scriptRakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़ | Rakesh Jhunjhunwala Net Worth When India’s Warren Buffet Rakesh earnd 1061 crore in one day | Patrika News
कारोबार

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: मशहूर शेयर बाजार कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया। ‘द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट’ और भारतीय ‘वॉरेन बफेट’ के नाम से मशहूर राकेश झुनझुनवाला के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शोक जताया है। यहां जानिए राकेश झुनझुनवाला से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

नई दिल्लीAug 14, 2022 / 10:38 am

Prabhanshu Ranjan

photo_6325501089520136556_y.jpg

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth When India’s Warren Buffet Rakesh earnd 1061 crore in one day

Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: 15 अगस्त से एक दिन पहले भारत को आज एक क्षति हुई है। देश के मशहूर शेयर कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का आज निधन हो गया। 62 वर्ष की उम्र में राकेश झुनझुनवाला ने मुंबई में अंतिम सांस ली। तबियत बिगड़ने पर उन्हें मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्तपताल में भर्ती कराया गया था। जहां आज सुबह 6 बजकर 45 मिनट पर उनके निधन की पुष्टि की गई।

राकेश झुनझुनवाला के निधन से भारतीय शेयर कारोबारियों में शोक की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई अन्य गणमान्यों ने राकेश के निधन पर शोक जताया है। मालूम हो कि सात दिन पहले ही राकेश झुनझुनवाला ने अकासा एयरलाइन नामक एक कंपनी शुरू की थी। यह एयरलाइन कंपनी कम कीमत पर लोगों को हवाईयात्रा कराने की सपना लिए शुरू हुआ था। लेकिन अफसोस कि 7 अगस्त को अकासा एयरलाइन की पहली उड़ान भरने के मात्र 7 दिन बाद ही राकेश झुनझुनवाला का निधन हो गया।

https://twitter.com/narendramodi/status/1558665063770505216?ref_src=twsrc%5Etfw

निधन के बाद राकेश झुनझुनवाला अपने परिवार के लिए अरबों की संपत्ति छोड़ गए। प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स के अनुसार राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति 5.8 बिलियन डॉलर है। इसे भारतीय रुपए में बदला जाए तो यह संपत्ति करीब 4 अरब 63 करोड़ 16 लाख 5 हजार 670 रुपए होती है। पिछले साल जारी की गई फोर्ब्स की रैकिंग के अनुसार वो भारत के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 36 वें स्थान पर थे। जबकि 2022 में जारी की गई फोर्ब्स की दुनिया भर के अमीर कारोबारियों की लिस्ट में राकेश झुनझुनवाला 438वें स्थान हैं।

यह भी पढ़ेंः शेयर कारोबारी राकेश झुनझुनवाला का निधन, 62 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस


‘द किंग ऑफ दलाल स्ट्रीट’ खिताब को राकेश झुनझुनवाला ने कई मौके पर सही साबित किया था। मात्र 5 हजार रुपये से शेयर मार्केट में लगने वाले राकेश 5.8 बिलियन डॉलर की संपत्ति बनाई। एक ही दिन में झुनझुनवाला की दौलत करीब 1,061 करोड़ रुपये बढ़ी थी। टाइटन और दूसरा था स्टार हेल्थ का शेयर में जमकर हुई बढ़ोतरी से राकेश की संपत्ति एक दिन में 1061 करोड़ रुपए बढ़ी थी।

https://twitter.com/AmitShah/status/1558674042651308032?ref_src=twsrc%5Etfw


राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला है। जिनसे उनकी शादी 22 फरवरी 1987 को हुई थी। राकेश और रेखा की तीन संतान है। निष्ठा झुनझुनवाला बेटी तो आर्यमन झुनझुनवाला और आर्यवीर झुनझुनवाला बेटा है। राकेश के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला इनकम टैक्स ऑफिसर थे। राकेश के भाई राजेश झुनझुनवाला भी सीए हैं।

यह भी पढ़ेंः राकेश झुनझुनवाला की Akasa Airline ने भरी उड़ान, जानिए रूट व किराया


राकेश झुनझुनवाला मूलरूप से राजस्थान के झुंझुनूं जिला के रहने वाले थे। झुंझुनूं जिला मुख्यालय से लगभग 42 किलोमीटर दूर स्थित मलसीसर कस्बे में उनका परिवार रहा करता था। हालांकि राकेश के दादा परिवार सहित उत्तर प्रदेश के कानपुर चले गए थे। वहां पर उन्होंने सिल्वर का कारोबार किया और सिल्वर किंग कहलाये। राकेश झुनझुनवाला के पिता राधेश्याम झुनझुनवाला आईआरएस अधिकारी थे। हैदराबाद में पोस्टिंग के दौरान 5 जुलाई 1960 को राकेश का जन्म हुआ था।

Home / Business / Rakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो