scriptIndia Post: पोस्‍ट ऑफिस खाताधारकों के लिए खुशखबरी! मिलेगी ये खास सुविधा | post office: neft rtgs facility to be available for savings account | Patrika News
कारोबार

India Post: पोस्‍ट ऑफिस खाताधारकों के लिए खुशखबरी! मिलेगी ये खास सुविधा

Post Office Service: पोस्ट ऑफिस ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंकों की तरह जल्द ही पोस्ट ऑफिस खाताधारकों को किसी भी खाते में पैसा भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिलेगी।

नई दिल्लीJun 29, 2022 / 01:30 pm

Shaitan Prajapat

Post Office Service

Post Office Service

Post Office Service: अगर आप पोस्ट ऑफिस के ग्राहक हैं तो आपके लिए काम की खबर है। डाकघर आपको बहुत अच्छी सुविधाएं दे रहा है। डाकघर में नया नियम लागू हो गया है। बैंकों की तरह अब पोस्ट ऑफिस खाताधारकों को किसी भी खाते में पैसा भेजने और प्राप्त करने की सुविधा मिली है। डाकघर की ये सुविधा शुरू हो गई है। विभाग ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि डाकघर ने एनईएफटी (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फण्ड ट्रान्सफर) और आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) की सुविधा शुरू की है। डाकघर में 18 मई से एनईएफटी की सुविधा शुरू हो चुकी है। वहीं, 31 मई से आरटीजीएस की सुविधा भी शुरू होने जा रही है।

बैंकों की तर्ज पर अब डाक विभाग में सुविधा
बैंकों की तर्ज पर अब डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिस सेविंग बैंक खातों पर भी एनईएफटी एवं आरटीजीएस मनी ट्रान्सफर सेवा शुरु कर दी है। इसके लिए डाकघर बचत बैंक के लिए एक आई.एफ.एस.सी. कोड भी बनाया गया है जो कि देश के सभी डाकघर के लिए समान है यह कोड IPOS0000DOP है। इसके माध्यम से खाताधारक पैसे भेजने और पाने के लिए एनईएफटी व आरटीजीएस करेंगे।

ग्राहकों को NEFT की सुविधा
पोस्ट ऑफिस के मुताबिक, डाकघर में 18 मई से NEFT की सुविधा शुरू कर दी गई है। वहीं 31 मई से ग्राहकों को RTGS की फैस‍िल‍िटी भी मिलेगी। अब पोस्ट ऑफिस के ग्राहकों को पैसे भेजने में सुविधा मिलेगी। पोस्ट ऑफिस ग्राहकों को यह सुविधा 24×7×365 उपलब्ध रहेगी।

यह भी पढ़ें

इन लोगों के राशन कार्ड किए जा रहे है कैंसिल, चेक करें कहीं आप तो नहीं लिस्ट में




क्या है एनईएफटी और आरटीजीएस
एनईएफटी एक पेमेंट प्रक्रिया है। इसमें इंरनेट या मोबाईल बैंकिंग से राशि ट्रान्सफर करने की सुविधा मिलती है। रिक्वेस्ट डालने के बाद 30 मिनट में बैच प्रक्रिया के जरिए ट्रान्सफर होती है। इस सुविधा में 1 से 10 लाख रुपए तक भेजे जा सकते हैं। वहीं, आरटीजीएस प्रक्रिया में तत्काल मनी ट्रांसफर होती है। इसमें न्यूनतम सीमा 2 लाख रुपए और अधिकतम 10 लाख रुपये है।

यह भी पढ़ें

Bank Holidays: जुलाई में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट




जानिए कितना लगेगा चार्ज
आप NEFT करते हैं तो 10 हजार रुपये तक ल‍िए 2.50 रुपए + जीएसटी देना होगा।
10 हजार से 1 लाख रुपए तक के ल‍िए 5 रुपए + जीएसटी है।
1 लाख से 2 लाख रुपए तक के ल‍िए 15 रुपए + जीएसटी
2 लाख से अध‍िकी रकम के ल‍िए 25 रुपए + जीएसटी चार्ज के देना होगा।

सभी डाकघरों में कोर बैंकिंग सिस्टम
संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने बताया कि अभी तक देश के कुल डाक घरों में से 1,52,514 को कोर बैंकिंग सिस्टम के दायरे में लाया जा चुका है। पूरे देश में अभी 1,58,526 पोस्ट ऑफिस हैं। अब सिर्फ 6,012 पोस्ट ऑफिस ही बचे हैं, जो कोर बैंकिंग सिस्टम से जोड़ा नहीं गया है। जल्द ही इनको भी शामिल कर लिया जाएगा।

Home / Business / India Post: पोस्‍ट ऑफिस खाताधारकों के लिए खुशखबरी! मिलेगी ये खास सुविधा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो