scriptMukesh Ambani आकाश और ईशा के बाद बेटे अनंत को देंगे ये जिम्मेदारी! कारोबार के उत्तराधिकार से दे रहे बड़ा संदेश | Mukesh Ambani Gives Big Message Through Succession Plan | Patrika News
कारोबार

Mukesh Ambani आकाश और ईशा के बाद बेटे अनंत को देंगे ये जिम्मेदारी! कारोबार के उत्तराधिकार से दे रहे बड़ा संदेश

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार मुकेश अंबानी अब अपने कारोबार के लिए उत्तराधिकारी तय कर रहे हैं। बीस वर्षों से भारत की सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अपने कारोबार को तीनों बच्चों में बांट रहे हैं। बड़े बेटे आकाश और बेटी ईशा के बाद अब अनंत के लिए भी जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी की है।

नई दिल्लीJun 29, 2022 / 04:00 pm

धीरज शर्मा

Mukesh Ambani Gives Big Message Through Succession Plan

Mukesh Ambani Gives Big Message Through Succession Plan

रिलायंस इंडस्ट्री के मालिक और दुनिया के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी अब अपने कारोबार की जिम्मेदारी बच्चों को सौंप रहे हैं। यानी अब रिलायंस के लिए उत्तराधिकारी तय किए जा रहे हैं। बीस वर्षों से देश और दुनिया में अपने कारोबार के धमक कायम रखने वाले मुकेश अंबानी समय रहते बच्चों को बड़ी जिम्मेदारी सौंपने की तैयारी में हैं। दरअसल वर्ष 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद भारत के सबसे बड़े कॉरपोरेट घरानों में से एक रिलायंस समूह की कमान मुकेश अंबानी के हाथों आई थी। उनके नेतृत्व में कंपनी ने दिन दुनी और रात चौगुनी तरक्की की। अब वे अपने बच्चों के जरिए कंपनी के उत्तराधिकारी तय कर रहे हैं। खास बात यह है कि इस उत्तराधिकार के जरिए दुनिया के सबसे बड़े कारोबारी घराने में से एक मुकेश अंबानी बड़ा संदेश देने की भी कोशिश कर रहे हैं।
मुकेश अंबानी की उम्र 65 साल हो चुकी है। यही वजह है कि वह अब तीनों बच्चों के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के कारोबारी साम्राज्य को बांटने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।


मुकेश अंबानी अपने करोबारी साम्राज्य को तीनों बच्चों में बांट रहे हैं। उन्होंने अपने बिजनेस को कुछ इस तरह डिजाइन किया कि वे तीनों बच्चों में बराबर बांटा जा सके। खास बात यह है कि अंबानी ने अपने दोनों बेटों के साथ-साथ बेटी को भी बराबरी की जिम्मेदारी सौंपी है।

यह भी पढ़ें – मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी बन सकती हैं रिलायंस रिटेल की चेयरपर्सन, जल्द हो सकती है घोषणा

इस जिम्मेदारी और उत्तराधिकारी के जरिए ये दिग्गज कारोबारी दुनिया को अहम संदेश दे रहा है कि बेटा और बेटी दोनों समान हैं। आम तौर पर बिजनेस का उत्तराधिकारी बेटे को समझा जाता है, लेकिन मुकेश अंबानी ने ना सिर्फ इस फर्क को खत्म किया बल्कि ये संदेश भी दिया कि शादी के बाद भी बेटी पराई नहीं होती।


एक कार्यक्रम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि, अब नई पीढ़ी लीडरशिप की जिम्मेदारियों के लिए तैयार है। हमें उन्हें गाइड करना चाहिए, उन्हें सक्षम बनाना चाहिए और उनका उत्साह बढ़ाना चाहिए। हमें आराम से बैठकर नई पीढ़ी को हमसे बेहतर परफॉर्म करते देखना चाहिए और उनकी सराहना करनी चाहिए।
अपने इसी बयान पर अब मुकेश अंबानी अमल करते नजर आ रहे हैं। उन्होंने बड़े बेटे आकाश को रिलायंस जियो (Reliance Jio) की बागडोर सौंप दी है। हालांकि मुकेश अंबानी अभी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड (Jio Platforms Ltd) के चेयरमैन बने रहेंगे।

इसी तरह ईशा अंबानी को रिलायंस रिटले की बागडोर सौंपने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रिटेल सेक्टर में भी रिलायंस की धमक किसी से छिपी नहीं है। रिलायंस के इस सेक्टर अब उनकी बेटी ईशा संभालेंगी।

आकाश और ईशा अंबानी को बड़ी जिम्मेदारियां सौंपने के साथ ही अब छोटे बेटे अनंत अंबानी के लिए भी मुकेश अंबानी ने खास प्लान बनाया है। रिलायंस कारोबार के तीसरे बड़े हिस्से की कमान अनंत के हाथ में होगी। इसके तहत उन्हें पारंपरिक पेट्रोकेमिकल, रिफाइनरी व ग्रीन एनर्जी सेक्टर सौंपने की योजना है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज को प्रमुख रूप से तीन बड़े हिस्सों में बांटा गया है। पहला- डिजिटल, दूसरा- रिटेल और तीसरा- रिफाइनिंग एंड पेट्रोकेमिकल्स में बंटा हुआ है।

रिटेल और डिजिटल बिजनेस के लिए पहले से ही पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनियां बनी हुई हैं। वहीं पेट्रोकेमिकल व रिफाइनिंग बिजनेस पैरेंट कंपनी में आता है। वहीं ग्रीन एनर्जी का नया बिजनेस भी पैरेंट कंपनी के पास है। इतना ही नहीं तीनों बिजनेस की वैल्यू भी बराबर है।
ऐसे में पहला हिस्सा यानी डिजिटल की जिम्मेदारी आकाश अंबानी को सौंपी गई है। वहीं ईशा अंबानी को रिटेल सेक्टर में आगे बढ़ाया जा रहा है। जबकि, अनंत अंबानी को पारंपरिक पेट्रोकेमिकल, रिफाइनरी व ग्रीन एनर्जी वाला कारोबार सौंपने की तैयारी है।

दरअसल मुकेश अंबानी ने अपनी पीढ़ी के दौरान हुए संपत्ति विवाद से बड़ी सीख लेते हुए, अपने रहते ही कारोबार को सही तरीके से बांटने और उत्तराधिकारी तय करने का फैसला लिया है। पिता के 2002 में निधन के बाद दोनों भाइयों में वर्चस्व की लड़ाई ने पूरे देश के साथ दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था। हालांकि बाद में मां कोकिलाबेन अंबानी के दखल से मामला सुलटाया जा सका।

यह भी पढ़ें – मुकेश अंबानी की सुरक्षा से जुड़े मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई त्रिपुरा HC के आदेश पर रोक

Home / Business / Mukesh Ambani आकाश और ईशा के बाद बेटे अनंत को देंगे ये जिम्मेदारी! कारोबार के उत्तराधिकार से दे रहे बड़ा संदेश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो