scriptNew Year Resolutions for 2022 in Business | New Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प | Patrika News

New Year Resolutions 2022 : नए साल में अपने बिजनेस के लिए करें ये संकल्प

हर वर्ष नए साल पर हम सभी लोग कुछ ना कुछ नए संकल्प लेते हैं। कोई अपनी सेहत को लेकर नई प्लानिंग बनाते हैं, तो कोई अपनी बुरी आदत को छोड़ने के लिए संकल्प लेता है। इसी प्रकार इस नए साल के मौके पर व्यवसाय को लेकर भी कुछ लक्ष्य रखना चाहिए। इन संकल्प को पूरा करने के लिए एक नई प्लानिंग तैयार करनी चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: December 31, 2021 03:07:04 pm

New Year Resolutions for 2022 : शनिवार से नए साल 2022 का आगाज हो रहा है। हर वर्ष नए साल पर हम सभी लोग कुछ ना कुछ नए संकल्प लेते हैं। कोई अपनी सेहत को लेकर नई प्लानिंग बनाते हैं, तो कोई अपनी बुरी आदत को छोड़ने के लिए संकल्प लेता है। इसी प्रकार इस नए साल के मौके पर व्यवसाय को लेकर भी कुछ लक्ष्य रखना चाहिए। इन संकल्प को पूरा करने के लिए एक नई प्लानिंग तैयार करनी चाहिए। पिछले वर्ष यानी 2020 की तरह यह साल 2021 भी काफी उथल-पुथल वाला रहा। 2021 में भी कई चुनौतियां थी। हम भले ही ट्रैक पर आ गए हैं, लेकिन बेहतर तैयारी करने की जरूरत है। आइए जानते हैं व्यवसायिक के लिए 5 सर्वश्रेष्ठ संकल्प के बारे में है।

New Year Resolutions for 2022 in Business
New Year Resolutions for 2022 in Business

यथार्थवादी संगठनात्मक प्रक्रियाएं बनाएं
व्यावसायिक संकल्पों सबसे महत्वपूर्ण यह है कि यथार्थवादी संगठनात्मक प्रक्रिया को अपनाना चाहिए। कई लोग नए साल के दौरान अपने घरों को व्यवस्थित करना पसंद करते हैं, आप अपने व्यवसाय को व्यवस्थित करना चुन सकते हैं। किसी भी अच्छी संगठनात्मक प्रणाली की कुंजी यथार्थवादी प्रक्रियाओं का निर्माण करना है। नए साल के उत्साह में बह जाना और बड़े बदलावों पर अपनी दृष्टि स्थापित करना आसान है। लेकिन एक संगठनात्मक प्रणाली के टिकाऊ होने के लिए इसे यथार्थवादी होना चाहिए।

आउटसोर्सिंग के साथ ठीक होना सीखें
यह संकल्प किसी के लिए थोड़ा अलग हो सकता है, जो अपने छोटे व्यवसाय के एकमात्र प्रभारी होने के अभ्यस्त है। कई उद्यमी अपने व्यवसाय में हर भूमिका के लिए ज़िम्मेदार होते हैं। जब चीजें जमीन से बाहर हो रही होती हैं, और यह आपके द्वारा बनाई गई चीज़ों से दूर जाने और किसी और को बागडोर संभालने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है। जब आउटसोर्स करने का समय आता है, तो विचार करें कि आप किन कार्यों में सबसे अधिक संघर्ष करते हैं। अच्छे बिजनेस के लिए अच्छा आउटसोर्सिंग होना चाहिए।

यह भी पढ़ें

New Rules from 1st January: 1 जनवरी से होने जा रहे हैं ये 4 बदलाव, जानिए इनका आप पर क्या असर पड़ेगा

अपनी व्यावसायिक योजना अपडेट करें
व्यवसाय को शुरू करने से पहले अपनी व्यवसाय योजना को पहले चरणों में से एक के रूप में लिखे। आपको मार्गदर्शन की आवश्यकता हो तो एक अच्छी व्यवसाय योजना सफलता के रोडमैप के रूप में काम कर सकती है। यह आपको व्यवस्थित और ट्रैक पर रखने में मदद कर सकता है। यदि आप तय करते हैं कि आप एक निवेशक का पीछा करना चाहते हैं, एक व्यवसाय ऋण लेना चाहते हैं, या एक नया भागीदार लेना चाहते हैं, तो एक व्यवसाय योजना बाहरी पक्षों के लिए आपके व्यवसाय के मूल्य को दर्शाने के लिए एक उपकरण के रूप में भी कार्य कर सकती है। हमेशा अपनी योजनाओं को अपडेट रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें

New Year rangoli : नए साल 2022 का स्वागत के लिए बनाए ये 5 आसान रंगोली डिजाइन

अपने नेटवर्क का विस्तार करें
जब आप काम में बिजी होते हैं और अपनी जरूरी सूची की जांच करने का प्रयास करते हैं, तो कुछ भी जोड़ने की कल्पना करना मुश्किल हो सकता है। आपके पहले से ही भरे हुए शेड्यूल में आपके व्यवसाय पर तत्काल प्रभाव नहीं डालेगा। यही कारण है कि 2022 के लिए एक अच्छा संकल्प है कि आप अपने नेटवर्क का विस्तार जारी रखें।

ग्राहक सेवा के गलत कदमों की पहचान करें
ग्राहक सेवा मायने रखती है। वास्तव में, 93% ग्राहकों ने बताया कि उत्कृष्ट ग्राहक सेवा प्रदान करने वाली कंपनियों में उनके बार-बार ग्राहक बनने की संभावना अधिक होती है। जब ग्राहक सेवा की बात आती है, तो लोग वास्तव में बुरे अनुभवों को उतनी ही बार याद करते हैं जितने कि वास्तव में अच्छे होते हैं। पहचानें कि 2021 में आपकी सबसे बड़ी गलतियाँ क्या थीं और यह रेखांकित करें कि आप और आपके कर्मचारी भविष्य में उनसे कैसे बच सकते हैं। साथ ही, हाइलाइट करें कि क्या अच्छा हुआ और आप 2022 में उन अनुभवों पर कैसे निर्माण कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

बेटी का जुल्म-बुजुर्ग ने जेब से निकालकर बताई दाढ़ी और नाखून, छलक उठे गम के आंसूयहां PWD का बड़ा कारनामा, पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही बना रहे ड्रेनेज सिस्टम, गुस्साए विधायक ने की सीएम से शिकायतमोदी की लीडरशिप से वैक्सीन का रिकार्ड बनाया भारत ने: पूनियाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: जानें बीजेपी में भगदड़ का पूर्वांचल की सियासत पर क्या होगा असरसीएम और यूडीएच मंत्री के जिलों में पार्षदों का मनोनयन, जयपुर को अब भी इंतजारमंगल ग्रह 42 दिन तक धनु राशि में करेगा गोचर, 7 राशि वालों का चमकाएगा करियरUP Elections : अखिलेश का मुकाबला करने के लिए बीजेपी ने 'हिंदू पहले' की नीति अपनाईभाजपा की सूची जारी होने के बाद प्रत्याशी के विरोध में पूर्वांचलियों का हंगामा, झड़प के बाद आधा दर्जन हिरासत में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.