Patrika Business News Watch: बिजनेस से जुड़ी इन खबरों पर रहेगी सभी की नजर

Patrika Business News Watch: बिजनेस से जुड़ी इन खबरों पर रहेगी सभी की नजर

Saurabh Sharma | Publish: May, 18 2019 08:16:09 AM (IST) बिजनेस

  • मानसून के अस्थिर रहने से एफएमसीजी क्षेत्र को हो सकता है नुकसान
  • यस बैंक के पूर्व को सीईओ राणा कपूर को दिए बोनस को लिया जाएगा वापस
  • वीओ जल्द अपना कर सकती र्है Z5x लॉन्च, खास होंगे फीचर

नई दिल्ली। वैसे देश में चुनाव का दौर नई सरकार किसकी बनेगी उसे लेकर बातें हो रही है। नजरें भी सभी की उसी पर है। लेकिन कारोबार से जुड़े कुछ मामले ऐसे भी हैं जिनपर भी लोगों की नजरें रहेगी। नेस्ले इंडिया के चेयरमैन ने कहा है कि मानसून के अस्थिर रहने से एफएमसीजी क्षेत्र की वृद्धि दर हो सकती है। ऐसे में इस क्षेत्र से जुड़े लोगों के बयान भी सामने आ सकते हैं। वहीं अमरीकी यम कंपनी अपने टैको बेल आउटलेट खोलने जा रही है। वहीं बलेनो की टोयोटा वर्जन ग्लैंजा हैचबैक 6 जून को लांच होगी।

एफएमसीजी क्षेत्र की वृद्धि दर हो सकती है प्रभावित
नेस्ले इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक सुरेश नरायनन के अनुसार मानसून के सामान्य स्तर से नीचे रहने के चलते ग्रामीण क्षेत्र में एफएमसीजी क्षेत्र की वृद्धि दर प्रभावित हो सकती है। साथ ही यह नीचे बनी हुई खाद्य मुद्रास्फीति को भी अस्थिर करेगा। नारायणन के अनुसार कृषि जिंसों में तेजी का रूख स्पष्ट दिख रहा है और यदि मानसून बेहतर नहीं रहता है तो इसमें और वृद्धि होगी। इस साल माानसून सही नहीं रहने का अनुमान है।

राणा कपूर से वापस लिया जाएगा बोनस
यस बैंक आरबीआई के निर्देश पर बड़ा कदम उठाने में लग गया है। बैंक अपने संस्थापक और पूर्व प्रमुख राणा कपूर को बोनस के रूप में दिये गये 1.44 करोड़ रुपये वापस लेगा। फंसे कर्ज की समस्या से जूझ रहा यस बैंक निदेशक मंडल की कमजोरियों को लेकर रिजर्व बैंक के रडार पर है। कपूर यस बैंक के संस्थापकों और प्रवर्तकों में शामिल है। बैंक ने अपना कामकाज 2004 में शुरू किया। मार्च 2019 की स्थिति के अनुसार अभी भी उनकी बैंक में 4.32 फीसदी हिस्सेदारी है।

टैको बेल के खुलेंगे 600 आउटलेट्स
भारत में फूड इंंडस्ट्री के बढ़ते कारोबार के कारण अब विदेशी कंपनियों और ब्रांड ने भी यहां संभावनाएं तलाशनी शुरू कर दी है। ताकि इस उद्योग में हो रहे फायदे का लाभ उठाया जा सके। जिसके तहत अब अमरीका की एक ओर कंपनी भारत में फास्ट फूड के 600 आउटलेट खोलने जा रही है। जानकारी के अनुसार में अमरीका की पिज्जा हट ओर केएफसी को संचालित करने वाली फास्ट फूड कंपनी यम ब्रांड अब देश में टैको बेल नाम से फास्ट फूड खोलने जा रही है। जिसके बाद देश के 20 हजार से ज्यादा लोगों को नौकरी भी मिलेगी। अमरीका में टैको बेल के 7000 आउटलेट्स मौजूद हैं। वहीं, 500 रेस्टोरेंट दुनिया के अलग-अलग देशों में हैं। भारत में उन्होंने फ्रैंचाइज़ी पार्टनर के रूप में बर्मन हॉस्पिटैलिटी के साथ मार्केट शेयर कर 35 रेस्टोरेंट खोले हैं।

वीवो का पहला पंच-होल डिस्प्ले स्मार्टफोन होगा लॉन्च
चीनी कंपनी वीवो भी जल्द ही अपना पलहा पंच-होल डिस्प्ले स्मार्टफोन लेकर आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कंपनी जल्द वीर्ओ Z5x लॉन्च कर सकती है। इस फोन में 5000mah की बैटरी हो सकती है। कंपनी अपनी Z सीरीज को रिफ्रेश करने के लिए इस फोन को लेकर आ रही है। कंपनी की ओर से फोन के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी है। लेकिन लीक हुई जानकारी के अनुसार वीर्वो Z5x में स्नैपड्रैगन 675 या फिर 670 प्रोसेसर दिया जा सकता है।

6 जून को ग्लैंजा हैचबैक होगी लॉन्च
मारुति सुजुकी बलेनो की टोयोटा वर्जन ग्लैंजा हैचबैक जल्द ही सभी के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी 6 जून को इस गाड़ी को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने अपनी इस कार का नया टीजर भी जारी किया है। जिसमें उन्होंने इसकी लॉन्चिंग की जानकारी दी है। वहीं टीजर वीडियो में पहली बार इस प्रीमियम हैचबैक का फ्रंट लुक सामने आया है।

 

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned