scriptPM Kisan Samman Nidhi Yojna: आज जारी होगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ | PM Kisan Samman Nidhi Yojna PM Modi to Release 10th Instalment On January 1st to 10 crore Beneficiary | Patrika News

PM Kisan Samman Nidhi Yojna: आज जारी होगी PM किसान योजना की 10वीं किस्त, 10 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Jan 01, 2022 06:28:51 am

PM Kisan Samman Nidhi Yojna किसान आंदोलन के बाद कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री लगातार किसान हितों को लेकर कदम उठा रहे हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को राशि ट्रांसफर की जा रही है। इसी कड़ी में नव वर्ष के पहले दिन यानी 01 जनवरी को किसानों के खाते में 10वीं किस्त ट्रांसफर की जा रही है। इस बात की जानकारी नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद ट्वीट करके दी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojna PM Modi to Release 10th Instalment On January 1st to 10 crore Beneficiary
साल 2022 की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। एक जनवरी 2022 को ही किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) के तहत 10वीं किस्त जारी की जाएगी। इस योजना के तहत 10 करोड़ किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपए की राशि उनके खाते में भेजी जाएगी। दरअसल अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रधानमंत्री की ओर से किसान परिवारों को 1.6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान योजना की 10वीं किस्त जारी की जाएगी।
पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

किसान आंदोलन के बाद कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद प्रधानमंत्री लगातार किसान हितों को लेकर कदम उठा रहे हैं। पीएम किसान निधि योजना के तहत किसान परिवारों को राशि ट्रांसफर की जा रही है। इसी कड़ी में अब पीएम मोदी नए वर्ष में अगली किस्त ट्रांसफर करने जा रहे हैं। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद ट्वीट कर के दी।

यह भी पढ़ेँः New Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प
https://twitter.com/narendramodi/status/1476918009604317192?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि नव वर्ष, 2022 का पहला दिन देश के अन्नदाताओं को समर्पित रहेगा। दोपहर 12:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम-किसान की 10वीं किस्त जारी करने का सौभाग्य मिलेगा। इसके तहत 20 हजार करोड़ रुपए की राशि के ट्रांसफर से 10 करोड़ से जयादा किसान परिवारों को लाभ होगा।
6000 रुपए की वित्तीय सहायता

पीएम किसान निधी सम्मान योजना के तहत किसान परिवारों को 6000 रुपए की वित्तीय सहायता दी जाती है। ये सहायता हर वर्ष दी जाती है। इस सहायता को 4 महीने के अंतराल पर 2000 रुपए की 3 समान किस्तों में दिया जाता है।

यह धनराशि सीधे लाभार्थियों के उनके बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना में, किसान परिवारों को अब तक 1.6 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।
14 करोड़ रुपए का इक्विटी अनुदान भी होगा जारी

नए साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 351 किसान उत्पादक संगठनों ( FPO ) को 14 करोड़ रुपए से ज्यादा का इक्विटी अनुदान भी जारी करेंगे।

इस अनुदान के जरिए 1.24 लाख से अधिक किसानों को लाभ होगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत भी करेंगे। इसके साथ ही राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। पीएम मोदी के इस कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे।
यह भी पढ़ेँः New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा

तीन साल पहले लॉन्च की थी योजना


प्रधानमंत्री ने किसानों को वित्तीय सहायता देने वाली इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में की थी। इस योजना का मकसद किसानों को जमीनी स्तर पर सशक्त बनाना है।
ऐसे जुड़ सकते हैं इस योजना से

पीएम किसान स्कीम में रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑफलाइन करा सकते हैं। किसान कॉमन सर्विस सेंटर या खुद से ही ऑनलाइन https://pmkisan.gov.in/ से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो