scriptNew Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प | New Year Resolutions for 2022 in Business | Patrika News

New Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प

locationनई दिल्लीPublished: Dec 31, 2021 03:07:04 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

हर वर्ष नए साल पर हम सभी लोग कुछ ना कुछ नए संकल्प लेते हैं। कोई अपनी सेहत को लेकर नई प्लानिंग बनाते हैं, तो कोई अपनी बुरी आदत को छोड़ने के लिए संकल्प लेता है। इसी प्रकार इस नए साल के मौके पर व्यवसाय को लेकर भी कुछ लक्ष्य रखना चाहिए। इन संकल्प को पूरा करने के लिए एक नई प्लानिंग तैयार करनी चाहिए।

New Year Resolutions for 2022 in Business

New Year Resolutions for 2022 in Business

New Year Resolutions for 2022 : शनिवार से नए साल 2022 का आगाज हो रहा है। हर वर्ष नए साल पर हम सभी लोग कुछ ना कुछ नए संकल्प लेते हैं। कोई अपनी सेहत को लेकर नई प्लानिंग बनाते हैं, तो कोई अपनी बुरी आदत को छोड़ने के लिए संकल्प लेता है। इसी प्रकार इस नए साल के मौके पर व्यवसाय को लेकर भी कुछ लक्ष्य रखना चाहिए। इन संकल्प को पूरा करने के लिए एक नई प्लानिंग तैयार करनी चाहिए। पिछले वर्ष यानी 2020 की तरह यह साल 2021 भी काफी उथल-पुथल वाला रहा। 2021 में भी कई चुनौतियां थी। हम भले ही ट्रैक पर आ गए हैं, लेकिन बेहतर तैयारी करने की जरूरत है। आइए जानते हैं व्यवसायिक के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ संकल्प के बारे में है।

 

 

यथार्थवादी संगठनात्मक प्रक्रियाएं बनाएं
व्यावसायिक संकल्पों सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यथार्थवादी संगठनात्मक प्रक्रिया को अपनाना चाहिए। कई लोग नए साल के दौरान अपने घरों को व्यवस्थित करना पसंद करते हैं, आप अपने व्यवसाय को व्यवस्थित करना चुन सकते हैं। किसी भी अच्छी संगठनात्मक प्रणाली की कुंजी यथार्थवादी प्रक्रियाओं का निर्माण करना है। नए साल के उत्साह में बह जाना और बड़े बदलावों पर अपनी दृष्टि स्थापित करना आसान है। लेकिन एक संगठनात्मक प्रणाली के टिकाऊ होने के लिए इसे यथार्थवादी होना चाहिए।

आउटसोर्सिंग के साथ ठीक होना सीखें
यह संकल्प किसी के लिए थोड़ा अलग हो सकता है, जो अपने छोटे व्यवसाय के एकमात्र प्रभारी होने के अभ्यस्त है। कई उद्यमी अपने व्यवसाय में हर भूमिका के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। जब चीजें जमीन से बाहर हो रही होती हैं, और यह आपके द्वारा बनाई गई चीज़ों से दूर जाने और किसी और को बागडोर संभालने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। जब आउटसोर्स करने का समय आता है, तो विचार करें कि आप किन कार्यों में सबसे अधिक संघर्ष करते हैं। अच्छे बिजनेस के लिए अच्छा आउटसोर्सिंग होना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें

New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा

 

अपनी व्यावसायिक योजना अपडेट करें
व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपनी व्यवसाय योजना को पहले चरणों में से एक के रूप में लिखे। आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो एक अच्छी व्यवसाय योजना सफलता के रोडमैप के रूप में काम कर सकती है। यह आपको व्यवस्थित और ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है। यदि आप तय करते हैं कि आप एक निवेशक का पीछा करना चाहते हैं, एक व्यवसाय ऋण लेना चाहते हैं, या एक नया भागीदार लेना चाहते हैं, तो एक व्यवसाय योजना बाहरी पक्षों के लिए आपके व्यवसाय के मूल्य को दर्शाने के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य कर सकती है। हमेशा अपनी योजनाओं को अपडेट रखना चाहिए।

 

यह भी पढ़ें

New Year rangoli : नए साल 2022 का स्वागत के लिए बनाए ये 5 आसान रंगोली डिजाइन

 

अपने नेटवर्क का विस्तार करें
जब आप काम में बिजी होते हैं और अपनी जरूरी सूची की जांच करने का प्रयास करते हैं, तो कुछ भी जोड़ने की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। आपके पहले से ही भरे हुए शेड्यूल में आपके व्यवसाय पर तत्काल प्रभाव नहीं डालेगा। यही कारण है कि 2022 के लिए एक अच्छा संकल्प है कि आप अपने नेटवर्क का विस्तार जारी रखें।

ग्राहक सेवा के गलत कदमों की पहचान करें
ग्राहक सेवा मायने रखती है। वास्तव में, 93% ग्राहकों ने बताया कि उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में उनके बार-बार ग्राहक बनने की संभावना अधिक होती है। जब ग्राहक सेवा की बात आती है, तो लोग वास्तव में बुरे अनुभवों को उतनी ही बार याद करते हैं जितने कि वास्तव में अच्छे होते हैं। पहचानें कि 2021 में आपकी सबसे बड़ी गलतियाँ क्या थीं और यह रेखांकित करें कि आप और आपके कर्मचारी भविष्य में उनसे कैसे बच सकते हैं। साथ ही, हाइलाइट करें कि क्या अच्छा हुआ और आप 2022 में उन अनुभवों पर कैसे निर्माण कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो