scriptPM Kisan Samman Nidhi Yojna PM Modi to Release 10th Instalment On January 1st to 10 crore Beneficiary | PM Kisan Samman Nidhi Yojna: आज जारी होगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ | Patrika News

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: आज जारी होगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojna किसान आंदोलन के बाद कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री लगातार किसान हितों को लेकर कदम उठा रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को राशि ट्रांसफर की जा रही है। इसी कड़ी में नव वर्ष के पहले दिन यानी 01 जनवरी को किसानों के खाते में 10वीं किस्त ट्रांसफर की जा रही है। इस बात की जानकारी नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट करके दी।

नई दिल्ली

Updated: January 01, 2022 06:28:51 am

साल 2022 की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। एक जनवरी 2022 को ही किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) के तहत 10वीं किस्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत 10 करोड़ किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपए की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी। दरअसल अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री की ओर से किसान परिवारों को 1.6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान योजना की 10वीं किस्त जारी की जाएगी।
PM Kisan Samman Nidhi Yojna PM Modi to Release 10th Instalment On January 1st to 10 crore Beneficiary
पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

किसान आंदोलन के बाद कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री लगातार किसान हितों को लेकर कदम उठा रहे हैं। पीएम किसान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को राशि ट्रांसफर की जा रही है। इसी कड़ी में अब पीएम मोदी नए वर्ष में अगली किस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर के दी।

यह भी पढ़ेँः New Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प
पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि नव वर्ष, 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा। दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान की 10वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य मिलेगा। इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए की राशि के ट्रांसफर से 10 करोड़ से जयादा किसान परिवारों को लाभ होगा।
6000 रुपए की वित्तीय सहायता

पीएम किसान निधी सम्मान योजना के तहत किसान परिवारों को 6000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। ये सहायता हर वर्ष दी जाती है। इस सहायता को 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपए की 3 समान किस्तों में दिया जाता है।

यह धनराशि सीधे लाभार्थियों के उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना में, किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।
14 करोड़ रुपए का इक्विटी अनुदान भी होगा जारी

नए साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों ( FPO ) को 14 करोड़ रुपए से ज्यादा का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे।

इस अनुदान के जरिए 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत भी करेंगे। इसके साथ ही राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ेँः New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा

तीन साल पहले लॉन्च की थी योजना


प्रधानमंत्री ने किसानों को वित्तीय सहायता देने वाली इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी। इस योजना का मकसद किसानों को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाना है।
ऐसे जुड़ सकते हैं इस योजना से

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान कॉमन सर्विस सेंटर या खुद से ही ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाJob Reservation: हरियाणा के युवाओं को निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण आज से लागूअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथMarital Rape: क्यों पति की जबरदस्ती को रेप के कानून में लाना आवश्यक है? दिल्ली हाई कोर्ट में छिड़ी बहसPKL 8: प्रो कबड्डी लीग में खेले जाएंगे आज 3 मुकाबले, ऐसे बनाएं अपनी फैंटेसी टीमचंद लोगों के हाथ में होते हैं ऐसे शुभ निशान, ये व्यक्ति की चमका देते हैं किस्मत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.