत पर खरीदी गई थी और उसका सही टैक्स दिया गया था या नहीं।
2- दूसरी चीज ये चेक करें कि रजिस्ट्री के वक्त प्रॉपर्टी इनकम टैक्स रिटर्न में दर्शायी गई थी या नहीं।
3- वहीं अगर आपके परिवार के किसी अन्य सदस्य के नाम पर प्रॉपर्टी है तो इस बात को अवश्य चेक करें कि उनका इनकम टैक्स रिटर्न भरा जा रहा है या नहीं। अगर पॉपर्टी का मालिक रिटर्न भर रहा है तो क्या प्रॉपर्टी की कीमत का एक हिस्सा उसके आईटीआर में डिक्‍लेयर हुआ है या नहीं।
सरकार का ऑफर, बेनामी संपत्ति की जानकारी देने पर मिलेगा एक करोड़ का इनाम

बेनामी संपत्ति पाए जाने पर है सजा का प्रावधान
आपको बता दें कि मोदी सरकार ने बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट 1988 में संशोधन किया है। इसके तहत पहले बेनामी संपत्ति वाले शख्स को नोटिस जारी किया जाएगा। इसके बाद उसे 90 दिन के अंदर प्रॉपर्टी के कागजात दिखाने का वक्त दिया जाएगा। अगर प्रॉपर्टी के कागजात नहीं दिखाए गए तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट में दोषी को 3 से 7 साल की सजा का प्रावधान है। इसके साथ ही बेनामी प्रॉपर्टी पाए जाने पर दोषी से बाजार कीमत पर 25 फीसदी जुर्माना वसूल किया जाएगा।

Home / Business / प्रॉपर्टी को लेकर पीएम मोदी उठाने जा रहे बड़ा कदम, आप भी चेक कर लें ये बातें वरना पछताएंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो