Paytm ने सेबी में दाखिल की अर्जी, सबसे बड़ा आईपीओ लाने की घोषणा की

 

Paytm 16,600 करोड़ रुपए का सबसे बड़ा आईपीओ लाएगी। इसमें 8300 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल और 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा

By: Dhirendra

Updated: 16 Jul 2021, 08:51 PM IST

नई दिल्ली। पेमेंट कंपनी पेटीएम ने अपनी आईपीओ के लिए शुक्रवार को सेबी में अर्जी डाल दी है। चीन के एंट ग्रुप और जापान के सॉफ्ट बैंक द्वारा समर्थित भारत का डिजिटल पेमेंट लीडर पेटीएम ने आईपीओ के जरिए 16,600 करोड़ रुपए यानि 2.23 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य रखा है। यह देश का अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अभी तक देश में सबसे बड़ा आईपीओ कोल इंडिया लिमिटेड का था। 2010 में कंपनी ने इसके जरिए 15,000 करोड़ रुपए से अधिक राशि जुटाई थी।

प्राइवेट प्लेसमेंट के लिए 2 हजार का इश्यू

पेटीएम के आईपीओ में 8300 करोड़ रुपए का ऑफर फॉर सेल ( OFS ) और 8300 करोड़ रुपए का फ्रेश इश्यू होगा। इसके अलावा कंपनी अतिरिक्त 2000 करोड़ रुपए के शेयर जारी कर सकती है। प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए 2000 करोड़ रूपए के इश्यू पर विचार किया जाएगा।

Read More: हम सब नौकरी छोड़ रहे हैं, Burger Kings के कर्मचारियों ने एक साथ दिया इस्तीफा

अब सीईओ विजय शेखर शर्मा नहीं होंगे कंपनी के प्रमोटर

पेटीएम की पेरेंट कंपनी One97 Communications है। पेटीएम देश की नई पीढ़ी की इटरनेट आधारित कंपनी है जो रिटेल और संस्थागत दोनों तरह के निवेशकों के लिए आर्कषक बनी हुई है। इसके पहले पेटीएम के शेयर धारकों ने हाल में ही हुई एजीएम शेयरों के फ्रेश इश्यू के जरिए 12000 करोड़ रुपए जुटाने की मंजूरी दी है। शेयर होल्डर्स ने इस बात की भी मंजूरी दी थी कि Paytm के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा कंपनी के प्रमोटर नही रहेंगे। उनके पास कंपनी की 20 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं है, जो किसी कंपनी के प्रमोटर होने के लिए जरूरी है। विजय शेखर शर्मा के पास कंपनी की 14.61 फीसदी हिस्सेदारी है।

लेकिन विजय शेखर शर्मा कंपनी के चेयरमैन, मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर बने रहेंगे। कंपनी में ये बदलाव पहले से तय योजना का एक हिस्सा है। किसी कंपनी के प्रोफेशनली मैनेज्ड कंपनी होने के लिए जरूरी है कि उसे सेबी की मंजूरी मिले। इस नियम के तहत कंपनी में किसी भी एक कंपनी या शख्स के पास 25 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी नहीं होनी चाहिए।

पेटीएम में अलीबाबा की हिस्सेदारी 38 फीसदी

पेटीएम के अहम निवेशकों में चीन की अलीबाबा और एंट ग्रुप है जिसके पास मिलाकर 38 फीसदी हिस्सेदारी है। जापान के सॉफ्ट बैंक के पास 18.73 फीसदी हिस्सेदारी है। और Elevation Capital के पास 17.65 फीसदी हिस्सेदारी है।

Read More: OPEC : पेट्रोल और डीजल के उत्पादन पर बनी सहमति, कीमतों में राहत के मिले संकेत

Paytm
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned