scriptबजट से पहले सरकार ने लोगों को दिया तोहफा | Service charge on credit cards thing of past, बजट से पहले सरकार ने लोगों को दिया तोहफा | Patrika News
कारोबार

बजट से पहले सरकार ने लोगों को दिया तोहफा

आम बजट से पहले सरकार ने लोगों को तोहफा दिया है। सरकार ने क्रेडिट, डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतानों पर लगने वाले सरचार्ज, सर्विस चार्ज और सुविधा शुल्क को हटा लिया है।

Feb 25, 2016 / 11:22 am

santosh

आम बजट से पहले सरकार ने लोगों को तोहफा दिया है। सरकार ने क्रेडिट, डेबिट कार्ड और अन्य डिजिटल भुगतानों पर लगने वाले सरचार्ज, सर्विस चार्ज और सुविधा शुल्क को हटा लिया है। इसके अलावा निर्धारित सीमा से ज्यादा के भुगतान के लिए कार्ड या डिजिटल पेमेंट को अनिवार्य बना दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केबिनेट की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि कार्ड और डिजिटल माध्यमों से पेमेंट किए जाने से टैक्स चोरी रुकेगी। सरकार की ओर से किए जाने वाले भुगतान गलत जगहों पर नहीं जाएंगे और गैर नकदी संग्रह बढ़ेगा। कार्ड या वित्तीय भुगतान के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लोगों को वित्तीय भुगतान सेवाएं मुहैया कराई जाएंगी। इससे पेमेंट इको-सिस्टम नकद से हट कर गैर नकद मोड में चला जाएगा।

कैबिनेट की इस बैठक जो अन्य फैसले किए गए उनमें कार्ड ट्रांजेक्शन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट को वाजिब बनाना और कुछ प्रमुख वर्गों में एमडीआर फ्रेमवर्क को अलग करना शामिल है। सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से गैर नकदी ट्रांजेक्शन बढ़ेगा और काले धन की समस्या को काबू करने में मदद मिलेगी।

Home / Business / बजट से पहले सरकार ने लोगों को दिया तोहफा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो