scriptNew Rules from 1st January: how these 4 changes will affect you | New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा | Patrika News

New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा

1 जनवरी, 2022 से कई चीजें और सेवाएं महंगी हो जाएगी। नए साल में एटीएम से पैसे निकलवाना महंगा हो जाएगा। स्विगी और जोमोटो जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप से चीजें मंगवाना इसके अलावा कपड़े और जूतों खरीदने पर वस्तु एवं सेवा कर में भी बदलाव हुआ होगा।

नई दिल्ली

Published: December 31, 2021 09:58:24 am

नई दिल्ली। साल 2021 आज खत्म होने जा रहा है और कल यानी शनिवार से नए साल 2022 का आगाज हो रहा है। नया साल शुरू होते ही कुछ नियमों में बदलाव हो रहे हैं, जिससे आपकी जेब पर सीधा असर पड़ेगा। 1 जनवरी, 2022 से कई चीजें और सेवाएं महंगी हो जाएगी। नए साल में एटीएम से पैसे निकलवाना महंगा हो जाएगा। स्विगी और जोमोटो जैसे ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप से चीजें मंगवाना इसके अलावा कपड़े और जूतों खरीदने पर वस्तु एवं सेवा कर में भी बदलाव हुआ होगा। आइए जानते है नए साल से कौन कौन से नियमों में बदलाव हो रहे है जो आम आदमी की जिंदगी से जुड़े हुए और इसका क्या असर पड़ने वाला है।

New Rules from 1st January
New Rules from 1st January

एटीएम से पैसे निकालना हुआ महंगा
भारतीय रिजर्व बैंक ने एटीएम से पैसे निकालने के नियमों में बदलाव किए हैं। अब एटीएम से पैसे निकालने वालों को ज्यादा शुल्क देनी पड़ेगी। पहले बैंक ग्राहकों से 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन वसूल कर रहे थे, जिसमें टेक्स शामिल नहीं था। आरबीआई के नए नियमों के अनुसार बैंक को अपने ग्राहकों से अब 21 रुपए वसूलने की अनुमति दे दी है। इस प्रकार से 1 जनवरी से एटीएम से पैसे निकालना महंगा हो जाएगा।

जीएसटी कानून में महत्वपूर्ण बदलाव
एक जनवरी से जीएसटी के गलत रिटर्न भरना महंगा पड़ेगा। अब वस्तु एवं सेवा कर गलत जीएसटी रिटर्न भरने वाले व्यापारियों से जुर्माना वसूला जाएगा। अक्सर अधिकारियों को शिकायत मिलती है कि व्यापारी मासिक जीएसटीआर-1 फॉर्म में ज्यादा बिक्री दिखाने वाले कारोबारी कर देनदारी को कम करने के लिए भुगतान से संबंधित जीएसटीआर-3बी फॉर्म में इसे कम करके दिखाते हैं। ऐसा करने वाले व्यापारियों खिलाफ अब सख्त कदम उठाए जाएंगे।

ऑनलाइन खाना मंगवाना हुआ महंगा
अगर आप भी ऑनलाइन खाना मंगवा कर खाने का शौकीन है तो नए साल में आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेगे। ऑनलाइन फूड डिलीवरी एप स्विगी और जोमैटो से खाना मंगवाने के लिए ग्राहकों से ज्यादा पैसे वसूले जाएंगे। नए नियमों के अनुसार फूड डिलीवरी एप पर 5% जीएसटी लगाया गया है। इस प्रकार से नए साल में इन एप से ऑनलाइन ऑर्डर कर खाना मंगवाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च पड़ेगे।

यह भी पढ़ें

Punjab Assembly Election 2022: बीजेपी में शामिल हो रहे नेताओं के घबराई कांग्रेस, जारी की 40 प्रत्याशियों की सूची

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के नए चार्ज
इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भी ग्राहकों से अब ज्यादा पैसा वसूल करने जा रहा है। नए नियमों के अनुसार नए साल से आईपीपीबी ग्राहकों से लिमिट से ज्यादा केस निकलने वाले या जमा करवाने के लिए चार्ज वसूल करेगा। हालांकि सेविंग और करंट अकाउंट में बिना चार्ज के महीने में 10000 ही जमा करा पाएंगे। अगर इस रकम से ज्यादा जमा कराते हैं तो ग्राहकों को एक्स्ट्रा पैसे देने पड़ेगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.